दक्षिण अफ्रीका से आए व्यक्ति के परिवार के संक्रमित होने से चंडीगढ़ में हड़कंप, विदेशी यात्रियों को लेकर सख्ती बढ़ी

चंडीगढ़ में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का खतरा बढ़ गया है। हाई रिस्क एरिया में दक्षिणी अफ्रीका मॉरीशस न्यूजीलैंड और जिम्बाब्वे को शामिल किया गया है। इन देशों से आने वाले हर शख्स की पूरी निगरानी की जाएगी व संबंधित प्रशासन को उनके आने की सूचना दी जाएगी।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 04:57 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 07:47 AM (IST)
दक्षिण अफ्रीका से आए व्यक्ति के परिवार के संक्रमित होने से चंडीगढ़ में हड़कंप, विदेशी यात्रियों को लेकर सख्ती बढ़ी
चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर विदेश से आने वाले हर यात्री की पूरी डिटेल्स ली जा रही है।

विकास शर्मा, चंडीगढ़। ओमिक्रॉन के डर से चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर प्रबंधन ने सख्ती और बढ़ा दी है। अब एयरपोर्ट प्रबंधन की तरफ से हर आने वाले यात्री की ट्रेवल डिटेल खंगाली जा रही है। एयरपोर्ट पर आने वाले हर यात्री का आरटी-पीसीआर टेस्ट हो रहा है। इसके अलावा हाई रिस्क एरिया से आने वाले यात्रियों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी है। ऐसे में लोगों को सात दिन तक क्वारंटाइन रहना पड़ेगा।

बता दें कि हाई रिस्क एरिया में दक्षिणी अफ्रीका, मॉरीशस, न्यूजीलैंड और जिम्बाब्वे को शामिल किया गया है। इन देशों से आने वाले हर शख्स की पूरी निगरानी की जाएगी व संबंधित प्रशासन को उनके आने की सूचना दी जाएगी। वहीं अन्य जगहों से आने वाले यात्रियों के पहले से स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से तय किए गए प्रोटोकॉल को फॉलो करना पड़ेगा।

इस वजह ने बढ़ाई चिंता

दक्षिण अफ्रीका से आए सेक्टर -36 में रहने वाले एक व्यक्ति के आठ दिन बाद कोरोना संक्रमित आने से इस बाबत चिंता और बढ़ गई है। डर है कि कहीं इस कोरोना पीड़ित शख्स अपने साथ कोरोना का नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को तो नहीं ले आया है। पीड़ित व्यक्ति की पत्नी और नौकर भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं, तीनों से सैंपल ओमिक्रॉन की जांच के लिए भेजे गए हैं।

यह हैं एय़रपोर्ट प्रबंधन की तरफ गाइडलांयस एयरपोर्ट् परिसर में सिर्फ यात्रियों को आने-जाने की ही अनुमति। सभी यात्रियों के फोन में आरोग्य सेतू एप जरूर डाउनलोड होनी चाहिए। यात्रियों के पास आरटी-पीसीआर की नेगटिव टेस्ट रिपोर्ट होना जरूरी या आइसीएमआर से मान्यता प्राप्त संस्थान की रेपिड एंटीजन टेस्ट रिपोर्ट या फिर वैक्सीनेटिड हुए 15 दिन हो गए हों। हाई रिस्क एरिया से आने वाले यात्रियों के लिए सात दिन का क्वारंटाइन में रहना जरूरी।

----

"कोविड-19 की शुरुआत से चंडीगढ़ इंटनेशनल एयरपोर्ट के कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन किया जा रहा है। मामले कम भी हुए बावजूद इसके एयरपोर्ट पर किसी तरह की कोई ढील नहीं दी गई है। कोरोना के नए वेरिएंट व दक्षिणी अफ्रीका से लौटे एक व्यक्ति के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद अब एयरपोर्ट पर सर्तकता और बढ़ा दी गई है।

                                                                  -प्रिंस, जनसंपर्क अधिकारी, चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट

chat bot
आपका साथी