अब मिठास से सेहत की ओर

मिठाई और बेशुमार चाय से जुड़े सेशन के बाद अब बारी सेहत की।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Oct 2019 08:27 PM (IST) Updated:Mon, 28 Oct 2019 08:27 PM (IST)
अब मिठास से सेहत की ओर
अब मिठास से सेहत की ओर

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : दिवाली बीत गई। मिठाई और चाय के लंबे सेशन भी। अब बारी सेहत की। अकसर इन दिनों में लोग वर्कआउट से दूर परिवार वालों के साथ छुट्टियां मनाते हैं। इसमें रह जाती है सेहत। खूब मिठाई और चाय, हमें एक्सट्रा कैलोरी देती हैं। जिसकी वजह से हमारी सेहत पर असर पड़ता है। एक्सपर्ट और डायटीशियन इस फेस को दिवाली हैंगओवर कहते हैं। जिससे दो दिन बाद हमें अपनी डाइट में कुछ बदलाव करके हम इन कैलोरी को बर्न कर सकते हैं। वर्कआउट के साथ डाइट में बदलाव है जरूरी

न्यूट्रीशनिस्ट सरीता खुराना ने कहा कि दिवाली में हम खूब कैलोरी जमा करते हैं। मिठाई और चाय तो वैसे भी सबसे ज्यादा कैलोरी वाली होती है। ऐसे में हमारा वर्कआउट सबसे पहले छूटता है। हमें सबसे पहले तो सुबह की सैर और एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए। ये हमारे शरीर को दोबारा रूटीन में लाता है। इसके लिए सुबह अदरक और हल्दी को पीस कर गर्म पानी में पीने से फायदा होगा। ये पेट में गैरजरूरी एसिड को हटाती है। साथ ही हमारी एकस्ट्रा कैलोरी को जलाती है।

-आंवला हमारे लिए इस सीजन में बेस्ट है। मगर लोग आमतौर पर ज्यादा खट्टा आंवला खाते हैं। हमें ज्यादा खट्टे आंवला से बचना चाहिए। क्योंकि ये लिवर पर असर करती है। आंवला को कद्दूकस करके, उसमें पानी की बूंदें और शहद मिलाकर सुबह खाली पेट खाने से काफी कैलोरी बर्न होती है।

-फलों में पपीता जरूर लें। सुबह ब्रेकफास्ट में पपीता को जरूर शामिल करें। इसके अलावा अखरोट जरूर लें। अखरोट को तोड़कर उसके अंदर की गिरी ही खाएं। ये आपके लिए हेल्दी होता है।

-नारियल पानी हमारी सेहत के लिए अच्छा है। सुबह इसे जरूर लें। ये हमारे पेट में ऐसी परत बनाता है, जिससे इन्फेक्शन हमारे शरीर में घर नहीं करते।

-टमाटर हमारे लिए इस मौसम में बेहतर हैं। बस टमाटर पहाड़ी होने चाहिए। जिसमें रस ज्यादा होता है।

कच्ची सब्जियों को बनाएं अपनी डाइट

डायटीशियन पल्लवी ने कहा कि दिवाली के बाद हमें कुछ दिन अपनी डाइट को हल्का करना चाहिए। इसमें सलाद और कच्ची सब्जियां ज्यादा हों। हो सके तो दिन में एक बार उबली हुई सब्जियां खा सकते हैं। जो काफी हल्की होती हैं। ये आपको एक्स्ट्रा कैलोरी नहीं देंगी। साथ ही कुछ दिन तक कम मसाले वाला खाना, आपके लिए बेहतर होगा। इसके अलावा दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की कोशिश करें।

chat bot
आपका साथी