अब हर घर में पाइपलाइन से मिलेगी गैस, सिलेंडर से मिलेगी मुक्ति

शहर के लोगों को घरेलू गैस सिलेंडर के झंझट से जल्द ही मुक्ति मिलेगी। गृहणियों की रसोई तक पाइप के जरिये रसोई गैस पहुंचाने की योजना पर जल्द काम शुरू हो जाएगा। नगर निगम ने मुख्य पाइपलाइन बिछाने के लिए इंडियन ऑयल अदाणी गैस प्राइवेट लिमिटेड को अनुमति दी है। मुख्य पाइपलाइन डालने के बाद सेक्टरों में अलग लाइन बिछाकर व्यवसायिक रिहायशी और इंडस्ट्रियल क्षेत्र में पाइप के जरिये गैस सप्लाई शुरू हो जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 03 Apr 2021 08:42 AM (IST) Updated:Sat, 03 Apr 2021 08:42 AM (IST)
अब हर घर में पाइपलाइन से मिलेगी गैस, सिलेंडर से मिलेगी मुक्ति
अब हर घर में पाइपलाइन से मिलेगी गैस, सिलेंडर से मिलेगी मुक्ति

राजेश मलकानियां, पंचकूला

शहर के लोगों को घरेलू गैस सिलेंडर के झंझट से जल्द ही मुक्ति मिलेगी। गृहणियों की रसोई तक पाइप के जरिये रसोई गैस पहुंचाने की योजना पर जल्द काम शुरू हो जाएगा। नगर निगम ने मुख्य पाइपलाइन बिछाने के लिए इंडियन ऑयल अदाणी गैस प्राइवेट लिमिटेड को अनुमति दी है। मुख्य पाइपलाइन डालने के बाद सेक्टरों में अलग लाइन बिछाकर व्यवसायिक, रिहायशी और इंडस्ट्रियल क्षेत्र में पाइप के जरिये गैस सप्लाई शुरू हो जाएगी। इससे जहां सिलेंडर की बुकिग कराने से भी मुक्ति मिलेगी, वहीं सिलेंडर के फटने का खतरा भी कम होगा। इसके अलावा लोग जितनी गैस इस्तेमाल करेंगे, उतना बिल उपभोक्ता के पास आएगा। पाइपलाइन के जरिये सप्लाई होने वाली गैस का मासिक बिल आएगा। इसके लिए बकायदा मीटर लगेंगे। गैस की सप्लाई के लिए सेंटर भी बनेगा। लाइनें बिछने के बाद उपभोक्ताओं को इसके लिए कनेक्शन देने शुरू किए जाएंगे। जल्द गड्ढे भरने के दिए निर्देश

मेयर कुलभूषण गोयल ने शुक्रवार को इंडियन ऑयल अदाणी गैस प्राइवेट लिमिटेड को मुख्य लाइन बिछाने के लिए परमिशन लेटर सौंप दिया। मेयर ने कंपनी को स्पष्ट हिदायत दी है कि वह पाइपलाइन बिछाने के बाद तुरंत गड्ढों को भर दें। कहीं से भी कोई शिकायत नहीं आनी चाहिए। संभावना है कि 13 या 14 अप्रैल से लाइनें बिछाने का काम शुरू कर दिया जाए। मेन लाइन मौलीजागरां से सेक्टर-12, 14 और सिंहद्धार मनसा देवी कांप्लेक्स से सूरज सिनेमा पुराना पंचकूला तक बिछाई जाएगी।

सीएनजी पेट्रोल पंप भी लगाई गई हैं मशीनें, जल्द होंगे शुरू

सीएनजी वाहन मालिकों को भी लाभ होगा। पंचकूला में सीएनजी पंप शुरू करने के लिए कई पेट्रोल पंपों पर मशीनें इंस्टॉल कर दी गई थीं, लेकिन लाइन को शहर की सड़क के साथ बिछाने के लिए फाइल को क्लियरेंस नहीं मिल रही थी। क्योंकि शहर का अंदरुनी एरिया एचएसवीपी से नगर निगम में ट्रांसफर हो चुकी है। अब निगम से एनओसी मिलने के बाद शहर के पेट्रोल पंपों को भी कनेक्शन मिल सकेगा। अदाणी ग्रुप ने शहर में सीएनजी पंप कनेक्शन देने और उसके साथ पाइपलाइन बिछाने की परमिशन एचएसवीपी से मांगी थी। इसके बाद कई माह तक फाइल अटकी रही। अब पंचकूला नगर निगम के पास अप्लाई किया गया था।

पहले शहर में डाली जाएगी लाइन

चंडीगढ़-कालका हाईवे से लाइन बद्दी जा रही है। इससे पंचकूला को कनेक्शन सेक्टर-6 के पास दिया जाना है। इसके लिए पहले पंचकूला से आगे की लाइन को क्लियर करना होगा। उसके बाद ही इसे पंचर किया जा सकता है। पहले शहर में लाइन डाली जाएगी। उसके बाद गेट बनाकर कनेक्शन दिया जाएगा। पंपों के शुरू होने से गाडि़यां सीएनजी पर चलेंगी। शहर में सबसे ज्यादा प्रदूषण ऑटो करते हैं। ऐसे में सीएनजी ऑटो आने के बाद इन्हें बंद किया जा सकेगा। जिससे प्रदूषण कम होगा। इसके अलावा गाड़ियां भी सीएनजी चलाई जाएंगी। कोट्

शहर को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिये सीएनजी गैस की लाइनें बिछाई जाएंगी। साथ ही घरों में गैस सिलेंडर पहुंचाने की समस्या का समाधान होगा और सीधे पाइप के जरिये गैस घरों तक पहुंचेगी। उम्मीद है कि 13 या 14 अप्रैल तक पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू हो जाएगा।

-कुलभूषण गोयल, मेयर, पंचकूला इंडियन ऑयल अदाणी गैस प्राइवेट लिमिटेड को मुख्य लाइन बिछाने के लिये परमिशन लेटर सौंप दिया गया है। मेन लाइन मौलीजागरां से सेक्टर-12, 14 और सिंहद्धार मनसा देवी कांप्लेक्स से सूरज सिनेमा पुराना पंचकूला तक बिछाई जाएगी।

-आरके सिंह, आयुक्त, नगर निगम पंचकूला।

chat bot
आपका साथी