शिक्षक बनने के इच्छुक लोगों के लिए अहम खबर, CTET के लिए अब 26 नवंबर तक बदल सकेंगे परीक्षा केंद्र

सीटेट के लिए आवेदन कर चुके कैंडीडेट अब पहले से भरे परीक्षा केंद्र को बदल सकते हैं। केंद्र बदलने की सुविधा 26 नवबर तक ही मिल सकेगी। आवेदनकर्ता वेबसाइट पर जाकर परीक्षा केंद्र का विकल्प बदल सकते हैं।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 06:02 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 06:02 PM (IST)
शिक्षक बनने के इच्छुक लोगों के लिए अहम खबर, CTET के लिए अब 26 नवंबर तक बदल सकेंगे परीक्षा केंद्र
आवेदनकर्ता वेबसाइट पर जाकर परीक्षा केंद्र का विकल्प बदल सकते हैं। (सांकेतिक फोटो)

चंडीगढ़ [डाॅ. सुमित सिंह श्योराण]। सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) देश भर में  31 जनवरी, 2021 को सेंट्रल टीचर एलिजिबिल्टी टेस्ट (सीटेट) आयोजित करेगा। सीबीएसई ने अब परीक्षा को लेकर आवेदन करने वालों को बड़ी राहत दी है। सीटेट के लिए आवेदन कर चुके कैंडीडेट अब पहले से भरे परीक्षा केंद्र को बदल सकते हैं। केंद्र बदलने की सुविधा 26 नवबर तक ही मिल सकेगी। ऐसे में कैंडिडेट्स इस फैसले का फायदा उठा सकते हैं। आवेदनकर्ता वेबसाइट पर जाकर परीक्षा केंद्र का विकल्प बदल सकते हैं।  सीबीएसई ने जुलाई, 2020 में प्रस्तावित सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिल्टी टेस्ट (सीटेट) को कोविड-19 के कारण रद कर दिया था। प्राइवेट और सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनने के आरटीई के तहत सीटेट अनिवार्य कर दिया गया है।

चार महीने से हो परीक्षा का रहा इंतजार

गत चार महीने से सीटेट के लिए आवेदन करने वाले युवा टेस्ट होने का इंतजार कर रहे हैं। नए शेड्यूल के तहत सीटेट 31 जनवरी, 2021 को होगी। सीटेट क्लीयर करने वाले युवा ही स्कूल स्तर पर जेबीटी और टीजीटी शिक्षक भर्ती में योग्य होते हैं। सीटेट संबंधी पूरी जानकारी वेबसाइट www.ctet.nic.in से प्राप्त की जा सकती है।

चंडीगढ़ सेंटर पर 15 हजार देंगे सीटेट

सीटेट के लिए चंडीगढ़ के साथ ही मोहाली और पंचकूला के युवाओं में भी काफी क्रेज रहता है। अनुमान है कि सीटेट में चंडीगढ़ सेंटर पर ही करीब 15 हजार युवा अपीयर होंगे। ट्राईसिटी में करीब 350 से अधिक प्राइवेट और सरकारी स्कूल हैं। युवाओं को टीचिंग फिल्ड में बेहतर करियर का स्कोप दिखता है। एमएचआरडी की नई गाइडलाइंस के तहत प्राइवेट स्कूलों में भी सीटेट क्लीयर कैंडीडेट ही टीचिंग पोस्ट के लिए आवेदन कर सकता है। 

देश भर में 135  केंद्रों पर होगी परीक्षा, लुधियाना में नया केंद्र

सीबीएसई ने सीटेट के लिए पहले से तय परीक्षा केंद्रों की संख्या 112 से बढ़ाकर 135 कर दी है। पंजाब में अब लुधियाना में भी नया परीक्षा केंद्र होगा। आवेदकों को 26 नवंबर तक परीक्षा केंद्र को बदलने का विकल्प दिया है। कैंडीडेट्स को चार सेंटर के विकल्प चुनने होंगे। पंजाब के कैंडीडेट् की सुविधा का ध्यान रखते हुए सीटेट के लिए लुधियाना में भी परीक्षा केंद्र बनाया है। 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी