अब हर दिन तय होंगे फल सब्जियों के सरकारी रेट

शहरवासियों के लिए राहत की खबर यह है कि एक बार फिर से हर दिन सब्जियों और फल के सरकारी रेट तय होंगे। मार्केट कमेटी की ओर से यह रेट तय किए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 07:49 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 07:49 AM (IST)
अब हर दिन तय होंगे फल सब्जियों के सरकारी रेट
अब हर दिन तय होंगे फल सब्जियों के सरकारी रेट

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : शहरवासियों के लिए राहत की खबर यह है कि एक बार फिर से हर दिन सब्जियों और फल के सरकारी रेट तय होंगे। मार्केट कमेटी की ओर से यह रेट तय किए जाएंगे। मेयर रविकांत शर्मा के सुझाव के बाद डीसी मंदीप सिंह बराड़ा ने शनिवार से यह प्रक्रिया शुरू करवा दी है। ऐसे में अब वेंडर्स मनमर्जी के रेट वसूल नहीं कर पाएंगे। सब्जियों और फल के होलसेल के मुकाबले में चार से पांच गुने दाम वसूल किए जा रहे थे। नारियल पानी 120 रुपये प्रति पीस चार्ज किया जा रहा था। शुक्रवार को यह शिकायत मेयर रविकांत शर्मा के पास पहुंची थी। जिसके बाद यह तय हुआ कि मार्केट अब फिर से हर दिन सरकारी रिटेल में रेट तय करके लिस्ट अलग अलग वाट्सएप गु्रपों में शेयर करेगी। शनिवार को जो लिस्ट जारी की गई है उसमे नारियल पानी का रेट 90 रुपये तय किया गया है जबकि पहले यह 40 रुपये प्रति पीस बिकता था।

कोरोना केस कम होने पर बंद कर दिया था सिस्टम

पिछले साल लाकडाउन में नगर निगम ने सब्जी और फल के सरकारी रिटेल तय करने का सिस्टम शुरू किया था लेकिन जब कोरोना के मामले कम आने लग गए तो दिसंबर को मार्केट कमेटी हर दिन रेट तय करने का सिस्टम बंद कर दिया था। अब वेंडर्स ही अपने स्तर पर अपने दाम तय करके सब्जियां और फल बेचे रहे हैं। पिछले साल हर दिन सरकारी तौर पर रेट तय होने से शहरवासियों को एक तो राहत मिल रही थी और दूसरा पूरे शहर में एक सब्जी का एक ही रेट होता था। कोरोना में ज्यादा से ज्यादा वेंडर्स को सब्जियां और फल बेचने की मंजूरी दी गई। मार्केट कमेटी सेक्टर-26 मंडी में होलसेल रेट में आने वाली सब्जियों और फल पर 20 से 25 फीसद मार्जन अधिक तय करके रिटेल का रेट तय करती है। मार्केट कमेटी होलसेल में होने वाले कारोबार का रिकार्ड रखता है जिस पर दो फीसद फीस भी मार्केट कमेटी को कमाई के तौर पर मिलती है

ओवरचार्ज करने वालों पर हो कार्रवाई : शर्मा

फोसवा के अध्यक्ष वीएन शर्मा का कहना है कि अब कोई वेंडर्स सरकारी से ज्यादा के रेट वसूल करता है तो उस पर कार्रवाई होनी चाहिए। उनका कहना है कि अकेले रेट तय करने का काई फायदा नहीं हैं। उनका कहना है कि अतिक्रमण हटाओ दस्ते के सब इंस्पेक्टरों को ओवरचार्ज करने वाले वेंडर्स पर कार्रवाई करने का अधिकार देना चाहिए।

पहले दिन मार्केट कमेटी ने किए रेट तय

सब्जियां रेट(प्रति किलो)

प्याज(नासिक) 25

प्याज(लोकल) 15

टमाटर 30

फूल गोभी 20

अदरक 60

मिर्च 30

मटर 70

खीरा 10

आलू 10

अरबी 40

भिडी 30

नींबू 80

कद्दू 15

लोकी 15

chat bot
आपका साथी