पूर्व सैनिक की विधवा की याचिका पर पंजाब सरकार को नोटिस, 50 लाख रुपये अनुदान की है मांग

पंजाब के गांव फतेहगढ़ की रहने वाली पूर्व सैनिक की विधवा ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की है। महिला का कहना है कि उसके पति 1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान स्थायी रूप से अक्षम हो गए थे। उन्हें अनुदान मिलना था जो अभी तक नहीं दिया गया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 12:10 PM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 12:10 PM (IST)
पूर्व सैनिक की विधवा की याचिका पर पंजाब सरकार को नोटिस, 50 लाख रुपये अनुदान की है मांग
पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट की फाइल फोटो।

जेएनएन, चंडीगढ़। पूर्व सैनिक की 80 साल की विधवा की याचिका पर सुनवाई करते हुए पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने पंजाब सरकार और निदेशक रक्षा सेवा कल्याण को पहली मार्च के लिए नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है। हाई कोर्ट की जस्टिस रेखा मित्तल ने यह नोटिस मालेरकोटला तहसील के गांव फतेहगढ़ की रहने वाली स्वर्ण कौर की याचिका पर जारी किया है।

याचिका में महिला ने 50 लाख रुपये अनुदान की मांग की है। महिला ने कोर्ट को बताया कि उसके पति लांस नायक मुकंद सिंह 1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान स्थायी रूप से अक्षम हो गए थे। फरवरी 2002 में उनकी मृत्यु हो गई। अपने जीवन काल के दौरान उनके पति ने पूर्व सैनिक के नाते नियमों के तहत दस एकड़ जमीन के आवंटन के लिए आवेदन किया था। सरकार ने उस पर कोई निर्णय नहीं लिया था। इस दौरान उनके पति की मौत हो गई। खेती की भूमि की अनुपलब्धता के कारण राज्य सरकार ने 2016 में एक अधिसूचना जारी कर 50 लाख रुपये का अनुदान प्रदान करने का निर्णय लिया।

यह भी पढ़ें : Farmers Tractor Rally: मोगा में ट्रैक्टर न देने वाले किसानों को देने होंगे 1100 रुपये, धार्मिक स्थलों को 50 हजार

कोर्ट को बताया गया कि 2017 और 2018 के दौरान रक्षा सेवा कल्याण विभाग ने 1962 (भारत-चीन युद्ध) और 1965,1971 (भारत-पाकिस्तान युद्ध) के दौरान स्थायी रूप से अक्षम सात सैनिकों अनुदान जारी किया, लेकिन उन्हें नहीं दिया गया। स्वर्ण कौर ने पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट को बताया कि अधिकारियों ने उन्हें मौखिक रूप से अवगत कराया है कि एक सैनिक की विधवा इस तरह के अनुदान का दावा नहीं कर सकती। इस पर उन्होंने याचिका दायर की।

यह भी पढ़ें : पंजाब में सरपट दौड़ेगी ट्रेन, कई ट्रैकों को किया गया ठीक, 130 किमी प्रति घंटे तक होगी रफ्तार

यह भी पढ़ें : आफिसर आन ड्यूटी: हां जी की नौकरी, ना जी का घर, जानें क्या है मामला, पढ़ें हरियाणा की रोचक खबरें

chat bot
आपका साथी