मोहाली में चल रहे प्रोजेक्टों के कामकाज पर नजर रखेगी नोडल एजेंसी, निगम की बैठक में लिया गया फैसला

मोहाली में मेयर अमरजीत सिंह जीती सिद्धू की अगुआई में हाउस की मीटिंग हुई। मेयर अमरजीत सिंह सिद्धू ने बताया कि जो कंपनी हायर की जाएगी वे अपनी रिपोर्ट देगी कि काम सही हो रहा है या नहीं? अगर काम सही नहीं हो रहा होगा तो काम रूकवाया जाएगा।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 04:23 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 04:23 PM (IST)
मोहाली में चल रहे प्रोजेक्टों के कामकाज पर नजर रखेगी नोडल एजेंसी, निगम की बैठक में लिया गया फैसला
मोहाली में ऑनलाइन किया गया हाउस की मीटिंग का आयोजन।

मोहाली [रोहित कुमार]। मोहाली शहर में जितने भी प्रोजेक्ट चल रहे है उनमें इस्तेमाल की जा रही सामग्री ठीक है। टेंडर के दौरान सड़कें, सीवरेज से लेकर सभी कामों के लिए जो जो शर्ते या सामग्री इस्तेमाल करने का दावा काम करने वाली कंपनी ने किया था, क्या कंपनी मापदंडों के अनुरूप काम कर रही है या नहीं ? तय नियमों की चेकिंग के लिए निगम ने एक निजी कंपनी को हायर करने का फैसला मोहाली नगर निगम की बैठक में किया गया है जोकि नोडल एंजेसी के तौर पर काम करेगी। मेयर अमरजीत सिंह जीती सिद्धू की अगुआई में हाउस की मीटिंग मंगलवार को हुई। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अयोजित इस मीटिंग में सभी पार्षद ऑनलाइन ही जुड़ें। मेयर अमरजीत सिंह सिद्धू ने बताया कि जो कंपनी हायर की जाएगी वे अपनी रिपोर्ट देगी कि काम सही हो रहा है या नहीं? अगर काम सही नहीं हो रहा होगा तो काम रूकवाया जाएगा।

सिद्धू ने कहा कि काम पूरी पादर्शिता व अच्छे तरीके से हो इस लिए फैसला लिया गया है। वहीं मोहाली शहर के साफ सफाई का ठेका नई कंपनी को दिया जाएगा। सिर्फ दो माह के लिए कंपनी को एक्सटेंशन दी गई है। मेयर ने कहा कि क्योंकि कोविड का टाइम चल रहा है। नई कंपनी को काम देने के लिए थोड़ा समय लगेगा। इस लिए सर्वसम्मति से ये निर्णय लिया गया है। मेयर ने बताया कि सफाई कर्मचारी जोकि ठेके पर काम करते है वे निगम से ही वेतन लेना चाहते है। इसके लेकर भी प्रस्ताव पर चर्चा की गई है और इस पर सहमति बन गई है। बैठक के दौरान कुल २१ प्रस्तावों को सर्वसम्मति से पास किया गया।

अब अगले माह खुलेगा सफाई का टेंडर

ध्यान रहे कि शहर में मशीनी और मैनुअल तरीके से सफाई की जाती है। जिसका ठेका लायंस सर्विसेज लिमिटेड को दिया हुआ था। जिसका कार्यकाल 14 जून को खत्म हो चुका है। इसके लिए मई महीने में टेंडर लगाया गया था, लेकिन इस कंपनी की ओर से लोकल बॉडीज विभाग के चीफ बिजनेस ऑफिस में शिकायत की गई है जिस कारण इस टेंडर को नहीं खोला गया। जो एक जून को खोला जाना था, लेकिन उसे डायरेक्टर लोकल बॉडीज के आदेश पर नहीं खोला गया। अब टेंडर खत्म हो गया है इसलिए सफाई का काम न प्रभावित हो इसी के चलते पुरानी कंपनी को ही 2 महीने और काम करने की एक्सटेंशन देने का प्रस्ताव लाया गया है। 31 मई को सफाई मजदूर फेडरेशन की मीटिंग में भी इस काम को बढ़ाने का वादा किया गया था।

फायर विभाग के लिए कर्मचारियों की भर्ती

हाउस मीटिंग में फायर ब्रिगेड के लिए कर्मचारियों की भर्ती करने को लेकर प्रस्ताव पारित किया गया। जिसमें 30 फायर मैन, 10 फायरमैन, 15 क्लर्क, 1 लाइब्रेरियन, 8 जूनियर लाइब्रेरियन, 10 सेवादार, 10 बेलदार भर्ती किए जाने हैं। इनपर करीब प्रति वर्ष 1.55 करोड़ रुपए का खर्च आना है। इसके साथ ही अन्य कर्मचारियों की भर्ती का प्रस्ताव भी पारित किया जा रहा है।

सीवरेजट ट्रीटमेंट प्लांट की डीपीआर तैयार

बैठक में बताया गया कि मोहाली में १० मेगा गेलन डेली सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाने के लिए डीपीआर तैयार कर ली गई है। इस प्लांट से ट्रीट किए गए पानी का इस्तेमाल शहर की पार्कों की साफ सफाई के लिए किया जाएगा। मोहाली के सीनियर डिप्टी मेयर अमरीक सिंह सोमल और डिप्टी मेयर कुलजीत बेदी ने कहा कि कुछ प्रस्ताव इस बैठक में नहीं आ सके। अगली बैठक में उन पर चर्चा होगी।

chat bot
आपका साथी