संस्थाएं आई आगे, जरूरत पड़ने पर घर पहुंचेगा फ्री ऑक्सीजन सिलेंडर

कोरोना संक्रमण से प्रभावित देश के तमाम हिस्सों में जहां ऑक्सीजन सिलेंडर और बेड की कमी सामने आ रही है वहीं शहर के तीनों बड़े सरकारी अस्पतालों में फिलहाल ऐसी कोई कमी नहीं है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 07:05 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 07:05 PM (IST)
संस्थाएं आई आगे, जरूरत पड़ने पर घर पहुंचेगा फ्री ऑक्सीजन सिलेंडर
संस्थाएं आई आगे, जरूरत पड़ने पर घर पहुंचेगा फ्री ऑक्सीजन सिलेंडर

विशाल पाठक, चंडीगढ़

कोरोना संक्रमण से प्रभावित देश के तमाम हिस्सों में जहां ऑक्सीजन सिलेंडर और बेड की कमी सामने आ रही है, वहीं शहर के तीनों बड़े सरकारी अस्पतालों में फिलहाल ऐसी कोई कमी नहीं है। शहर के तीन सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट लगाए गए हैं। इन तीनों प्लांट की एक दिन में ऑक्सीजन उत्पादन की कुल क्षमता 21 लाख लीटर है।

जीएमएसएच-16 के ज्वाइंट डायरेक्टर डॉ. वीके नागपाल ने बताया कि केंद्र सरकार की ओर से ये तीनों ऑक्सीजन प्लांट लगाए गए हैं। जीएमएसएच-16 अस्पताल में जो ऑक्सीजन प्लांट है, उसकी क्षमता एक मिनट में 500 लीटर ऑक्सीजन गैस उत्पादित करने की हैं। जोकि दिनभर में 7 लाख लीटर ऑक्सीजन गैस का उत्पादन कर सकता है।

इसके अलावा जीएमसीएच-32 और सेक्टर-48 सिविल अस्पताल में भी एक-एक ऑक्सीजन गैस प्लांट लगाया गया है। जीएमसीएच-32 में जो ऑक्सीजन प्लांट लगा है, वह एक मिनट में एक हजार लीटर ऑक्सीजन गैस उत्पादित कर सकता है। इस तरह एक दिन में यह प्लांट 14.40 लाख लीटर ऑक्सीजन गैस उत्पादित कर सकता है। सेक्टर-48 अस्पताल का ऑक्सीजन प्लांट एक मिनट में 100 लीटर ऑक्सीजन गैस उत्पादित कर सकता है। इस हिसाब से यह प्लांट एक दिन में 1.44 लाख लीटर ऑक्सीजन गैस उत्पादित कर सकता है। संस्थाओं के हेल्पलाइन नंबर के जरिये ले सकते हैं मदद

जो लोग ऑक्सीजन सिलेंडर, पल्स मीटर, मेडिकल बेड, नेबुलाइजर से लेकर खाने-पीने का खर्चा नहीं उठा सकते, उनकी मदद के लिए कई सामाजिक संस्थाएं आगे आई हैं। यह संस्थाएं सभी जरूरी सुविधाएं निश्शुल्क उपलब्ध कराएंगी। गुरु का लंगर आई हॉस्पिटल की ओर से होम क्वारंटाइन किए गए संक्रमित मरीजों के लिए 24 घंटे ऑक्सीजन सिलेंडर, पल्स मीटर, ऑक्सीजन मशीन, मेडिकल बेड और नेबुलाइजर निश्शुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। अगर किसी मरीज को इनमें से कोई सुविधा चाहिए तो चंडीगढ़ और मोहाली के लोग एचएस सभ्रवाल-9814300113 और एमपीएस चावला-9915711444 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा पंचकूला के लोग रमेश अग्रवाल से-9814004699 पर संपर्क कर सकते हैं। वहीं मोहाली स्थित हाईटेक इंडस्ट्रीज लिमिटेड की ओर से होम आइसोलेशन में रखे गए मरीजों और अस्थमा, कैंसर और फेफड़ों के रोग से जूझ रहे मरीजों के लिए निश्शुल्क ऑक्सीजन की सप्लाई होगी। इसके लिए लोग मोबाइल नंबर-9872100006 और 9878800060 पर संपर्क कर सकते हैं। संक्रमित मरीजों व उनके परिवार के लिए भोजन की भी व्यवस्था

श्री गुरु ग्रंथ साहिब सेवा सोसाइटी के सहयोग से इंडस्ट्रि्यल एरिया स्थित एलटियस होटल कोरोना संक्रमित मरीजों और उनके परिजनों को जिन्हें होम क्वारंटाइन किया गया है। उन्हें निश्शुल्क भोजन की सुविधा उपलब्ध करा रहा है। इसके लिए संक्रमित मरीज अपने घर से मोबाइल नंबर-9915711444 पर लंच के लिए दोपहर 12 बजे तक और डिनर के लिए शाम छह बजे तक वाट्सएप कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी