पीजीआइ ओपीडी के लिए अप्वाइंटमेंट की जरूरत नहीं, सीधा रजिस्ट्रेशन कराएं

पीजीआइ ओपीडी के लिए अब डाक्टर की अप्वाइंटमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी। पीजीआइ की आफिशियल वेबसाइट पर जाकर लोग अब सीधा रजिस्ट्रेशन करा ओपीडी में डाक्टर को दिखा सकते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 06:30 PM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 06:30 PM (IST)
पीजीआइ ओपीडी के लिए अप्वाइंटमेंट की जरूरत नहीं, सीधा रजिस्ट्रेशन कराएं
पीजीआइ ओपीडी के लिए अप्वाइंटमेंट की जरूरत नहीं, सीधा रजिस्ट्रेशन कराएं

विशाल पाठक, चंडीगढ़।

पीजीआइ ओपीडी के लिए अब डाक्टर की अप्वाइंटमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी। पीजीआइ की आफिशियल वेबसाइट पर जाकर लोग अब सीधा रजिस्ट्रेशन करा ओपीडी में डाक्टर को दिखा सकते हैं। संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए पहले पीजीआइ ने अप्वाइंटमेंट सिस्टम शुरू किया था लेकिन संक्रमण का कम असर और मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए पीजीआइ ने अप्वाइंटमेंट सिस्टम बंद कर दोबारा से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। पहले ओपीडी में दिखाने के लिए मरीजों को टेलीकंसल्टेशन नंबर पर संपर्क कर रजिस्ट्रेशन कराना होता था, इसके बाद मरीज के नंबर पर डाक्टर फोन कर उसका हाल चाल जानने के बाद ही ओपीडी के लिए अप्वाइंटमेंट देते थे। जो एक लंबा प्रोसेस था। अब मरीज सीधा ओपीडी के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

हर विभाग में रोजाना 30 मरीजों को देखा जाएगा

पीजीआइ के निदेशक प्रोफेसर जगतराम ने बताया कि अप्वाइंटमेंट सिस्टम की वजह से मरीजों को इलाज कराने में थोड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था। ऐसे अब रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया दोबारा शुरू कर दी है। पीजीआइ के हर विभाग की ओपीडी में अब रोजाना 30 मरीजों को देखा जाएगा। जो मरीज ओपीडी में डाक्टर को दिखाना चाहते हैं, वे एडवांस में अपना रजिस्ट्रेशन करा सीधा ओपीडी में आ सकते हैं।

ओपीडी में रुटीन चेकअप के लिए अब नहीं लगेगी कोविड रिपोर्ट

ओपीडी में आने वाले मरीजों को अब डाक्टर का परामर्श लेने के लिए पहले कोविड रिपोर्ट दिखाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। केवल उन मरीजों के लिए कोविड रिपोर्ट अनिवार्य होगी, जिन मरीजों की कोई सर्जरी, ऑपरेशन या इलाज के लिए पीजीआइ में एडमिट किया जाना है। ऐसे मरीजों को ट्रीटमेंट से पहले पीजीआइ से कोविड टेस्ट कराना अनिवार्य होगा। सर्जरी, ऑपरेशन या एडमिट होने के लिए बाहर किसी भी लैब या क्लीनिक की कोविड रिपोर्ट मान्य नहीं होगी। केवल पीजीआइ द्वारा की गई कोविड टेस्ट रिपोर्ट ही मान्य होगी।

जीएमसीएच-32 में भी जल्द बंद होगा कोविड टेस्ट

जीएमसीएच-32 की डायरेक्टर प्रिसिपल डा. जसबिदर कौर ने बताया कि अभी ओपीडी में आने वाले मरीजों का रैपिड एंटीजन टेस्ट किया जा रहा है। आने वाले दिनों में ओपीडी में मरीजों की संख्या बढ़ती है तो इसे देखते हुए कोविड टेस्ट बंद कर दिया जाएगा। केवल उन मरीजों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य किया जाएगा। जिन मरीजों को अस्पताल में इलाज के लिए एडमिट करना होगा या फिर कोई सर्जरी व ऑपरेशन करना होगा।

chat bot
आपका साथी