कोरोना के नए स्ट्रेन की चंडीगढ़ में भी दस्तक, लोगों की लापरवाही पड़ेगी भारी, जानें क्‍या ऐहतियात है जरूरी

CoronaVirus सिटी ब्‍यूटीफुल में कोरोना के नए स्‍ट्रेन ने दस्‍तक दे दी है। इससे शहर में कोरोना वायरस के संक्रमण की नई लहर फिर आने का खतरा बढ़ गया है लेकिन लोगों की लापरवाही जारी है। कोरोना गाइडलाइन्‍स और ऐहतियात भारी पड़ सकता है।

By Sunil kumar jhaEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 12:37 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 12:37 PM (IST)
कोरोना के नए स्ट्रेन की चंडीगढ़ में भी दस्तक, लोगों की लापरवाही पड़ेगी भारी, जानें क्‍या ऐहतियात है जरूरी
चंडीगढ़ के सुखना लेक पर लगी लोगों की भीड़। कोरोना वायरस सांकेतिक तस्‍वीर।

चंडीगढ़, [विशाल पाठक]। CoronaVirus New Strain: सिटी ब्‍यूटीफुल चंडीगढ़ में भी कोरोना के नए इंडियन स्ट्रेन (CoronaVirus New Strain) ने दस्तक दे दी है। इससे शहर में कोरोना वायरस के संक्रमण की नई लहर आने का खतरा बढ़ गया है। ऐसे में लोगों की लापरवाही बहुत भारी पड़ सकती है। पिछले साल आई कोरोना की लहर के समय सख्‍ती बरती गई थी और शहर में जनजीवन जाम से हो गया था। इसके बाद भी लगता है लोगों ने इससे खास सबक नहीं सीखा है और कोरोना को लेकर सामान्‍य नियमों व गाइडलाइन्‍स की अनदेखी कर रहे हैं।

सरकार, प्रशासन और स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की सलाह व चेतावनी का भी लोगों पर नहीं हो रहा असर

सरकार, प्रशासन और स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की बार-बार सलाह के बावजूद लोगों की लापरवाही कम होने का नाम नहीं ले रही। शहर में एक महीने पहले जहां 10 से 20 ही नए कोरोना संक्रमित मामले सामने आ रहे थे। वहीं अब रोजाना नए कोरोना पॉजिटिव केस 50 से 60 तक पहुंच गए हैं। लोगों को भीड़ भाड़ वाले इलाके में भी लोग मुँह पर बिना मास्क और शारीरिक दूरी का पालन नहीं करते आसानी से दिखाई पड़ रहे हैं।

चंडीगढ़ की सुखना झील पर वीकेंड में लोगों की लगी भीड़। (जागरण)

ये हैं प्रशासनिक लापरवाही-

- चंडीगढ़ प्रशासन ने शहर में सार्वजनिक कार्यक्रम, शादी आदि अन्य महोत्सव कार्यक्रम पर 100 से अधिक लोगों की भीड़ पर लगी रोक को हटा दिया है। इसके कारण अब शहर में किसी भी कार्यक्रम में अच्छी खासी भीड़ हो जाती है। इससे परेशानी बढ़ सकती है।

- प्रशासन ने पुलिस विभाग और एस्टेट ऑफिस को शहर में बिना मुंह पर मास्क लगाएं और शारीरिक दूरी का पालन न करने वाले लोगों के खिलाफ चालान की जिम्मेदारी दी थी लेकिन अब शहर में चालान की प्रक्रिया थम सी गई है।

- प्रशासन में संक्रमण को रोकने के लिए जो कायदे कानून बनाया था उन पर विभाग के अधिकारी ही अमल नहीं कर रहे हैं जैसे लोगों की भीड़ को इकट्ठा होने से रोकना और लोगों को कोविड-19 गाइडलाइन्स का पालन करने जैसी जिम्मेदारी निभाने को भूल गए हैं।

लोगों की लापरवाही के कारण फिर बढ़ रहे एक्टिव केस:-

- शहर में एक बार फिर कोरोनावायरस बढ़ गए हैं। इस समय 357 कोरोना वायरस का इलाज चल रहा है। लोगों ने कोविड-19 गाइडलाइंस का पालन करना बंद कर दिया है!  जैसे कि मुंह पर मास्क लगाना और शारीरिक दूरी का पालन करना।

- लोगों ने एक बार फिर भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाना शुरू कर दिया है और कोरोना को लेकर एहतियात बरतना बंद कर दिया है।

-पिछले महीने 121 कोरोना एक्टिव मरीज थे। जोकि बढ़कर 357 हो गए हैं। शहर में अब तक 21,719 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हो चुकी है। अब तक 21,011 संक्रमित मरीज ठीक हो चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग अब तक 2,53,339 लोगों के कोरोना सैंपल लेकर टेस्टिंग की जा चुकी है। इनमें से 2,30,669 लोगों की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

संक्रमण से अब तक 351 लोगों की हो चुकी है मौत

शहर में कोरोना संक्रमण के चलते अब तक 351 लोगों की मौत हो चुकी है। फरवरी माह में 17 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हुई। 31 जनवरी तक 334 लोगों की कोरोना से मौत दर्ज की गई थी। इसी तरह 31 जनवरी को 151 एक्टिव केस दर्ज किए गए थे। जोकि बढ़कर 357 हो गए हैं। रोजाना अब शहर में 50 से 60 नए कोरोना पॉजिटिव केस दर्ज किए जा रहे हैं।

पीजीआइ में भी बढ़ने लगे संक्रमित मामले

पीजीआइ में भी एक बार फिर कोराेना संक्रमित मामले बढ़ने लगे हैं। पीजीआइ में इस समय नेहरू एक्सटेंशन हॉस्पिटल (एनएचई) में 55 कोरोना संक्रमित मरीज एडमिट हैं। इनमें 10 चंडीगढ़ से, 32 पंजाब से, पांच हरियाणा और चार बाकी राज्यों से संक्रमित मरीज इलाज के लिए एडमिट किए गए हैं।

शहर में टीकाकरण की अभी ये है स्थिति

अब तक 50,238 हेल्थ केयर वर्कर में से 12,730 टीकाकरण करा चुके हैं। इसके अलावा 36,718 में से 9,950 फ्रंटलाइन वर्कर टीकाकरण करा चुके हैं। शहर में कुल 86,956 में से 22,680 लोग अब तक टीकाकरण करा चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक अब तक 1,712 हेल्थ केयर वर्कर कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज लगवा चुके हैं। वहीं, 24,516 में से अब तक 11,162 हेल्थ केयर और 23,584 में से 9,950 फ्रंटलाइन वर्करों को वैक्सीन की पहली डोज दी गई है। शहर में अब तक 43.53 फीसद हेल्थ केयर और 42.20 फीसद फ्रंटलाइन वर्कर टीकाकरण करा चुके हैं।

-------

डॉ. अमनदीप कौर कंग और डॉ. वीके नागपाल।

'' लोगों की लापरवाही के कारण फिर से संक्रमण फैलने लगा है लोगों ने मुंह पर मास्क लगाना बंद कर दिया है और शारीरिक दूरी का पालन बिल्कुल भी नहीं हो रहा। शहर के बाजार और अन्य सार्वजनिक स्थल पर लोग जमकर कोविड-19 का उल्लंघन कर रहे हैं जिसके कारण लगातार नए मामले बढ़ते जा रहे हैं।

                                                                     - डॉक्टर अमनदीप कौर कंग, स्वास्थ्य निदेशक, चंडीगढ़।

------

'' कोरोना के नए इंडियन स्ट्रेन में शहर में दस्तक दे दी है। लोग अब भी लापरवाही बरतते रहे तो एक बार फिर कोरोना के चलते शहर में मौत के मामले बढ़ते देखने को मिलेंगे। फरवरी माह में 28 दिन में 17 लोगों की कोरोना से मौत हुई है । जोकि काफी चिंताजनक है।

                       - डॉ वीके नागपाल, डिप्टी डायरेक्टर गवर्नमेंट मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल सेक्टर 16, चंडीगढ़।

chat bot
आपका साथी