स्वच्छता रैंकिग में चंडीगढ़ को नंबर वन पर लाना नई कमिश्नर की प्राथमिकता

शहर को स्वच्छता सर्वेक्षण की रैंकिग में नंबर वन पर लाना नई कमिश्नर आनंदिता मित्रा की प्राथमिकता रहेगी। सोमवार को नई कमिश्नर आनंदिता मित्रा ने पद संभाला। दोपहर तक उनको मिलने वालों का सिलसिला जारी रहा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 23 Aug 2021 05:54 PM (IST) Updated:Mon, 23 Aug 2021 05:54 PM (IST)
स्वच्छता रैंकिग में चंडीगढ़ को नंबर वन पर लाना नई कमिश्नर की प्राथमिकता
स्वच्छता रैंकिग में चंडीगढ़ को नंबर वन पर लाना नई कमिश्नर की प्राथमिकता

जासं, चंडीगढ़ : शहर को स्वच्छता सर्वेक्षण की रैंकिग में नंबर वन पर लाना नई कमिश्नर आनंदिता मित्रा की प्राथमिकता रहेगी। सोमवार को नई कमिश्नर आनंदिता मित्रा ने पद संभाला। दोपहर तक उनको मिलने वालों का सिलसिला जारी रहा। मेयर रविकांत शर्मा के साथ भी कमिश्नर की मुलाकात हुई। नवनियुक्त कमिश्नर आनंदिता मित्रा ने कहा कि चंडीगढ़ प्लान सिटी है ऐसे में इस शहर की प्राथमिकताएं भी अलग है। ऐसे में उनकी प्राथमिकता रहेगी कि लोगों की समस्याओं को दूर करते हुए उनकी भागीदारी बढ़ाई जाए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि शहर में जो स्ट्रे डाग्स और लावारिस पशुओं की दिक्कत है उसे दूर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पूर्व कमिश्नर केके यादव के साथ भी उनकी कई मुद्दों पर पहले ही बात हो चुकी है।

कमिश्नर आनंदिता मित्रा ने कहा कि टेक्नोलॉजी को बेहतर करने का काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि डंपिग ग्राउंड में बने हुए कचरे का पहाड़ एक बड़ी समस्या है जिसे प्राथमिकता के आधार पर दूर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सूखा और गीला कचरे को सेग्रीगेशन सिस्टम में जो खामियां आ रही है उन्हें भी दूर किया जाएगा। मालूम हो कि नगर निगम ने शहर में नए गारबेज प्लांट लगाने का प्रस्ताव पास किया हुआ है। ऐसे में नए प्लांट को लगवाने की जिम्मेदारी भी नई कमिश्नर पर आ गई है। इस समय वर्तमान गारबेज प्लांट नगर निगम खुद चला रहा है। दोपहर बाद कमिश्नर ने प्रशासन में जाकर आला अधिकारियों के साथ मुलाकात की।

लोगों के समर्थन की मांग करते हुए मित्रा ने कहा कि वह अपने स्तर पर शहर की छवि को और संवारने और निखारने के लिए हर तरह की वातावरण अनुकूल पहलकदमियों को यकीनी बनाऐंगे। लोगों को भी इस ऐतिहासिक शहर की प्रतिष्ठा को बनाई रखने के लिए प्रशासन के कंधे के साथ कंधा जोड़ कर चलना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि चंडीगढ़ शहर का सुंदरता में पहला स्थान हर कीमत पर यकीनी बनाया जाएगा। शहर को बनाया जाएगा और खूबसूरत : आनंदिता मित्रा

मंगलवार को वह हर विभाग वाइज अधिकारियों के साथ बैठक करेंगी। इस समय कमिश्नर को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। सबसे बड़ी दिक्कत इस समय वित्तीय संकट की है। जिस कारण नगर निगम के काम भी प्रभावित हो रहे हैं। आनंदिता मित्रा ने कहा है कि लोगों की इच्छाओं को पूरा करने के साथ -साथ शहर को और खूबसूरत बनाने का प्रयास किया जाएगा। वैज्ञानिक ढंग से कूड़े के उचित प्रबंधन पर होगा जोर

इस दौरान मित्रा ने कहा कि हमारा मुख्य उद्देश्य लोगों को प्रभावशाली, कुशल, पारदर्शी और नागरिक केंद्रित प्रशासन मुहैया कराना होगा। उन्होंने कहा कि शहर को साफ, हरा-भरा और प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए प्रौद्यौगिकी का अधिक से अधिक प्रयोग किया जाएगा। वैज्ञानिक ढंगों से कूड़े के उचित प्रबंधन को यकीनी बनाने के लिए भी यत्न किए जाएंगे, जिससे लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

chat bot
आपका साथी