Video: नए सीएम चन्‍नी ने कहा- सस्ती होगी बिजली, गरीबों का बिल होगा माफ व मुफ्त पीने का पानी देंगे, कर्मचारी हड़ताल खत्‍म करें

Punjab New CM पंजाब के नए मुख्‍यमंत्री चरणजीत सिंह चन्‍नी ने कहा कि गरीबों के बिजली बिल माफ होेंगे और पीने का पानी मुफ्त दिया जाएगा। कांग्रेस ने एक गरीब और आम आदमी को इतना बड़ा पद दिया है। उन्‍होंने इसके लिए कांग्रेस हाईकमान का आभार जताया।

Sunil Kumar JhaMon, 20 Sep 2021 01:15 PM (IST)
पंजाब के मुख्‍यमंत्री चरणजीत सिंह चन्‍नी मीडिया से बात करते हुए। (एएनआइ)

चंडीगढ़, [इन्‍द्रप्रीत सिंह]। पंजाब के नए मुख्‍यमंत्री चरणजीत सिंह चन्‍नी ने कार्यभार संभालने के बाद खुद पर विश्‍वास जताने के लिए हाईकमान को आभार जताया। उन्‍होंने कहा कि एक आम आदमी और एक दलित को इतना बडा़ पद सौंप दिया है, जिसके बारे में सोचा भी नहीं था। उन्‍होंने कहा कि गरीबों का पानी और बिजली का बिल माफ होगा। उन्‍होंने कर्मचारियों से भी हड़ताल खत्‍म करने काे कहा। चन्‍नी ने कहा कि थोड़ा वक्‍त दें सभी मसलों को हल करुंगा। इस दौरान मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी भावुक भी हो गए।

चन्नी की इमोशनल स्ट्राइक, कहा- ऐसे घर में पैदा हुआ जिसमें छत नहीं थी

उन्होंने कहा कि जब मैं पैदा हुआ मेरे घर पर छत नहीं थी। मेरी मां तुरी और गारे से ईंट जोड़ती थी।यहां मीडिया से बात करते हुए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने पदभार ग्रहण करते ही गरीब वर्ग पर इमोशनल स्ट्राइक की है। वह जानते हैं कि उनके पास समय की कमी है और उन वर्गों को अपने साथ जोड़ना जरूरी है जो चुनाव में प्रभावी हो सकते हैं। प्रेस कान्फ्रेंस के दौरान भावुक होते हुए उन्होंने कहा कि वह बेहद गरीब परिवार से आए हैं इसलिए वह इसी वर्ग का प्रतिनिधित्व करते हैं न कि अमीरों के।

चन्नी ने जहां किसानों को खेती के लिए दी जा रही निशुल्क बिजली को जारी रखने की बात की है वहीं उन्होंने गांव में पीने के पानी के लिए लगाई गई मोटरों के लिए भी निशुल्क बिजली देने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि कई गांव में दस दस लाख रुपए के बिल लंबित होने के कारण कनेक्शन कट गए हैं। ये सभी बिल माफ किए जाएंगे। यही नहीं, शहरों के लिए भी 150 गज के कम वाले मकानों को निशुल्क पानी देने का ऐलान किया। पंजाब में बिजली का सस्ती करने की बात करते हुए उन्होंने अपनी पत्नी की उदाहरण दी और कहा कि वह डॉक्टर हैं लेकिन जब हमारे खरड़ वाले घर का बिजली का बिल आता है तो कहती है कि जाना तो मेरी तनख्वाह से है। उन्होंने कहा, हमें महिलाओं की यह समस्या पता है और मेरी कोशिश है कि आने वाले दिनों में सस्ती बिजली देने का अपना वादा पूरा कर सकें। चन्‍नी ने कहा कि अब बिजली के बिल भी घटेंगे। जब मेरे घर में भी बिजली का बिल आता है तो मेरी पत्‍नी मेरी तरफ देखती है।

बोले- कांग्रेस ने एक गरीब व आम आदमी को इतना बड़ा पद दिया, राहुल गांधी व कैप्‍टन को विशेष धन्‍यवाद

उन्‍होंने राहुल गांधी और कैप्टन अमरिंदर सिंह का विशेष तौर पर धन्यवाद किया। उन्‍होंने कहा कि पार्टी सुप्रीम है मुख्यमंत्री नहीं। चन्‍नी ने कहा कि मैं आम आदमी और गरीब वर्ग का नुमाइंदा हूं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी की सरकार किसानों की हितैषी है। किसानों का नुकसान नहीं होने दे। किसानी डूबेगी तो पंजाब और देश डूब जाएगा। पंजाब सरकार हर तरीके से किसानों के संघर्ष में खड़ी है। उन्होंने कहा कि वह संघर्ष का समर्थन करते हैं और कहना चाहते हैं कि काले कृषि कानून को वापस लिया जाए।

कार्यभार संभालने के बाद पंजाब के नए सीएम चरणजीत सिंह चन्‍नी।

हड़ताली कर्मचारियों से काम पर लौटने की अपील करते हुए चन्नी ने कहा कि उन्हें कुछ समय दें वह हर कर्मचारी की समस्या को दूर करेंगे।उन्होंने कहा कि यदि हड़ताली कर्मचारियों की समस्याएं दूर होने से उनका वेतन बढ़ता है तो इसका असर तो मेरे घर पर भी होगा।

किसानों पर आंच आई तो अपना गला काटकर दे दूंगा

चन्नी ने किसान आंदोलन कर समर्थन किया है और कहा है किसानी पंजाब की आर्थिकता की रीढ़ है। उन्होंने कहा कि किसानों की फसल बाजार में आने पर ही अर्थव्यवस्था चलती है और अगर ये तीन कानून लागू हुए तो पंजाब बर्बाद हो जाएगा। उन्होंने कहा कि किसानों पर आंच आई तो अपना गला काट कर दे दूंगा। उन्होंने कहा कि वह किसानों का आंदोलन कमजोर नहीं पड़ने देंगे। उन्होंने केंद्र सरकार से अपील की कि वह तीनों कृषि कानून वापिस ले लें।

चन्‍नी ने कहा कि पार्टी हाईकमान ने जो 18 सूत्रीय एजेंडा दिया है उन सारे को पूरा किया जाएगा। चाहे वह बरगाड़ी मामला हो या कोई और, सारे मुद्दे हल होंगे। उन्होंने कहा कि सब कुछ संविधान और कानून के अंदर ही होगा। उन्‍होंने कहा कि लोई लेकर आए हैं लोई लेकर चले जाएंगे, लेकिन ईमानदारी नहीं छोड़ेंगे।

 उन्‍होंने कहा कि सरकारी मुलाजिम सारे अपने हड़ताल खत्म करके वापस आ जाएं। मुझे थोड़ा समय दें, उनके सारे मसले हल कर दिए जाएंगे।

नहीं कटेंगे बिजली के कनेक्शन, रेत माफिया वाले संपर्क न करें

रेत माफिया पर सख्ती दिखाते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि रेत माफिया वाले मुझसे मिलने की कोशिश न करें। उन्हांने कहा आज ही कैबिनेट की मीटिंग में इस बारे फैसला हो जाएगा। उन्होंने कहा कि उनके पास कामों की सूची लंबी है। बरगाड़ी समेत कई मुद्दे हैं। वह किसी के साथ वेंडेटा नहीं करेगे सभी के साथ कानून के अनुसार कार्रवाई होगी। थानों सहित अन्य सरकारी विभागों में करप्शन को किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

पहली प्रेस कांफ्रेंस की शुरूआत गुरबाणी से, लेकिन गलत पढ़ गए

चरनजीत सिंह चन्नी ने मुख्यमंत्री के रूप में अपनी पहली प्रेस कान्फ्रेंस में गुरबाणी से शुरूआत की, देह शिवा बर मोहे ईहे, शुभ कर्मन ते कभुं टरूं, डरौं अरि सौं जब जाय लड़ौं, निश्चय कर अपनी जीत करौं। लेकिन जब उन्होंने अपनी गुरबत भरी पृष्ठभूमि का जिक्र करते हुए कहा कि

इन्हीं की कृपा से सजे हम हैं नहीं मो से गरीब करोर परे लेकिन वह इन्हीं की कृपा से कहने की बजाए तिन्ही की सजाए बोल दिया। बाद में उन्होंने कहा कि मैं भावुक हो गया हूं इसलिए अगर गुरबाणी की कोई तुक गलत बोल गया हूं तो माफ करें।

राहुल को क्रांतिकारी नेता बताया

चन्नी ने राहुल गांधी को क्रांतिकारी नेता बताते हुए कहा कि वह एक प्रगतिशील सोच वाला नेता है। उन्होंने कहा कि दबे कुचले लोगों को उठाने में उन्होंने मदद की है। उन्होंने यहां पर भावुक होते हुए कहा कि कच्ची छत वाले घर में पैदा हुआ हूं।

प्रेस कांफ्रेंस के बाद सीधे कांग्रेस भवन पहुंचे चन्नी

प्रेस कांफ्रेंस के बाद चन्नी सीधे सेक्टर 15 स्थित कांग्रेस भवन पहुंचे थे। उनके साथ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू, कुलजीत नागरा, सुखविंदर सिंह डैनी भी मौजूद रहे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.