कांग्रेस सांसदों की सलाह, पंजाब में ऑक्सीजन प्लांट लगाने पर खर्च की जाए सांसद निधि

पंजाब के कांग्रेस सांसदों ने मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह को सलाह दी है कि राज्‍य में सांसद निधि का इस्‍तेमाल ऑक्‍सीजन प्‍लांट स्‍थापित करने के लिए किया जाए। इसके लिए केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की जाए।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 07:35 AM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 07:35 AM (IST)
कांग्रेस सांसदों की सलाह, पंजाब में ऑक्सीजन प्लांट लगाने पर खर्च की जाए सांसद निधि
पंजाब में सांसद निधि से ऑक्‍सीजन प्‍लांट लगाने की मांग उठाई गई है। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, जेएनएन। पंजाब में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच पंजाब से कांग्रेस के लोकसभा और राज्यसभा सदस्यों ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से तीन घंटे की बैठक की। बैठक में ऑक्सीजन सहित वैक्सीन और दवाओं की कमी को लेकर चर्चा की गई। इसके बाद राज्यसभा और लोकसभा सदस्यों ने कहा कि उनकी सांसद निधि का प्रयोग सरकारी अस्पतालों में आक्सीजन उत्पादन प्लांट स्थापित करने के लिए किया जाए। ताकि, पड़ोसी राज्यों से पंजाब आकर इलाज करवाने वाले मरीजों के कारण बढ़ी ऑक्सीजन की मांग पूरी की जा सके।

कोरोना के बढ़ते मामलों के मुद्दे पर कांग्रेस सांसदों ने सीएम कैप्‍टन अमरिंदर को बैठक में दी सलाह

कैप्टन अमरिंदर ने कहा कि पंजाब आक्सीजन, टैंकरों, वैक्सीन और दवाओं की कमी ही नहीं बल्कि वेंटीलेटर के फ्रंट पर भी जूझ रहा है। केंद्र सरकार मिले 809 वेंटीलेटरों में से 108 को लगाने के लिए बीईएल इंजीनियर नहीं है। बैठक के दौरान राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता को एक तरफ रखकर कैप्टन पर हमलावर रुख अपनाने वाले राज्यसभा सदस्य प्रताप सिंह बाजवा और शमशेर सिंह दूलो ने पंजाब में कोरोना से निपटने के कदमों की सराहना कर यह भी पूछा कि वह किस प्रकार मदद कर सकते हैं।

बाजवा की सलाह, पाकिस्तान से आक्सीजन लेने का मामला मोदी के समक्ष उठाएं कैप्टन

राज्यसभा सदस्य प्रताप सिंह बाजवा ने कहा कि कैप्टन ऑक्सीजन की कमी का मुद्दा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समक्ष उठाएं। बोकारो से आक्सीजन मिलने में तीन दिन का समय लग रहा है जबकि पाकिस्तान से यह केवल एक घंटे में मिल जाएगी। इसलिए अगर चीन से दवाएं मंगवाई जा सकती हैं तो पाकिस्तान से ऑक्सीजन मंगवाने की अनुमति दी जाए। बाजवा के सुझाव का सांसद रवनीत सिंह बिट्टू और शमशेर सिंह दूलो ने भी समर्थन किया।

वैक्सीन की कमी का मुद्दा डा. हर्षवर्धन के समक्ष उठाएंगे पंजाब के सांसद

कैप्टन ने सांसदों से कहा कि वह टैंकरों की कमी को लेकर गृह मंत्री अमित शाह से मिलकर इनकी संख्या बढ़ाने की मांग करें। वहीं दूलो ने कहा कि केंद्र पंजाब के साथ पक्षपाती रवैया अपना रहा है। सांसद मनीष तिवारी ने वैक्सीन की कमी को लेकर सांसदों के साथ मिलकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन के मुलाकात करने की बात कही। इसी दौरान खडूर साहिब के सांसद जसबीर सिंह डिंपा ने कहा कि निजी अस्पतालों की मनमानी रोकने के लिए उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए।

एम्स में गंभीर मरीजों के लिए कोरोना केयर का इंतजाम नहीं

कैप्टन ने कहा कि अनुरोध के बावजूद मोहाली में केंद्रीय संस्था आईसर ने कोरोना टेस्टिंग में समर्थन नहीं दिया। प्रधानमंत्री ने पांच साल पहले बठिंडा एम्स का नींव पत्थर तो रखा लेकिन वहां भी अब तक गंभीर मरीजों के लिए कोरोना केयर उपलब्ध नहीं है। यहां पंजाब से रैफर किए गए ज्यादातर मरीजों को दाखिल करने से इन्कार किया जा रहा है। यहां पंजाब के मेडिकल कालेजों की अपेक्षा कम टेस्ट हो रहे हैं।

फिर उठा पूर्ण लाकडाउन का मुद्दा

बैठक के दौरान पंजाब में पूर्ण लाकडाउन का मुद्दा भी उठा। राज्यसभा सदस्य बाजवा ने कहा कि हमारे पास मरीजों को संभालने के पर्याप्त संसाधन नहीं हैं इसलिए इसे लेकर पूरी स्टडी की जानी चाहिए। यह बड़ा मुश्किल भरा फैसला है। अगर लाकडाउन लगता है तो गरीबों के लिए आर्थिक संकट बढ़ जाएगा और नहीं लगाया जाता है तो मरीजों की संख्या बढ़ जाएगी। बाजवा ने राधा स्वामी डेरा ब्यास सहित मंदिरों व धार्मिक संस्थाओं को मदद के लिए आगे आने की अपील की। इसके साथ ही हर गांव में गुरुद्वारा साहिब में पांच-पांच मरीजों को रखने की व्यवस्था करने का सुझाव दिया।

यह भी पढ़ें: हरियाणा सरकार कोरोना संक्रमित लोगाें को देगी आर्थिक मदद, जानें किसे कितनी राशि मिलेगी

यह भी पढ़ें: नवजोत सिद्धू के लिए पंजाब कांग्रेस में बने रहना अब आसान नहीं, पार्टी में विकल्‍पों पर चर्चा तेज

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी