मोहाली के रोड होंगे चक्काचक, मैकेनिकल स्वीपिंग सिस्टम से सड़कों की सफाई पर निगम खर्च करेगा 35 करोड़ रुपये

मौजूदा समय में मोहाली में जिस कंपनी की ओर से शहर में मशीनों से साफ सफाई का काम किया जा रहा है उसका ठेका आगामी 14 नवंबर को खत्म हो जाएगा। इसके बाद नई कंपनी के साथ अनुबंध होगा।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 02:06 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 02:06 PM (IST)
मोहाली के रोड होंगे चक्काचक, मैकेनिकल स्वीपिंग सिस्टम से सड़कों की सफाई पर निगम खर्च करेगा 35 करोड़ रुपये
मोहाली की सड़कों की सफाई मैकेनिकल स्वीपिंग सिस्टम के जरिये होगी।

जागरण संवाददाता, मोहाली। मोहाली की सड़कों को साफ सुथरा रखने के लिए मशीनों से सफाई होगी, हालांकि इन दिनों भी सफाई मशीनों के जरिये ही होती है। शहर की ए और बी रोड्स सड़कों की सफाई अब मशीनों से करवाई जाएगी। मैकेनिकल स्वीपिंग सिस्टम के जरिये इन सड़कों की सफाई पर 35 करोड़ रुपये खर्च होंगे। हालांकि इन सड़कों का सफाई का टेंडर तीन साल के लिए होगा। नगर निगम ने यह प्रस्ताव स्थानीय निकाय विभाग भेजा दिया है। विभाग से हरी झंडी मिलते ही मशीनों से सफाई का काम शुरू करवा दिया जाएगा।

ध्यान रहे कि मौजूदा समय में जिस कंपनी की ओर से शहर में मशीनों से साफ सफाई का काम किया जा रहा है उसका ठेका आगामी 14 नवंबर को खत्म हो जाएगा। इसके बाद नई कंपनी के साथ अनुबंध होगा। इस बार सड़कों की मशीनों से सफाई की जो जिम्मेदारी दी जाएगी व सिर्फ ए और बी रोड्स की होगी। जबकि शहर की अंदरूनी सड़कों की सफाई का काम निगम खुद देखेगा।

मोहाली शहर में पिछले छह साल से मशीनों से साफ सफाई का काम करवाया जा रहा है। अब निगम की ओर से ए और बी रोड्स की वॉल टू वॉल स्वीपिंग के काम करवाने की प्लानिंग की गई है। इसके लिए कंपनी को तीन साल के लिए 34 करोड़ 9 लाख एक हजार 734 रूपये देने होंगे। वहीं, पांच साल के लिए यह कार्य कंपनी 61 करोड़ 81 लाख  69 हजार 557 रूपये में करेगी। कंपनी एक दिन में 206 किलोमीटर एरिया साफ करेगी। दो दिन में कंपनी 412 किलोमीटर एरिया में मशीनों से सफाई करेगी।

डिप्टी मेयर कुलजीत सिंह बेदी ने बताया कि सडक़ों की सफाई के साथ फुटपाथों की धुलाई भी की जाएगी। शहर के लिए योजना कारगर साबित हो रही है। ध्यान रहे पूर्व अकाली सरकार के दौरान शहर में मशीनों से साफ सफाई का काम शुरू करवाया गया था। पूर्व उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने मोहाली से इस काम की शुरुआत करवाई थी। उस समय नगर निगम कंपनी को इस काम के लिए प्रति माह एक करोड़ 35 लाख रुपये दे रहा था। रात के समय सडक़ों की सफाई होती थी।

chat bot
आपका साथी