दशक बाद मोहाली के लोगों को डंपिंग ग्राउंड से मिलेगी निजात, निगम ने 4.35 करोड़ में अलॉट किया टेंडर

मोहाली के इंडस्ट्रियल एरिया फेज-8बी में स्थित डंपिंग ग्राउंड से मोहाली के लोगों को निजात मिलने वाली है। मोहाली नगर निगम की ओर से इस डंपिंग ग्रांउड में बने कूड़े के बड़े-बड़े पहाड़ों को जमीनी स्तर पर लेवल किया जाएगा।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 03:27 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 03:27 PM (IST)
दशक बाद मोहाली के लोगों को डंपिंग ग्राउंड से मिलेगी निजात, निगम ने 4.35 करोड़ में अलॉट किया टेंडर
मोहाली के इंडस्ट्रियल एरिया फेज-8बी में स्थित डंपिंग ग्राउंड। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, मोहाली। अगर बात चंडीगढ़ नगर निगम की करें तो निगम डड्डूमाजरा स्थित डंपिंग ग्राउंड का बेहतर तरीके से प्रबंधन करने में सफल नहीं हो रहा। हालात यह हैं कि डंपिंग ग्राउंड में कूड़े का बड़ा पहाड़ नजर आता है। बावजूद मोहाली के इंडस्ट्रियल एरिया फेज-8बी में स्थित डंपिंग ग्राउंड से मोहाली के लोगों को निजात मिलने वाली है। मोहाली नगर निगम की ओर से इस डंपिंग ग्रांउड में बने कूड़े के बड़े-बड़े पहाड़ों को जमीनी स्तर पर लेवल किया जाएगा। इसको लेकर नगर निगम की ओर से एक प्राइवेट कंपनी को काम सौंपा गया है। इस काम के लिए नगर निगम कंपनी को 4 करोड़ 35 लाख रुपये की राशि देगा। मोहाली के औद्योगिक क्षेत्र के उद्योगपति व आसपास रहने वाले लोग लंबे समय से डंपिंग ग्रांउड की समस्या से निजात दिलाने के लिए मांग कर रहे हैं। करीब एक दशक बाद इस समस्या को खत्म करने के लिए काम शुरू हुआ है।

एक साल के अंदर कंपनी की ओर से कूड़े के पहाड़ को सेग्रीगेट करके सारे गारबेज को जमीनी स्तर पर लेवल किया जाएगा। मोहाली इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (एमआइए) के अध्यक्ष योगेश सागर ने कहा कि देर से ही सही लेकिन अब उम्मीद है कि इस समस्या से निजात मिल जाएगी। सागर ने मेयर व निगम के अधिकारियों का धन्यवाद किया। निगम की ओर से जिस कंपनी को काम सौंपा गया है वे गारबेज को सेग्रीगेट कर उसमें से सारा प्लास्टिक अलग करेगी। इसके बाद प्लास्टिक को वहां से शिफ्ट कर दिया जाएगा। इसके अलावा जो मलबा बचेगा उसे नीचे के एरिया में डाल कर कूड़े के पहाड़ों को जमीनी स्तर पर लेवल कर दिया जाएगा।

इंडस्ट्रियल एरिया फेज-8 में बने डंपिंग ग्राउंड को शिफ्ट करने लिए यहां के इंडस्ट्रियल एरिया और आसपास के रेजिडेंशियल एरिया के लोग लंबे समय से मांग कर रहे थे। मामले को लेकर लोगों ने अदालत में भी याचिका दायर की है। जिस पर नगर निगम को कोर्ट मे समस्या से लोगों को निजात दिलाए जाने के लिए किए गए प्रयासों और अन्य कार्रवाई के बारे में जानकारी दी जाती है। लोगों की मांग के बाद मोहाली प्रशासन की ओर से इस डंपिंग ग्राउंड को यहां से शिफ्ट करके डेराबस्सी के समगौली गांव में शिफ्ट करने की योजना बनाई गई थी। लेकिन समगौली के लोगों के विरोध के चलते डंपिंग ग्राउंड शिफ्ट नहीं हो पाया था।

मेयर अमरजीत सिंह जीती सिद्धू ने कहा कि डंपिंग ग्राउंड से लोगों को होने वाली परेशानी से निजात मिलनी शुरू हो जाएगी। कंपनी को काम अलॉट कर दिया गया है। धीरे-धीरे कूड़े के पहाड़ हटा दिए जाएंगे। लोगों की लंबे समय से चली आ रही मांग पूरी हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी