मोहाली निगम पशु पालकों को 500 रुपये प्रति माह लीज पर देगा जमीन, डेयरी शेड भी किए जाएंगे तैयार

मेयर की अध्यक्षता में निगम अधिकारियों की एक बैठक हुई थी। बैठक में ग्रेटर मोहाली एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (गमाडा) की ओर से निगम को डंपिंग ग्राउंड के लिए दी गई 13.30 एकड़ जमीन में से 3.54 एकड़ जमीन डेयरी शेड के लिए इस्तेमाल करने पर चर्चा की गई थी।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 05:03 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 05:03 PM (IST)
मोहाली निगम पशु पालकों को 500 रुपये प्रति माह लीज पर देगा जमीन, डेयरी शेड भी किए जाएंगे तैयार
निगम का कहना है कि गांवों के पशु पालक मवेशियों को सड़क पर छोड़ देते हैं।

जागरण संवाददाता, मोहाली। मोहाली नगर निगम सेक्टर-74 और 91 में 13.30 एकड़ जमीन में से 3.54 एकड़ जमीन में डेयरी शेड विकसित करेगा। नगर निगम की सीमा में पड़ते गांवों के पशु पालकों को पशु रखने के लिए ये शेड मुहैया करवाए जाएंगे। निगम की मंगलवार को होने वाली बैठक में ये प्रस्ताव हाउस की बैठक में चर्चा के लिए लाया जा रहा है। निगम का कहना है कि गांवों के पशु पालक रात व दिन के समय पशुओं को छोड़ देते हैं जोकि सडक़ों पर घूमते हैंं, जिससे सडक़ हादसे होते हैं। इस समस्या का पक्का हल निकालने के लिए ये प्रस्ताव हाउस में चर्चा के लिए लाया जा रहा है।

तीन दिन पहले 23 सिंतबर को मेयर की अध्यक्षता में निगम अधिकारियों की एक बैठक हुई थी। बैठक में ग्रेटर मोहाली एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (गमाडा) की ओर से निगम को डंपिंग ग्राउंड के लिए दी गई 13.30 एकड़ जमीन में से 3.54 एकड़ जमीन डेयरी शेड के लिए इस्तेमाल करने पर चर्चा की गई थी। उक्त जमीन पर शेड बनाने के लिए बाद ये जमीन लीज पर दी जाएगी। पशु पालक निर्धारित किए जाने वाले मानकों के आधार पर एक हजार पशु जहां पर रख सकेंगे। जहां पर शेड बनाए जाएंगे वहां पर पशुओं के लिए पानी व अन्य सुविधाओं का प्रबंध होगा।

पशुओं को लेकर सर्वेे करवा रहा निगम 

पशु पालकों को 500 रुपये महीना के हिसाब से लीज राशि दी जाएगी। किसके पास कितने पशु हैं इसको लेकर निगम की ओर से गांवों में सर्वे करवाया जा रहा है। एक साल से कम उम्र के पशुओं के लिए फीस 300 रूपये निर्धारित की गई है। बैठक में विकास के अन्य प्रस्तावों पर भी चर्चा की जाएगी। इसके अलावा बच्चों के लिए औद्योगिक क्षेत्र फेज 8 में एक पर्का विकसित करने व कई अन्य प्रस्तावों पर भी चर्चा होगी। मोहाली के डिप्टी मेयर कुलजीत सिंह बेदी ने बताया कि लावारिस पशुओं व पालतू पशुओं से लोगों को होने वाली परेशानी से निजात दिलवाने के लिए निगम की ओर से ये प्रस्ताव इस बार बैठक में लाए जा रहे है। उम्मीद है कि प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित होगा।

chat bot
आपका साथी