मोहाली नगर निगम की सीमा शामिल होने वाले नए क्षेत्रों का नक्शा तैयार, स्वीकृति के लिए स्थानीय निकाय विभाग को भेजा

गत 28 जून को हुई नगर निगम सदन की बैठक में प्रस्ताव पारित करके सेक्टर-82 सेक्टर-66 ए सेक्टर-91 92 116 117 गांव बलौंगी बरियाली बड़माजरा टीडीआई को नगर निगम के अधीन लाए जाने का प्रस्ताव पारित किया गया था।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Tue, 02 Nov 2021 01:32 PM (IST) Updated:Tue, 02 Nov 2021 01:32 PM (IST)
मोहाली नगर निगम की सीमा शामिल होने वाले नए क्षेत्रों का नक्शा तैयार, स्वीकृति के लिए स्थानीय निकाय विभाग को भेजा
मोहाली नगर निगम ने नए क्षेत्रों का नक्शा तैयार कर लिया है। पुरानी तस्वीर

जागरण संवाददाता, मोहाली। नगर निगम की सीमा में शामिल किए जाने वाले नए क्षेत्रों का नक्शा तैयार कर लिया गया है। इसे स्थानीय निकाय विभाग से दस्तावेज हासिल करने के बाद बनाया गया है। मेयर अमरजीत सिंह जीती सिद्धू की अगुआई में नक्शे की जांच करने के बाद इसे पारित कर दिया गया है। अब इसे स्वीकृति के लिए स्थानीय निकाय विभाग को भेजा गया है। इस मौके पर डिप्टी मेयर कुलजीत सिंह बेदी भी मौजूद रहे। निगम ने कुछ समय पहले मोहाली से सटे विभिन्न क्षेत्रों को नगर निगम में शामिल करने का निर्णय लिया था। इसे लेकर गत 28 जून को सदन की बैठक में प्रस्ताव पारित किया गया था। इसके तहत सेक्टर-82, सेक्टर-66ए, सेक्टर-91, 92, 116, 117, गांव बलौंगी, बरियाली, बड़माजरा, टीडीआई का क्षेत्र नगर निगम के अधीन लिया जाएगा।

निगम ने पारित प्रस्ताव निकाय विभाग को मंजूरी के भेजा था लेकिन विभाग ने इस संबंध में रेवेन्यू रिकार्ड और नक्शे की मांग की थी। इसके बाद जब यह मामला दोबारा निगम के पास पहुंच गया था तो ग्रेटर मोहाली एरिया डेवलमपेंट अथारिटी (गमाडा) और अन्य विभागों से पूरे दस्तावेज हासिल करके नए सिरे से नक्शा तैयार किया गया है। इस नक्शे में किसी भी प्रकार की कोई खामी नहीं रखी गई। निगम अधिकारियों ने करीब डेढ़ महीने की मशक्कत से नक्शा तैयार किया है।

मेयर अमरजीत सिंह जीती सिद्धू ने कहा कि जल्द ही इस एरिया को निगम में शामिल करके विकास कार्य करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जो गांव निगम में शामिल हो जाएंगे, उनमें शहरों की तर्ज पर सुविधाएं दी जाएंगी। निगम के अधीन लाए जाने वाले इलाकों के दो चरण पूरे हो गए हैं। इसमें शामिल होने वाले इलाके और उनके नक्शे संबंधी काम पूरा कर लिया गया है। निकाय विभाग से उक्त नक्शा पास होने के बाद लोगों से एतराज मांगे जाएंगे। इसके बाद यह इलाके मोहाली नगर निगम में शामिल हो जाएंगे। इस मौके पर नगर निगम के एसई संजय कंवर, एसटीपी रजनीश वधवा और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी