मोहाली स्वास्थ्य विभाग ने चेताया, कोविड के साथ डेंगू हो सकता है जानलेवा, सतर्कता बरतें जिलावासी

कोविड के दौर में डेंगू से बचाव बहुत जरूरी है। अगर कोविड व डेंगू एक साथ हो जाए तो इंसान की जान जा सकती है। यह बात मोहाली स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिले के लोगों को सचेत करती हुए कही गई है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 04:22 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 04:22 PM (IST)
मोहाली स्वास्थ्य विभाग ने चेताया, कोविड के साथ डेंगू हो सकता है जानलेवा, सतर्कता बरतें जिलावासी
डेंगू और कोरोना के लक्षण लगभग एक जैसे हैं।

मोहाली, जेएनएन। कोविड के दौर में डेंगू से बचाव बहुत जरूरी है। अगर कोविड व डेंगू एक साथ हो जाए तो आदमी की जान जा सकती है। जिला एपीडीमोलोजिस्ट डॉ विक्रांत नागरा ने जिले के लोगों को अपील की कि डेंगू से चौकस रहें। हर शुक्रवार को ड्राई डे मनाया जाए।

नागरा ने कहा कि इस मौसम में डेंगू का लारवा तेजी से फैलता है। इसलिए अभी से इसको लेकर जागरूकता की जरूरत है। बीते दो साल से मोहाली में डेंगू काबू में है। इसका कारण स्वास्थ्य विभाग की ओर से लोगों को लगातार जागरूक करना है। विक्रांत नागरा ने कहा कि जैसे कोविड से बचने की जरूरत है वैसे ही डेंगू से बचने की भी बेहद जरूरत है। क्योंकि दोनों ही बिमारियों के लक्षण एक जैसे है। उन्होंने लोगों से अपील की कि हर शुक्रवार को लोग घर पर रखे कूलर, गमले, फ्रिज की ट्रे, पानी की टंकियों की साफ सफाई करें।

डॉ. विक्रांत ने कहा कि डेंगू फैलाने वाले मच्छर एडिज एजिपटी को घरों के आसपास किसी भी कीमत में पैदा न होने दिया जाए। हालांकि डेंगू का इलाज हो सकता है। इस से घबराने की जरूरत नहीं। लेकिन कोविड के कारण बेहद सतर्कता बरतने की जरूरत है। डेंगू के लक्षण मिलने पर होने पर फौरन अस्पताल में जांच करवाई जानी चाहिए। सरकारी अस्पतालों में डेंगू की जांच मुफ्त की जाती है। अपने घरों के आसपास पानी खड़ा नहीं होने देना चाहिए। डेंगू का मच्छर दिन में काटता है और साफ पानी में फैलता है। पानी की टंकियों को ढंक कर रखना चाहिए। डेंगू में तेज सिरदर्द, तेज बुखार, मांसपेशियों व जोड़ो में दर्द, आंखों के पिछले हिस्से में दर्द, हालत खराब होने पर नाक, मुंह व मसूड़ों में खून, मन कच्चा होना उल्लटियां आना शामिल है। ये लक्षण होने पर फौरन डॉक्टर से संपर्क करें।

chat bot
आपका साथी