कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर मोहाली हेल्थ डिपार्टमेंट अलर्ट, कोविड वार्ड फिर शुरू, बढ़ाई टेस्टिंग

फेज-6 स्थित जिला सिविल अस्पताल की दूसरी मंजिल को कोविड मरीजों के लिए स्पेशल वार्ड में तबदील कर दिया गया है। साथ ही कोविड के गंभीर मरीजों के लिए इमरजेंसी वार्ड भी तैयार किया गया है। यहां ऑक्सीजन उचित मात्रा में मौजूद है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 02:22 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 02:22 PM (IST)
कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर मोहाली हेल्थ डिपार्टमेंट अलर्ट, कोविड वार्ड फिर शुरू, बढ़ाई टेस्टिंग
मोहाली में इस समय कोरोना के 49 एक्टिव मरीज हैं।

जागरण संवाददाता, मोहाली। कोरोना (Covid-19) के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Variant) की दहशत बढ़ने लगी है। ऐसे में मोहाली हेल्थ डिपार्टमेंट अलर्ट हो गया है। नए वेरिएंट से निपटने के लिए जिला स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह सक्रिय हो गया है। विभाग की ओर से कई महीनों से बंद पड़े कोरोना वार्ड को दोबारा से शुरू कर दिया गया है। एहतियात के तौर पर अस्पताल की दोनों लिफ्टों का इस्तेमाल आम जनता के लिए बंद कर दिया गया है। इस संबंधी बाकायदा नोटिस लगाकर लिख दिया गया है। जिले के नोडल ऑफिसर एपिडेमियोलॉजिस्ट डा गिरीश डोगरा ने बताया कि सेहत विभाग किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

फिलहाल सैंपलिंग और टीकाकरण का काम चल रहा है। ध्यान रहे कि दिवाली तक जिले में 20 से 22 मरीज सक्रिय थे, जो कि अब बढक़र 49 हो गए हैं। इस बीच अब कोविड के ओमिक्रॉन वेरिएंट भी सामने आ गया है। हालांकि अभी इस वेरिएंट का कोई मरीज नहीं मिला है, लेकिन फिर भी इसका खतरा कम नहीं माना जा रहा है। इसको ध्यान में रखकर जिला सेहत विभाग ने पूरी तैयारी की है।

फेज-6 स्थित जिला सिविल अस्पताल की दूसरी मंजिल को कोविड मरीजों के लिए स्पेशल वार्ड में तबदील कर दिया गया है। साथ ही कोविड के गंभीर मरीजों के लिए इमरजेंसी वार्ड भी तैयार किया गया है। यहां ऑक्सीजन उचित मात्रा में मौजूद है। कुछ समय पहले से इन वार्ड को जनरल वार्ड में बदला गया था। जिले में  स्पेलिंग के साथ टीकाकरण पर भी प्रशासन की ओर से जोर दिया जा रहा है। जिले में अब तक ढाई लाख लोगों ने कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं ली है।

जिले के डीसी ईशा कालिया की ओर से बीते दिनों डोज न लेने वाले लोगों से अनुरोध किया गया था कि जिन की दूसरी डोज पेडिंग है वे जल्द से जल्द अपनी डोज ले। जिले की सिविल सर्जन डा आदर्श पाल कौर ने कहा कि कोविड को लेकर सेहत विभाग पूरी तरह से सतर्कता बरत रहा है। लोगों को अगर लक्षण लगते है तो फौरन टेस्ट करवाए। फिलहाल स्थिति पूरी तरह से नियत्रंण में है।

chat bot
आपका साथी