बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए मोहाली जिला प्रशासन हाई अलर्ट पर, जारी किए हेल्पलाइन नंबर

मोहाली जिले के तीन सबडिविजन बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। डीसी गिरीश दयालन ने बुधवार को तीनों डिविजनों के एसडीएम से चर्चा की और की तैयारियों को लेकर जानकारी हासिल की।

Ankesh ThakurThu, 29 Jul 2021 04:42 PM (IST)
यह जलभराव की स्थिति जीरकपुर में बीते दिन हुई बारिश के बाद पैदा हुई थी।

जागरण संवाददाता, मोहाली। इन दिनों मॉनसून ने जोर पकड़ लिया है। मौसम विभाग ने भी बारिश की चेतावनी जारी की है। वहीं, मोहाली जिले में बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए जिला प्रशासन ने अभी से तैयारी कर ली है। डीसी गिरीश दयालन ने बुधवार को तीनों सब डिवीजनों को बाढ़ से निपटने के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए।

डेराबस्सी सबडिवीजन के एसडीएम कुलदीप बावा ने बताया कि क्षेत्र में एक बार में 2100 से अधिक लोगों के लिए छह केंद्र बनाए गए हैं। ये केंद्र शासकीय उच्च विद्यालय लालडू, जशन पैलेस लालडू, सरकारी प्राइमरी स्कूल सनोली, सरकारी प्राइमरी स्कूल इब्राहिमपुर (जीरकपुर क्षेत्र), स्पोर्ट्स स्टेडियम और सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल डेराबस्सी में स्थापित किए गए हैं। इन केंद्रों में भोजन, बिजली, दवा और पानी की आपूर्ति जैसी सभी आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध करवाई जा सकती हैं। एसडीएम ने बताया कि नाव, जेसीबी मशीन और पंप सेट जैसे आवश्यक उपकरण किराए पर लिए जा रहे हैं। ड्रेनेज विभाग के अधिकारियों को हाई अलर्ट पर रखा है। विभाग को क्षेत्र के सभी नालों को समयबद्ध तरीके से साफ करने के निर्देश दिए गए हैं।

खरड़ सबडिवीजन के एसडीएम आकाश बंसल ने बताया कि बरसाती नालों पटियाला की राव और जयंती देवी की राव में जलस्तर नियंत्रण में है। फिलहाल घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए खरड़ में तीन बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं। सभी आवश्यक प्रबंध किए जा रहे हैं। एसडीएम ने बताया कि नाव, लाइफ जैकेट, टॉर्च, टेंट, बांस, तिरपाल, रेन कोट, सर्च लाइट, पंप सेट और अन्य संबंधित वस्तुओं का प्रबंध किया गया है। एसडीएम ने स्वास्थ्य अधिकारियों को एंबुलेंस के साथ तैयार रहने का निर्देश दिए है। संबंधित अधिकारियों को दवा, भोजन, चारा और पानी जमा करने के स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं। पुलिस अधिकारियों और गांवों के सरपंचों को बरसाती नालों के संवेदनशील बिंदुओं पर निगरानी रखने को कहा गया है। मोहाली के एसडीएम हरबंस सिंह ने बताया कि दो बाढ़ नियंत्रण केंद्र काम कर रहे हैं। इसके लिए हेल्पलाइन 0172-2219505 और 2219506 शुरू की गई है। स्थिति पूरी तरह से नियत्रंण में है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.