इलाज के लिए नहीं भटकेंगे मरीज, न्यू चंडीगढ़ की मेडिसिटी में बन रहा 300 बेड का कैंसर हॉस्पिटल

न्यू चंडीगढ़ स्थित मेडिसिटी में बन रहे होमी भाभा कैंसर अस्पताल का काम तेजी से पूरा किया जा रहा है। पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले कैंसर अस्पताल का लोगों को मिल जाएगा। डीसी ईशा कालिया ने निर्माणाधीन अस्पताल का दौरा कर इस पूरे प्रोजेक्ट का जायजा लिया।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 12:57 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 12:57 PM (IST)
इलाज के लिए नहीं भटकेंगे मरीज, न्यू चंडीगढ़ की मेडिसिटी में बन रहा 300 बेड का कैंसर हॉस्पिटल
अस्पताल करीब 663.74 करोड़ रुपये की लागत से 40,545 वर्ग जगह में बनाया जा रहा है।

जागरण संवाददाता, मोहाली। न्यू चंडीगढ़ स्थित मेडिसिटी में बन रहे होमी भाभा कैंसर अस्पताल का काम तेजी से पूरा किया जा रहा है। इस अस्पताल के तैयार होने के बाद कैंसर मरीजों को इलाज के लिए नहीं भटकना पड़ेगा। पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले यह अस्पताल लोगों को मिल जाएगा। मोहाली डीसी ईशा कालिया ने निर्माणाधीन अस्पताल का दौरा कर इस पूरे प्रोजेक्ट का जायजा लिया। साथ ही सभी विभागों को मिलकर उक्त प्रोजेक्ट को तय समय से पूरा करने का आदेश दिए हैं।

बता दें कि अस्पताल में 300 बेड मरीजों के लिए उपलब्ध होंगे। अस्पताल टर्शरी केयर सेंटर के रूप में पंजाब, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तरी भारत को सेहत सुविधाएं मुहैया करवाएगा। अस्पताल में रेडियोथेरेपी, रेडियोलॉजी, मैमोग्राफी, सीटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड, एक्सरे, मेडिकल आनकोलॉजी, कीमोथेरेपी, डेयर केयर वार्ड, पैथोलॉजी, माइनर ओपीडी के साथ ही सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, रेडिएशन ऑन्कोलॉजी जैसी सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। 

राज्य सरकार अपने राज्य के नागरिकों को अति बेहतरीन सुविधाएं मुहैया करवाना चाहती है। सीएम इस प्रोजेक्ट को जल्दी से जल्दी आम जनता को समर्पित करने के पक्ष में है। कैंसर की जंग से सात राज्यों को निजात दिलाने के लिए ये अस्पताल कारगर होगा। प्रोजेक्ट टाटा मेमोरियल सेंटर मुंबई का उद्यम है। इसमें एटोमिक एनर्जी विभाग भी सहयोग कर रहा है। यह करीब 663.74 करोड़ रुपये की लागत से 40,545 वर्ग जगह में बनाया जा रहा है। इसके लिए राज्य सरकार ने 50 एकड़ जगह बिल्कुल मुफ्त में दी थी। प्रोजेक्ट का नींव पत्थर पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने रखा था।

डीसी ईशा कालिया ने बताया कि कैंसर केयर अस्पताल में इलाज के लिए अति आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी। इनमें दो लीनियर एक्सीलेटर मशीन, बोन मेरो ट्रांसप्लांट, सीटी सिमूलेटर, एमआर सिमूलेटर, इंटरवेनशनल रेडियोलॉजी और सर्जिकल सहुलियत के साथ डे केयर सेंटर, आईसीयू और रिकवरी यूनिट शामिल रहेगी। यह अस्पताल दूसरे राज्यों में स्थित टाटा मेमोरियल अस्पतालों से भी जुड़ा होगा। यह सभी सुविधाएं ऑनलाइन मुहैया करवाई जाएंगी। इस प्रोजेक्ट से सिर्फ यहां के लोगों को ही सुविधा नहीं मिलेगा, बल्कि राज्य सरकार के मेडिकल टूरिज्म प्रोजेक्ट को भी बल मिलेगा।

chat bot
आपका साथी