मोहाली में इस बार की गर्मी में भी रहेगी पानी की किल्लत, जुलाई के अंत तक मिलेगी अतिरिक्त सप्लाई

कजौली वाटर वर्क्स रूपनगर जिले में मोरिंडा के पास भाखड़ा मेनलाइन नहर पर स्थित है। यहां से चंडीगढ़ मोहाली और चंडीमंदिर की पानी की आवश्यकता पूरी होती है। पांचवें चरण से पानी मिलना शुरू होने के बाद पानी की किल्लत से बहुत हद का लोगों को राहत मिलेगी।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 03:52 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 03:52 PM (IST)
मोहाली में इस बार की गर्मी में भी रहेगी पानी की किल्लत, जुलाई के अंत तक मिलेगी अतिरिक्त सप्लाई
मौजूदा समय में मोहाली में 10 एमजीडी पानी की कमी है। सांकेतिक फोटो

मोहाली, जेएनएन। मोहाली के लोगों को इस साल भी गर्मी के मौसम में पानी की किल्लत का सामना करना पड़ेगा। आगामी अगस्त के मध्य तक मोहाली को पांच एमजीडी (मेगा गेलन डेली) अतिरिक्त पानी की सप्लाई मिलनी शुरू हो जाएगी। ग्रेटर मोहाली एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (गमाडा) की ओर से कजौली के पांचवें चरण में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण कार्य जोरों पर चल रहा है। इसे शुरू करने के लिए आगामी 31 जुलाई की समयसीमा निर्धारित की है। करीब आठ साल बाद गमाडा ने अंतिम रूप से कजौली वाटर वर्क्स के पांचवें व छठे चरण से पानी की अतिरिक्त आपूर्ति के समयसीमा निर्धारित की है। कजौली के इस चरण से पिछले साल दिसंबर में पानी मिलना शुरू हो जाना चाहिए था लेकिन कोविड के कारण इसमें देरी हुई।

मौजूदा समय में मोहाली में 10 एमजीडी पानी की कमी है। गर्मियों में मांग 12 एमजीडी तक बढ़ जाती है। गमाडा के मुख्य अभियंता दविंदर सिंह ने बताया कि मोहाली के सिंघपुर में आने वाले वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण कार्य जोरों पर है। कोशिश है कि जुलाई के अंत तक पूरा कर लिया जाए। वडोदरा की कंपनी ने इसे तैयार कर रही है। इस पर 100 करोड़ खर्च किए जा रहे है। ध्यान रहे कि पिछले कई वर्षों से मोहाली में पानी की भारी कमी है।

डिप्टी मेयर कुलजीत सिंह बेदी ने मोहाली में पानी की कमी के बारे में पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय में मामला दायर किया था। मई 2012 में, गमाडा ने 200 करोड़ की लागत से कजौली से मोहाली और चंडीगढ़ को 80 एमजीडी पानी की आपूर्ति करने के लिए पाइपलाइन बिछाना शुरू किया था। इसका आधा हिस्सा चंडीगढ़ ने वहन किया था। वर्तमान में, मोहाली को 10 एमजीडी पानी कजौली के वाटर वर्क्स से और 10 एमजीडी शहर के 75 ट्यूबवेल से मिलता है। कजौली वाटर वर्क्स रूपनगर जिले में मोरिंडा के पास भाखड़ा मेनलाइन नहर पर स्थित है। यहां से चंडीगढ़, मोहाली और चंडीमंदिर की पानी की आवश्यकता पूरी होती है। पांचवें चरण से पानी मिलना शुरू होने के बाद पानी की किल्लत से बहुत हद का लोगों को राहत मिलेगी।

chat bot
आपका साथी