चंडीगढ़ में खेल के मैदान में बनेगा हॉस्पिटल, स्पोर्ट्स कांप्लेक्स को बनाया जा रहा Mini Covid Care Center

चंडीगढ़ में कोरोना की रोकथाम के लिए संस्थाएं भी प्रशासन की मदद के लिए आगे आ रही हैं। ऐसे में कोरोना मरीजों के लिए शहर में मिनी कोविड केयर सेंटर स्थापित किए जा रहे हैं। शहर के स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में भी यह सेंटर बनाए जा रहे हैं।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 01:28 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 01:28 PM (IST)
चंडीगढ़ में खेल के मैदान में बनेगा हॉस्पिटल, स्पोर्ट्स कांप्लेक्स को बनाया जा रहा Mini Covid Care Center
चंडीगढ़ के सेक्टर 43 स्थित स्पोर्ट्स कांप्लेक्स जहां मिनी कोविड केयर सेंटर बनाया जाएगा।

चंडीगढ़, जेएनएन। कोरोना महामारी के इस दौर में सामाजिक संगठन मिनी कोविड केयर सेंटर बनाकर प्रशासन की मदद कर रहे हैं। रोजाना ऐसे संगठन प्रशासन को सेंटर की मंजूरी के लिए आवेदन कर रहे हैं। वीरवार को यूनाइटेड सिख संगठन को मिनी कोविड केयर सेंटर स्थापित करने की मंजूरी दी गई। यूनाइटेड सिख संगठन के प्रतिनिधि अमरदीप सिंह को स्पोर्ट्स कांप्लेक्स सेक्टर-43 में कोविड केयर सेंटर बनाने की मंजूरी दी गई है।

बताया जा रहा है कि यहां करीब 50 बेड उपलब्ध होंगे। इसमें शर्त यह रहेगी कि 80 फीसद ऑक्सीजन बेड रखने होंगे। अभी तक कई संगठन शहर में ऐसे सेंटर बना चुके हैं। रिकॉर्ड समय में यह सेंटर तैयार किए जा रहे हैं। अब तो इनमें मरीज भी स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। स्पोर्ट्स कांप्लेक्स का सेंटर भी अगले कुछ दिनों में ऑपरेशनल होगा। प्रशासन के पास अभी भी ऐसी कई संस्थाओं के प्रस्ताव आए हुए हैं, जिन्हें प्रशासन मंजूरी दे सकता है।

चंडीगढ़ प्रशासन ने इन संस्थाओं से आह्वान किया है कि वह 80 फीसद ऑक्सीजन बेड सेंटर में बनाएं। जिससे लोगों को ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके। प्रशासन अपने स्तर पर भी इन संस्थाओं को मदद दे रहा है। इन्हें ऑक्सीजन प्राइवेट वेंडर से अपने कोटे में से सिलेंडर रीफिलिंग करा कर दी जा रही है। साथ ही इनसे प्राइवेट वेंडर रीफिलिंग का वही रेट वसूल करेंगे जो जीएमसीएच 32 से वसूल किए जा रहे हैं। इससे ज्यादा रेट नहीं ले सकते।

प्रशासन ने सिलेंडर रीफिलिंग क्षमता बढ़ाने के लिए पंजाब सरकार को कोटा बढ़ाने के लिए लिखा है। जिससे सिलेंडर आसानी से उपलब्ध हो सके। दरअसल चंडीगढ़ में कोई भी रीफिलिंग के लिए प्राइवेट वेंडर नहीं है। यह वेंडर राजपुरा और डेराबस्सी में हैं। चंडीगढ़ को रोजाना 20 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का कोटा मिलता है। अब इस कोटे को बढ़ाने की मांग भी केंद्र सरकार से की गई है।

chat bot
आपका साथी