पीएम आवास योजना के तहत एमसी बनाएगा फ्लैट

मकान देने की योजना पर नगर निगम के सदन ने सोमवार को मुहर लगा दी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 31 Aug 2020 09:38 PM (IST) Updated:Tue, 01 Sep 2020 06:14 AM (IST)
पीएम आवास योजना के तहत एमसी बनाएगा फ्लैट
पीएम आवास योजना के तहत एमसी बनाएगा फ्लैट

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : पीएम आवास योजना के तहत शहर में सस्ती दरों पर किराये पर मकान देने की योजना पर नगर निगम के सदन ने सोमवार को मुहर लगा दी है। इसके तहत वन और डबल बेडरूम के मकान बनाए जाएंगे। नगर निगम के अनुसार यह ईडब्ल्यू और एलआइजी मकानों का निर्माण किया जाएगा, जोकि गरीबों के अलावा लंबे समय से चंडीगढ़ रह रहे टूरिस्टों, छात्रों और प्रवासी मजदूरों को 25 साल तक किराये पर दिए जाएंगे। यह मकान प्राइवेट बिल्डर्स की ओर से बनाए जाएंगे और जिसका किराया भी यह बिल्डर वसूल करेगा। जबकि जमीन नगर निगम उपलब्ध करवा कर देगा। मकानों को बनाने के लिए जो प्लान बनेगा, उसके लिए कमेटी का गठन कर दिया गया है, जिसमें अतिरिक्त कमिश्नर चेयरमैन, चीफ इंजीनियर, एसई, कार्यकारी अभियंता-2 और एसडीओ को संयोजक बनाया गया है। जबकि नगर निगम के दो पार्षदों को आब्जर्वर लगाया गया है। पार्षदों के नाम मेयर तय करेगी। पहले फेज में नगर निगम 2500 फ्लैट्स का निर्माण करेगा।

वित्तीय संकट का मामला गरमाया

सदन की बैठक में वित्तीय संकट का मामला भी गरमाया। जिसके बाद सदन ने यह तय किया कि कोरोना के कारण जो प्रशासन ने नगर निगम की ग्रांट इन एड में 20 फीसद की कटौती लगाई है, वह न लगाई जाए। कमिश्नर केके यादव ने कहा कि प्रशासन से अपील की जाएगी कि नगर निगम शहरवासियों को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करवाता है, अगर फंड न मिला तो सुविधाएं प्रभावित होंगी। मालूम हो कि चालू वित्तीय सत्र के लिए प्रशासन ने निगम की 425 करोड़ रुपये की ग्रांट इन एड पास की थी, जिस पर अब 20 फीसद की कटौती लगाई गई है। कोरोना से निपटने के लिए नगर निगम ने अलग से हेड बना दिया है, जिसमें 20 करोड़ रुपये की राशि रखी जाएगी। सदन को यह भी जानकारी दी गई है कि शराब पर पांच फीसद कोरोना सेस लगाने से अब तक सात करोड़ रुपये की कमाई हो चुकी है, लेकिन यह राशि खर्च करने का अधिकार अभी तक केंद्र सरकार की ओर से नगर निगम को नहीं दिया गया है। शून्य काल पहले करने पर हंगामा

बैठक की शुरुआत में ही शून्य काल करने पर कांग्रेस पार्षदों ने हंगामा किया, लेकिन मेयर ने एजेंडों को पास करने से पहले शून्य काल शुरू करने की मांग को खारिज कर दिया। कांग्रेस पार्षद दल के नेता देवेंद्र सिंह बबला ने कहा कि नगर निगम की वित्तीय हालत खस्ता है। यह भी नहीं पता कि काम कब शुरू होने हैं, ऐसे में नगर निगम को ताला लगा देना चाहिए।

प्रणव मुखर्जी के निधन के कारण बैठक की स्थगित

पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के निधन के कारण नगर निगम की सदन की बैठक बीच में स्थगित की गई। कांग्रेस पार्षद सतीश कैंथ ने निधन की जानकारी ऑनलाइन ही पूरे सदन को दी। सदन की बैठक में कुल 23 एजेंडे थे, लेकिन बैठक स्थगित होने के कारण 16 एजेंडे ही पास किए जा सके। बैठक स्थगित के दौरान सभी पार्षदों ने अपनी श्रद्धांजलि भी दी। हजारों गुना किराया बढ़ाने के प्रस्ताव पर नहीं हुई चर्चा

सेक्टर-23 की रेहड़ी मार्केट की जो दुकानों का किराया हजारों गुना बढ़ाने का फैसला लिया गया है, उस फैसले को पलटने के लिए भाजपा के पार्षद टेबल एजेंडा लेकर आए थे, लेकिन पूर्व राष्ट्रपति के निधन के कारण बैठक स्थगित होने से इस एजेंडे पर चर्चा नहीं हो पाई। पूर्व मेयर अरुण सूद कहना है कि जो वित्त एवं अनुबंध कमेटी ने फैसला लिया है, उसे खारिज करके नए सिरे से किराया तय करने करने के लिए कमेटी बनाने की सिफारिश एजेंडे में की गई थी।

chat bot
आपका साथी