मास्टर एथलीट मान कौर को आज 11.30 बजे दी जाएगी अंतिम विदाई, गॉल ब्लैडर कैंसर के कारण हुई थी मौत

अंतरराष्ट्रीय मास्टर एथलीट मान कौर का अंतिम संस्कार आज सेक्टर -25 स्थित श्मशान घाट में सुबह साढे़ 11 बजे होगा। उन्हें अंतिम विदाई देने के लिए कई बड़ी हस्तियां शिरकत करेंगी। बता दें शनिवार को डेढ़ बजे मान का निधन हो गया था।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 07:43 AM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 07:43 AM (IST)
मास्टर एथलीट मान कौर को आज 11.30 बजे दी जाएगी अंतिम विदाई, गॉल ब्लैडर कैंसर के कारण हुई थी मौत
मास्टर एथलीट मान कौर को आज 11.30 बजे अंतिम विदाई दी जाएगी।

चंडीगढ़ [विकास शर्मा]। अंतरराष्ट्रीय मास्टर एथलीट मान कौर का अंतिम संस्कार आज सेक्टर -25 स्थित श्मशान घाट में सुबह साढे़ 11 बजे होगा। उन्हें अंतिम विदाई देने के लिए कई बड़ी हस्तियां शिरकत करेंगी। बता दें शनिवार को डेढ़ बजे  मान का निधन हो गया था। मान कौर गॉल ब्लैडर कैंसर से जूझ रही थी। मास्टर एथलीट व मान कौर के बेटे गुरदेव सिंह (85) ने बताया कि मां को फरवरी में पेट दर्द की शिकायत हुई थी, जिसके बाद उन्हें पीजीआइ में दिखाया गया था। जहां उनके सभी टेस्ट होने के बाद इस बात का पता चला था कि उन्हें गॉल ब्लैडर में कैंसर है, लेकिन उम्र ज्यादा होने की वजह से परिवार ने कीमो थैरपी करवाने से मना कर दिया और का उनका इलाज पटियाला में एक डॉक्टर के पास चल रहा था। दिक्कत हुई तो जून के आखिरी हफ्ते में परिवार उन्हें चंडीगढ़ ले आया, जहां डेराबस्सी के शुद्धि आयुर्वेदा पंचकर्मा अस्पताल में नेचुरल थैरपी से इलाज चल रहा था। वहीँ  उन्होंने अपनी अंतिम सांस ली।

उपलब्धियों के मिल चुका है राष्ट्रपति अवार्ड

मास्टर एथलीट मान कौर कोविड-19 से पहले तक लगातार मेडल जीतकर वह तिरंगे की शान बढ़ाती रही थी। मान कौर की उपलब्ध्यिों को देखते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने  वर्ष 2019 में उन्हें नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया था। राष्ट्रपति भवन में सम्मान लेने के लिए मान कौर जिस फुर्ती से स्टेज पर पहुंचीं थी, उसे देखकर राष्ट्रपति भी हैरान हो गए थे। वहीं,प्रधानमंत्री आवास पर एक मुलाकात के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी उनकी फिटनेस देखकर उनके आगे दोनों हाथ जोड़कर खड़े हो गए थे।  वह देश दुनिया के एथलीटस के लिए प्रेरणा स्त्रोत थी।

chat bot
आपका साथी