ऑनलाइन प्लेटफार्म पर 2800 कलाकारों को लाकर बनाया रिकॉर्ड

लॉकडाउन के बाद बेरोजगार कलाकारों की मदद के लिए बनाए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में 100 से ज्यादा देशों के 2800 कलाकारों को जोड़कर शहर के उद्यमी राजेश बत्रा और अक्षय आहुजा ने रिकॉर्ड बनाया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 08:15 AM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 08:15 AM (IST)
ऑनलाइन प्लेटफार्म पर 2800 कलाकारों को लाकर बनाया रिकॉर्ड
ऑनलाइन प्लेटफार्म पर 2800 कलाकारों को लाकर बनाया रिकॉर्ड

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : मार्च में देशभर में लगे लॉकडाउन के बाद बेरोजगार कलाकारों की मदद के लिए बनाए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में 100 से ज्यादा देशों के 2800 कलाकारों को जोड़कर शहर के उद्यमी राजेश बत्रा और अक्षय आहुजा ने रिकॉर्ड बनाया है।

राजेश ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान उन्होंने देखा कि एक कलाकार सब्जी बेच रहा है। यह देख कर उन्हें बुरा लगा और उन्होंने सोचा कि क्यों ना ऐसे कलाकारों को एक प्लेटफार्म दिया जाए। इसके बाद उन्होंने इंटरनेशनल आर्ट एंड इमेजिनेशन फोरम का निर्माण किया। इसके लिए उन्होंने अपने कुछ साथियों की मदद भी ली। राजेश ने बताया कि इसके बाद हमने चंडीगढ़ ललित कला अकादमी से मिलकर विभिन्न कलाकारों को एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म प्रदान करने की शुरुआत की। इसके तहत हमारे साथ लगभग 2800 कलाकार जुड़ गए।

सात और आठ नवंबर को हमने ऑनलाइन इस प्रदर्शनी का आयोजन किया और साथ ही देश के कई वरिष्ठ कलाकारों के साथ विचार चर्चा भी शामिल की। इसका सबसे बड़ा फायदा कलाकारों को मिला जिन्होंने अपने काम को सीधा खरीदारों को प्रदर्शित किया। इस बीच हमने किसी भी कलाकार से अपने कार्य को प्रदर्शित करने के लिए कोई रुपया नहीं लिया। ना ही जो कार्य बिकाऊ उसमें हमने कुछ हिस्सा मांगा। राजेश ने कहा कि अभी भी हमारे पोर्टल में कई कलाकार अपनी कलाकृतियां प्रदर्शित कर रहे हैं। हमने कुल 25 तरह की कलाओं को इसमें जगह दी थी हमारे इस कार्य को लंदन बुक ऑफ रिकॉ‌र्ड्स ने सम्मानित किया हम आगे भी इसी तरह के आयोजन करते रहेंगे।

chat bot
आपका साथी