चंडीगढ़ के चार कान्वेंट स्कूलों में दाखिले के लिए आज आनलाइन लकी ड्रा, बेटियों के लिए अधिक सीटें

शुक्रवार को ट्राईसिटी के अभिभावकों के लिए बहुत ही खास दिन है। शहर के चार प्रतिष्ठित कान्वेंट स्कूलों में एंट्री लेवल(केजी-एलकेजी) में दाखिले के लिए लकी ड्रा होने वाला है। बीते सालों में अभिभावकों को स्कूल में लकी ड्रा के लिए बुलाया जाता था।

By Vinay kumarEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 01:57 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 01:57 PM (IST)
चंडीगढ़ के चार कान्वेंट स्कूलों में दाखिले के लिए आज आनलाइन लकी ड्रा, बेटियों के लिए अधिक सीटें
चंडीगढ़ में चार प्रतिष्ठित कान्वेंट स्कूलों में एंट्री लेवल (केजी-एलकेजी) में दाखिले के लिए आज होगा लकी ड्रा।

चंडीगढ़ [डा. सुमित सिंह श्योराण]। अच्छे स्कूल में बच्चे का दाखिला करवाना हर अभिभावक की दिल की बड़ी ख्वाहिश होती है। शुक्रवार को ट्राईसिटी के अभिभावकों के लिए बहुत ही खास दिन है। शहर के चार प्रतिष्ठित कान्वेंट स्कूलों में एंट्री लेवल(केजी-एलकेजी) में दाखिले के लिए लकी ड्रा होने वाला है। बीते सालों में अभिभावकों को स्कूल में लकी ड्रा के लिए बुलाया जाता था, लेकिन इस बार कोविड के कारण अभिभावकों की एंट्री नहीं होगी। कान्वेंट स्कूलों ने लकी ड्रा आनलाइन ही कराने का फैसला लिया है। सेक्टर-26 स्थित सेंट जोन, सेक्रेड हार्ट, सेक्टर-9 कार्मल कान्वेंट और सेक्टर-32 स्थित सेंट ऐंस स्कूल में शुक्रवार दोपहर 3 बजे से लकी ड्रा निकाला जाएगा। स्कूल प्रबंधन द्वारा आवेदन करने वाले सभी अभिभावकों को आनलाइन ड्रा का लिंक भेज दिया गया है। अभिभावक स्कूल वेबसाइट पर जाकर भी लिंक पा सकेंगे।

कान्वेंट स्कूलों में 640 सीटों के लिए 4292

चार कान्वेंट स्कूलों में केजी और एलकेजी की कुल 640 सीटें निर्धारित हैं। इन सीटों के लिए कुल 4292 आवेदनों को फाइनल लकी ड्रा के लिए चुना गया है। सेक्टर-32 स्थित सेंट एेंस स्कूल के लिए सबसे अधिक 1648 आवेदन आए हैं। केवल सेंट एेंस स्कूल ही कोएड है। एेसे में अभिभावकों द्वारा यहां पर अधिक आवेदन किए गए हैं।

प्राइवेट स्कूलों में भवन पहली पसंद , 75 सीटों के लिए 1649 आवेदन  

शहर के प्राइवट स्कूलों की बात करें तो सेक्टर-33 स्थित भवन विद्यालय एंट्री लेवल (प्री-नर्सरी) दाखिले के लिए पहली पसंद रहा है। नर्सरी की 100 सीटों पर दाखिला दिया जाएगा। जिसमें जरनल कोटे की 75 सीटें हैं। स्कूल प्रिंसिपल के अनुसार 75 सीटों के लिए कुल 1649 आवेदन आए हैं। आनलाइन आवेदन के कारण बीते साल के मुकाबले कुछ आवेदन कम रहे फिर भी ट्राईसिटी के स्कूलों में भवन विद्यालय में सबसे अधिक आवेदन आए हैं। भवन में दाखिले के लिए 23 जनवरी को लकी ड्रा होगा।

अभिभावकों को 5 से 6 स्कूलों में करना पड़ा आवेदन

राइट टू एजुकेशन (आरटीई) लागू होने के बाद अब स्कूलों में एंट्री लेवल दाखिले पर अभिभावकों और बच्चों का इंटरव्यू पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। नर्सरी और केजी स्तर पर लकी ड्रा से दाखिला दिया जाता है। एेसे में किसी भी बच्चे का किसी स्कूल में दाखिले की कोई गारंटी नहीं है। अभिभावकों को अब 5 से 6 प्राइवेट और काॅन्वेंट स्कूलों में आवेदन करना पड़ता है, ताकि किसी एक स्कूल में भी दाखिला मिल सके।

शहर के प्रमुख स्कूलों में सीटों से जुड़ी जानकारी

स्कूल का नाम - क्लास- सीटें

सेंट जोन 26 -यूकेजी -160

सेक्रेड हार्ट 26- एलकेजी-160

कार्मल कान्वेंट 9-एलकेजी 120

सेंट एेंस 32-एलकेजी- 200

भवन विद्यालय 33-प्री नर्सरी-100

chat bot
आपका साथी