Chandigarh Coronavirus Update : कनाडा से लौटी महिला समेत चार लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव, संक्रमितों की कुल संख्या 293 हुई

Coronavirus Chandigarh Update शहर में अभी तक 4654 लोगों के सैंपल लेकर टेस्टिंग की जा चुकी है। इनमें से 4342 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 08:31 AM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 07:14 PM (IST)
Chandigarh Coronavirus Update : कनाडा से लौटी महिला समेत चार लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव, संक्रमितों की कुल संख्या 293 हुई
Chandigarh Coronavirus Update : कनाडा से लौटी महिला समेत चार लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव, संक्रमितों की कुल संख्या 293 हुई

चंडीगढ़, [विशाल पाठक]। शहर में रविवार को कोरोना के तीन नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं। नए मामलों में एक महिला कनाडा से लौटी है। वहीं एक शहर के खुदा अली शेर इलाके से 40 वर्षीय शख्स और दो अन्य मामले हॉटस्पॉट बापूधाम कॉलोनी से हैं। कनाडा से लौटी 27 वर्षीय महिला कनाडा में पढ़ाई कर रही हैं, जबकि उसका परिवार चंडीगढ़ में रहता है। महिला 26 मई को ही कनाडा से लौटी है और उसे होटल माउंट व्यू में ठहरी थी।

वहीं बापूधाम के दो मामलों में एक 75 साल की बुजुर्ग महिला और दूसरी 20 साल की युवती है। वहीं खुदा अली शेर इलाके में पॉजिटिव पाए गए शख्स को जीएमएसएच-16 में एडमिट किया गया है। इसी के साथ शहर में कोरोना के कुल केस 293 हो गए हैं। 199 कोरोना पॉजिटिव मरीज ठीक होने के बाद डिस्चार्ज हो चुके हैं। शहर में एक्टिव केसों की संख्या 90 हो गई है और अभी तक कोरोना से चार मौत हुई है।

उधऱ, पीजीआइ में हरियाणा के कुरुक्षेत्र के 60 साल के अनिल गोयल कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। वह पीजीआइ के सराय वार्ड में थे एडमिट, रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उन्हें नेहरू एक्सटेंशन सेंटर में शिफ्ट किया गया है। पीजीआइ में इस समय 6 कोरोना पॉजिटिव मरीज आईसीयू में एडमिट हैं।

शनिवार को लगातार दूसरे दिन शहर में एक भी नया कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने नहीं आया था। शनिवार को 22 लोगों के सैंपल लेकर टेस्टिंग के लिए भेजे गए थे, जिनमें से दो की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। शहर में अभी तक 4654 लोगों के सैंपल लेकर टेस्टिंग की जा चुकी है। इनमें से 4342 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। शहर में इस समय अब 88 कोरोना एक्टिव मरीज हैं। 

पीजीआइ में पांच घंटे में कोरोना पॉजिटिव के सिर की सफल सर्जरी

पीजीआइ ने एक बार फिर इतिहास रचा है। पीजीआइ के डॉक्टरों ने दिलेरी दिखाते हुए एक कोरोना पॉजिटिव मरीज की हेड इंजरी सर्जरी की। डॉक्टरों ने अपनी जान को खतरे में डालकर मरीज की जान बचाई। जानकारी के मुताबिक 50 साल के एक शख्स की सड़क दुर्घटना में हेड इंजरी हुई थी। जब उसे इलाज के लिए पीजीआइ चंडीगढ़ लाया गया। उसके कोरोना सैंपल लेकर टेस्टिंग की गई। यह शख्स कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। पीजीआइ चंडीगढ़ ने बीते शुक्रवार को इस कोरोना पॉजिटिव मरीज की हेड इंजरी सर्जरी की। पांच घंटे की सर्जरी के बाद पीजीआइ के डॉक्टरों ने मरीज को नया जीवन दिया। पीजीआइ के एनीस्थिसिया एंड इंटेंसिव केयर डिपार्टमेंट के हेड एंड प्रो. जीडी पुरी ने बताया कि एनीस्थिसिया, न्यूरोसर्जरी और पैरामेडिकल स्टाफ की बदौलत शख्स को कोरोना का संक्रमण होने के बावजूद उसकी हेड इंजरी सर्जरी कर बचा लिया गया है। 

मोहाली में दो और कोरोना पॉजिटिव मामले आए सामने

जिले में शनिवार को कोरोना वायरस के दो नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। इन दो लोगों में सेक्टर-71 निवासी एक महिला व सेक्टर-77 निवासी एक पुरुष शामिल है। दोनों को ज्ञान सागर अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। दोनों मामलों के साथ जिले में कुल केसों की गिनती 114 हो गई है। इसमें तीन मरीजों की मौत हो चुकी है जबकि नौ मामले अभी भी एक्टिव हैं। इसके साथ अब जिले में 102 मरीज ठीक हो चुके हैं। जिक्रयोग है कि एक बार कोरोना मुक्त होने के बाद अब जिले में दोबारा से पॉजिटिव मामले सामने आने शुरू हो गए हैं। एक दिन छोड़कर नया पॉजिटिव मामला सामने आ रहा है। जिक्रयोग है कि इससे पहले नयागांव की जनता कॉलोनी की रहने वाली महिला में कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हुई थी जिसे अस्पताल में आइसोलेट किया गया था। सिविल सर्जन मनजीत सिंह ने कहा कि वे पहले भी लोगों से अपील कर चुके हैं कि मोहाली में कोरोना पॉजिटिव का एक भी मरीज न होने का मतलब यह नहीं है कि कोरोना शहर से पूरी तरह से खत्म हो चुका है। यह एक भयानक बीमारी है, इसलिए लोगों से दोबारा अपील करते हुए उन्होंने कहा कि सभी लोग सोशल डिस्टेंस मेंटेन करें, मास्क पहनकर रखें, थोड़ी-थोड़ी देर बाद अपने हाथ साबुन से धोएं, गर्म पानी पीएं, हाथ सेनिटाइज करें। खुद का बचाव करने में ही सकी भलाई है।

chat bot
आपका साथी