Chandigarh Coronavirus News Update: चंडीगढ़ में आज 10 नए पॉजिटिव केस आए सामने, पीजीआइ से दो डिस्‍चार्ज

Coronavirus Chandigarh Update बापूधाम पर शनिवार को भी कोरोना के 14 केस सामने आए थे। शहर में अभी तक 186 कोरोना पॉजिटिव मरीजों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया जा चुका हैं।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Mon, 25 May 2020 08:45 AM (IST) Updated:Mon, 25 May 2020 02:42 PM (IST)
Chandigarh Coronavirus News Update: चंडीगढ़ में आज 10 नए पॉजिटिव केस आए सामने, पीजीआइ से दो डिस्‍चार्ज
Chandigarh Coronavirus News Update: चंडीगढ़ में आज 10 नए पॉजिटिव केस आए सामने, पीजीआइ से दो डिस्‍चार्ज

चंडीगढ़, [विशाल पाठक]। सोमवार दोपहर को बापूधाम से दो और नए पॉजिटिव केस मिले हैं। दो नए मामलों में एक 53 साल की महिला व एक 22 साल की है। दोनों को जीएमसीएच-32 में एडमिट किया गया है। शहर में सोमवार दोपहर अभी तक आ चुके 10 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं। इनमें से एक बद्दी से 23 साल युवती भी शामिल है। शहर में अभी तक 186 कोरोना पॉजिटिव मरीजों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया जा चुका हैं।

शहर में रविवार को एक दिन में कोरोना के सबसे ज्यादा 29 केस सामने आए थे। इस बीच तीन दिन की नवजात बच्ची की मौत हो गई। एक दिन में अकेले बापूधाम में 28 कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। तीन दिन पूर्व डड्डूमाजरा निवासी महिला की सेक्टर- 22 के सिविल अस्पताल में डिलीवरी हुई थी। डॉक्टरों के मुताबिक अस्पताल में ही नवजात बच्ची को कोरोना संक्रमण हुआ। रविवार को हालत बिगड़ने पर नवजात को पीजीआइ में भर्ती कराया गया, जहां बच्ची ने दम तोड़ दिया। डॉक्टरों ने बच्ची का कोरोना टेस्ट किया तो रिपोर्ट पॉजिटिव आई।  बापूधाम पर शनिवार को भी कोरोना के 14 केस सामने आए थे।  शहर में अभी तक कोरोना से चार मौत हो चुकी हैं।

मोहाली में मिला नया मरीज

मोहाली में सोमवार को कोरोना वायरस का नया मरीज मिला है। नयागांव की जनता कॉलोनी की महिला कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। इससे पहले मोहली कोरोना मुक्‍त हो गया था।

पीजीआइ से सेक्टर-30 के दो पेशेंट हुए डिस्चार्ज

सोमवार को पीजीआइ से दो मरीज स्‍वस्‍थ होकर डिस्‍चार्ज हुए। इसमें सेक्‍टर-30 की रहने वाली 34 साल की महिला और उसका 3 साल का बेटा शामिल है।

 बापूधाम में कोरोना चेन तोड़ने के लिए अब प्रशासन ने बनाई नई रणनीति

सेक्टर-26 बापूधाम चंडीगढ़ का वुहान बन चुका है। पूरे शहर में कोरोना संक्रमण के सबसे ज्यादा पॉजिटिव केस इसी एरिया में मिले हैं। यहां संक्रमण के केस मिलने के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। ऐसे में अब कोरोना की चेन तोड़ने के लिए प्रशासन ने मेडिकल एक्सपर्ट की राय पर नई रणनीति बनाई है। प्रशासक वीपी सिंह बदनौर ने नए प्लान को अप्रूवल भी दे दी है। कालोनी की एक पॉकेट में इंफेक्शन सबसे ज्यादा है। इसके चक्कर में पूरे एरिया की आबादी पर पाबंदियां एक जैसी हैं। काउंसलर और लोगों की मांग को देखते हुए अब प्रशासन ने कंटेनमेंट जोन और बफर जोन को अलग-अलग करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। डायरेक्टर हेल्थ सर्विसेज से कंसल्टेशन के बाद डीसी मनदीप बराड़ बफर जोन की बाउंड्री तय करेंगे। इससे बफर जोन में रहने वालों को जरूरी राहत दी जा सके। बफर जोन में रह रहे माइग्रेंट वर्कर्स को जरूरी मेडिकल स्क्रीनिंग के बाद उनके मूल निवास जाने की मंजूरी भी दी जा सकती है।

अब बापूधाम की तंग गलियां रोजाना होंगी सेनिटाइज

बापूधाम के पूरे एरिया को रेगुलर जरूरी केमिकल का छिड़काव कर सेनिटाइज किया जाएगा। प्रशासन की ओर से निर्णय लिया गया है कि नगर निगम की टीम एरिया की तंग गलियों को रोजाना क्लीन और सेनीटाइज करेगी। गरीब लोगों को आवश्यक संख्या में मास्क और सेनिटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा। एमसी क्लीनलीनेस के लिए मोबाइल टॉयलेट भी उपलब्ध कराएगा।

संक्रमित मरीज के स्वजनों को अब कॉलोनी से बाहर रखा जाएगा

इसमें अब जो भी बापूधाम कॉलोनी में पॉजिटिव केस मिलता है। उसके प्राइमरी या फैमिली कांटेक्ट में रहे सदस्यों को बापूधाम से बाहर आइसोलेट किया जाएगा। उन्हें बापूधाम में नहीं रखा जाएगा। अब यह नियम नए सभी पॉजिटिव केस के लिए होगा। पहले प्रशासन ने ऐच्छिक तौर पर यह सुविधा शुरू की थी। बापूधाम से बाहर दो जगह इसके लिए क्वारंटाइन या आइसोलेट सेंटर बनाए गए हैं। एक बड़ा सेंटर रायपुरकलां का नया बना मॉडल स्कूल और दूसरा पंजाब यूनिवर्सिटी का गल्र्स हॉस्टल नंबर-8 होगा। डीसी इन सेंटर में खाने और अन्य दूसरी सभी व्यवस्था करेंगे। इसके लिए बेड इन सेंटरों में लगाए जा रहे हैं।

प्राइमरी कांटेक्ट को अलग करने से यह होगा फायदा

अभी तक बापूधाम केस में दिक्कत यह रही है कि जिस संदिग्ध का सैंपल लिया जाता था। जब तक उसकी रिपोर्ट आती थी उसके स्वजनों में यह ट्रांसफर हो जाता। फिर स्वजनों की सैंपलिंग और रिपोर्ट जब तक आती कम्युनिटी में भी आस-पास पहुंच जाता। कोरोना संक्रमण के इसी चेन को ब्रेक करने के लिए अब प्रशासन पॉजिटिव केस और उसकी फैमिली को अलग रखेगा। संक्रमण के मद्देनजर टे¨स्टग और सैंपल रिजल्ट के बीच गैप को कम करने के लिए बापूधाम स्कूल में ही लोकल सैंपल टे¨स्टग सेंटर भी इसी रणनीति के तहत शुरू किया है। साथ ही कॉलोनी के अंदर बनी डिस्पेंसरी को नॉन कोविड-19 मरीजों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी