पैरा स्पोर्ट्स सोसाइटी ऑफ चंडीगढ़ के नए पदाधिकारियों की घोषणा, लिपि परिदा बनीं चेयरपर्सन

पीएसएससी की अध्यक्ष पूनम सूद ने कहा कि हम चंडीगढ़ में सेरिब्रल पाल्सी खेल में भाग लेने और सीपी एवं संबंधित न्यूरोलॉजिकल कंडीशन वाले बच्चों के साथ काम करने के लिए इस समस्या से ग्रसित अधिकाधिक बच्चों तक पहुंचने की उम्मीद कर रहे हैं।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Mon, 29 Mar 2021 03:13 PM (IST) Updated:Mon, 29 Mar 2021 03:13 PM (IST)
पैरा स्पोर्ट्स सोसाइटी ऑफ चंडीगढ़ के नए पदाधिकारियों की घोषणा, लिपि परिदा बनीं चेयरपर्सन
सेरिब्रल पाल्सी से पीड़ित बच्चों के बीच खेलों को बढ़ावा देना है सोसाइटी का मकसद।

चंडीगढ़, जेएनएन। सेरिब्रल पाल्सी (सीपी) से पीड़ित बच्चों के बीच खेलों को बढ़ावा देने के लिए, सेरिब्रल पाल्सी स्पोर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (सीपीएसएफआई) के सहयोग से पैरा स्पोर्ट्स सोसाइटी ऑफ चंडीगढ़ (पीएसएससी) का गठन किया गया है। सेरिब्रल पाल्सी एक विकलांगता है। इस बीमारी की वजह से बच्चे शारीरिक और मानसिक रूप से अक्षम हो जाते हैं। एक अनुमान के अनुसार, भारत में प्रति 1000 जन्मों में लगभग तीन मामले इस तरह के होते हैं। उपलब्ध आधिकारिक जानकारी के अनुसार, भारत में लगभग 25 लाख बच्चे सेरिब्रल पाल्सी से पीडि़त हैं। सोसाइटी अन्य शारीरिक व मानसिक समस्याओं से जूझ रहे बच्चों के लिए भी एक खेल मंच उपलब्ध कराएगी।

इस मौके पर पीएसएससी के पदाधिकारियों की घोषणा भी की गई। यूटी सलाहकार की पत्नी लिपि परिदा इसकी चेयरपर्सन, पूनम सूद-अध्यक्ष, वनिता तलवार-वरिष्ठ उपाध्यक्ष, शर्मिता भिंडर-उपाध्यक्ष, डॉ. दीपशिखा गोयल-उपाध्यक्ष, कश्मीरा सिंह-मानद सचिव व सीईओ और अर्शदीप कौर-सीपी एथलीट प्रतिनिधि नियुक्त की गई। कार्यकारी बोर्ड के सदस्यों में ऋचा अग्रवाल, अमृता कौर, अजीत सिंह, दविंदर कुमार एवं शीतल नेगी का नाम शामिल हैं।

पीएसएससी की अध्यक्ष पूनम सूद ने कहा कि हम चंडीगढ़ में सेरिब्रल पाल्सी खेल में भाग लेने और सीपी एवं संबंधित न्यूरोलॉजिकल कंडीशन वाले बच्चों के साथ काम करने के लिए इस समस्या से ग्रसित अधिकाधिक बच्चों तक पहुंचने की उम्मीद कर रहे हैं। पीएसएससी की सीनियर वाइस प्रेसीडेंट वनिता तलवार ने बताया कि सीपी ग्रसित बच्चे- अर्शदीप कौर, बलजीत, डेविड और डैनियल इस कार्यक्रम में मौजूद थे। उन्होंने खुद से अपना-अपना परिचय भी दिया। हमारा उद्देश्य इन बच्चों को स्वस्थ, प्रसन्न और समाज में स्वीकार्य बनाना है। पीएसएससी की उपाध्यक्ष शर्मिता भिंडर ने बताया कि पीएसएससी का उद्देश्य चंडीगढ़ के हर कोने में सीपी खेलों को लोकप्रिय करना है, ताकि दिव्यांगों के बीच इन खेलों को बढ़ावा मिले और इन्हें लोकप्रिय बनाया जा सके।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी