गणतंत्र दिवस पर पंजाब की झांकी में दिखेगा श्री गुरु तेग बहादुर जी का शौर्य और पराक्रम

दिल्ली में होने वाली गणतंत्र दिवस परेड में इस बार पंजाब की झांकी श्री गुरु तेग बहादुर जी के शौर्य और पराक्रम पर आधारित होगी। पंजाब की झांकी को लगातार पांचवें वर्ष गणतंत्र दिवस परेड के लिए चुना गया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 04:36 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 04:36 PM (IST)
गणतंत्र दिवस पर पंजाब की झांकी में दिखेगा श्री गुरु तेग बहादुर जी का शौर्य और पराक्रम
पंजाब की झांकी कुछ ऐसी आएगी नजर।

जेएनएन, नई दिल्ली/चंडीगढ़। गणतंत्र दिवस के अवसर पर इस बार पंजाब की झांकी, शाश्वत मानवीय नैतिक-मूल्यों, धार्मिक सह-अस्तित्व और धार्मिक स्वतंत्रता को बरकरार रखने केे लिए अपना महान जीवन कुर्बान करने वाले नौवें पातशाह श्री गुरु तेग बहादुर जी के सर्वोच्च बलिदान को दृश्यमान करेगी।

फुल ड्रैस रिहर्सल से पहले मीडिया के साथ जानकारी साझा करते हुए पंजाब सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि श्री गुरु तेग बहादुर जी ने अमृतसर में 1 अप्रैल, 1621 को जन्म लिया। मुगलों के विरुद्ध लड़ाई के दौरान बहादुरी दिखाने पर नौवें पातशाह को उनके पिता एवं छठे पातशाह श्री गुरु हरगोबिंद साहिब जी ने तेग बहादुर (तलवार के धनी) का नाम दिया। ‘हिंद दी चादर’ के तौर पर जाने जाते महान दार्शनिक, आध्यात्मिक रहनुमा और कवि श्री गुरु तेग बहादुर जी ने 57 श्लोकों सहित 15 रागों में गुरबानी रची, जिसको दसवें पिता श्री गुरु गोबिंद सिंह जी ने श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी में शामिल किया।

नौवें पातशाह ने श्री गुरु नानक देव जी के मानवता के प्रति प्रेम, शांति, समानता और भाईचारे के शाश्वत संदेश का प्रचार करने के लिए दूरदूराज़ तक यात्राएं की। औरंगज़ेब की कट्टर धार्मिक नीति और ज़ुल्म का सामना कर रहे कश्मीरी पंडितों की गाथा सुनकर गुरू साहिब ने मुगल बादशाह को चुनौती दी। इस्लाम कबूलने से इन्कार करने पर मुगल बादशाह के आदेश पर नौवें पातशाह को 11 नवंबर, 1675 को चांदनी चौक, दिल्ली में शहीद कर दिया गया।

नौवें पातशाह श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व को दर्शाती समूची झांकी चारों ओर रूहानियत की आभा बिखेरेगी। ट्रैक्टर वाले अगले हिस्से पर पवित्र पालकी साहिब सुशोभित होगी। ट्रेलर वाले हिस्से के शुरू में ‘प्रभात फेरी’ दिखाई जाएगी और संगत कीर्तन करती दिखाई देगी। ट्रेलर के आखिऱी हिस्से में गुरुद्वारा श्री रकाबगंज साहिब को दिखाया गया है, जो उस जगह स्थापित किया गया है, जहां भाई लक्खी शाह वंजारा जी और उनके पुत्र भाई नगाहिया जी ने गुरू साहिब के बिना शीश के शरीर का संस्कार करने के लिए अपना घर जला दिया था।

बता दें, पंजाब की झांकी को लगातार पांचवें साल गणतंत्र दिवस परेड के लिए चुना गया है। वर्ष 2019 में पंजाब की झांकी ने शानदार उपलब्धि दर्ज करते हुए तीसरा स्थान हासिल किया था। तब जलियांवाला बाग हत्याकांड की इस झांकी ने सब तरफ़ वाहवाही बटोरी थी। इससे पहले 1967 और 1982 में भी पंजाब की झांकी तीसरे स्थान पर रही थी।

chat bot
आपका साथी