पीजीजीसीजी-42 में ई-संसाधनों के ज्ञान और उपयोगिता विषय पर लाइब्रेरी ओरिएंटेशन प्रोग्राम

पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज फॉर ग‌र्ल्स सेक्टर-42डी चंडीगढ़ में ई-संसाधनों के ज्ञान और इसकी उपयोगता विषय पर लाइब्रेरी ओरिएंटेशन प्रोग्राम का आयोजन किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 05:32 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 05:32 PM (IST)
पीजीजीसीजी-42 में ई-संसाधनों के ज्ञान और उपयोगिता विषय पर लाइब्रेरी ओरिएंटेशन प्रोग्राम
पीजीजीसीजी-42 में ई-संसाधनों के ज्ञान और उपयोगिता विषय पर लाइब्रेरी ओरिएंटेशन प्रोग्राम

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज फॉर ग‌र्ल्स, सेक्टर-42डी, चंडीगढ़ में ई-संसाधनों के ज्ञान और इसकी उपयोगता विषय पर लाइब्रेरी ओरिएंटेशन प्रोग्राम का आयोजन किया। दरअसल यह कार्यक्रम कॉलेज के संकाय सदस्यों और छात्रों के बीच कॉलेज के पुस्तकालय के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए वेबिनार को तैयार किया गया था। ई-संसाधनों के बारे में अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए कई शिक्षक और छात्र तथा अन्य कॉलेजों ने भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। कॉलेज की प्रिंसिपल प्रो. निशा अग्रवाल ने औपचारिक रूप से वक्ताओं और प्रतिभागियों का स्वागत किया। उन्होंने छात्रों को पुस्तकालय के महत्व के बारे में बताया कि उन्हें पुस्तकालय के संसाधनों का पूर्ण उपयोग करने के लिए कहा। उन्होंने छात्रों से पुस्तकालय ब्लॉग तक ई-रिसोर्सेज का उपयोग करने के लिए कहा। पीजीजीसीजी-42 की लाइब्रेरी में लगभग 42,000 पुस्तकों का संग्रह है, जिसमें 67 पत्रिकाओं, 17 समाचार पत्र हिंदी, अंग्रेजी और पंजाबी में लगभग 20 पत्रिकाओं को छात्रों और कर्मचारियों को वर्तमान मामलों के घर और विदेश में अद्यतन रखने के लिए संग्रहित किया गया है। लाइब्रेरी ई-रिसोर्सेज जैसे डेलनेट और नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया की भी सदस्यता लेती है। लाइब्रेरी पूरी तरह से स्वचालित है और आरएफआइडी सक्षम है। लाइब्रेरी में कंप्यूटर खंड भी है जो उपयोगकर्ताओं को ई-संसाधन तक पहुंचने में मदद करता है। वाई-फाई सक्षम पुस्तकालय छात्रों को ई-आधारित सीखने के अवसर प्रदान करते हैं। छात्रों और संकायों की सुविधा के लिए लाइब्रेरी में इंटरनेट और फोटोकॉपियर सुविधा उपलब्ध है। कॉलेज की लाइब्रेरियन डॉ. प्रीति शारदा ने लाइब्रेरी के संग्रह और सेवाओं के बारे में छात्रों को बताया। उन्होंने लाइब्रेरी के लिए एक किताब और एक किताब लो, वॉल मैगज़ीन, कैस सíवस स्टोरी टेलिंग क्लब और साहित्यिक चोरी जांच सेवा जैसी सेवाओं के बारे में बताया। डॉ. राम मनोहर लोहिया नेशनल लॉ यूनिवíसटी, लखनऊ के विश्वविद्यालय के डिप्टी लाइब्रेरियन डॉ. मनेश कुमार बाजपेयी ने एनएलडीआइ और ओपन रिसोर्स के बारे में जानकारी दी।

एसी जोशी लाइब्रेरी पीयू चंडीगढ़ में विश्वविद्यालय के डिप्टी लाइब्रेरियन डॉ. नीरज कुमार सिंह ने प्रतिभागियों सॉफ्टवेयर के उपयोग के बारे में बताया। कार्यक्रम की सह-संयोजक नीलम कौशल ने धन्यवाद ज्ञापन किया। इस कार्यक्रम में कॉलेज के लगभग 900 छात्रों और संकाय सदस्यों ने भाग लिया।

chat bot
आपका साथी