जिला अध्यक्ष की नियुक्ति से वाल्मीकि समाज के नेता नाराज

कांग्रेस की ओर से पांच जिला अध्यक्षों की नियुक्ति किए जाने से पार्टी से जुड़े वाल्मीकि समाज के नेता नाराज हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 10:58 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 10:59 PM (IST)
जिला अध्यक्ष की नियुक्ति से वाल्मीकि समाज के नेता नाराज
जिला अध्यक्ष की नियुक्ति से वाल्मीकि समाज के नेता नाराज

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : कांग्रेस की ओर से पांच जिला अध्यक्षों की नियुक्ति किए जाने से पार्टी से जुड़े वाल्मीकि समाज के नेता नाराज हैं। क्योंकि उनके किसी भी नेता को जिला अध्यक्ष की जिम्मेवारी नहीं दी गई है। इसलिए रविवार शाम को पार्टी के कुछ नेताओं ने सेक्टर-20 के मंदिर में ओम प्रकाश सैनी के नेतृत्व में बैठक की। यह भी निर्णय लिया गया कि समाज के लोगों का प्रतिनिधिमंडल इस मामले को लेकर राहुल गांधी से मिलकर शिकायत करेगा।

बैठक में नेताओं ने पार्टी और वर्तमान अध्यक्ष सुभाष चावला के खिलाफ नाराजगी भी जाहिर की है। साथ ही निर्णय लिया गया कि जल्द ही इस बारे में अध्यक्ष सुभाष चावला और पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन बंसल से मुलाकात की जाएगी। अगले सप्ताह प्रदेश कार्यकारिणी के पदाधिकारियों की भी घोषणा की जा रही है। ऐसे में वाल्मीकि समाज के नेताओं का कहना है कि उसमें उनके नेताओं को जगह दी जाए।

प्रदेश कार्यकारिणी के पदाधिकारियों की सूची हाईकमान के पास पहुंच गई है। बुधवार तक पदाधिकारियों की घोषणा कर दी जाएगी। वाल्मीकि समाज प्रदेश कार्यकारिणी में अपने दो नेताओं को अडजस्ट करवाना चाहता है। इससे पहले पूर्व मेयर हरफूल चंद कल्याण कांग्रेस के उपाध्यक्ष रह चुके हैं। कल्याण पूर्व अध्यक्ष प्रदीप छाबड़ा के भी करीबी रह चुके हैं।

वाल्मीकि शोभायात्रा आयोजक कमेटी के पूर्व चेयरमैन एवं लेबर सेल के चेयरमैन ओम प्रकाश सैनी का कहना है कि वाल्मीकि समाज पूरी तरह से कांग्रेस से जुड़ा हुआ है। उनका कहना है कि ऐसे में समाज के नेताओं की अनदेखी नहीं होनी चाहिए। उनका कहना है कि नगर निगम चुनाव हो या लोकसभा चुनाव हर बार वाल्मीकि समाज ने बढ़चढ़ कांग्रेस के समर्थन में मतदान किया है, लेकिन जिला अध्यक्ष फिर भी उनके समाज के किसी नेता को नहीं बनाया गया। उनका कहना है कि वर्तमान अध्यक्ष सुभाष एक सुलझे हुए नेता हैं। उनके नेतृत्व में पार्टी आगे बढ़ेगी। उन्हें विश्वास है कि अध्यक्ष उनके समाज की अनदेखी नहीं कर रहे हैं। उनका कहना है कि समाज इस समय पार्टी से जुड़े नेताओं से सवाल पूछ रहा है। उनका कहना है कि पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन बंसल से भी जल्द प्रमुख नेता मुलाकात करेंगे। सैनी ने यह भी कहा कि पांच जिला अध्यक्ष बनाए गए उनमें दो जिला अध्यक्ष ब्राहमण समाज से संबंध रखते हैं, जबकि शहर में डेढ़ लाख वाल्मीकि समाज के मतदाता हैं। वहीं सूत्रों का कहना है कि पार्टी के चंद दूसरे नेता भी है जो कि जिला अध्यक्ष के दावेदार थे वह भी नई नियुक्ति से नाराज हैं। इस बार कांग्रेस ने जिला अध्यक्ष काबलियत से ज्यादा जातिय समीकरण के आधार पर नियुक्त किए हैं। बैठक में पूर्व मेयर हरफूल चंद कल्याण, सतपाल बिडला, गुरचरण सिंह, ज्योति हंस, किरण गहलोत और बबीता ने भाग लिया।

chat bot
आपका साथी