पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ के लॉ स्टूडेंट्स ने गरीबों की मदद के लिए बनाया क्लब, 75 मेंबर्स कर रहे काम

इन दिनों फेस्टिवल सीजन चल रहा है। इसे देखते हुए क्लब की ओर से त्योहार पर जरूरत के अनुसार डोनेशन और जागरूकता रैली का आयोजन कर रहा है ताकि समाज में बेहतर बदलाव हो सके और देश विकास कर सके।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 03:43 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 03:43 PM (IST)
पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ के लॉ स्टूडेंट्स ने गरीबों की मदद के लिए बनाया क्लब, 75 मेंबर्स कर रहे काम
रोट्रेक्ट क्लब लेजिस सोशल का मुख्य उद्देश्य समाज के हर वर्ग से जुड़ना है।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। पढ़ाई के साथ स्टूडेंट्स समाजिक ताने-बाने से जुड़ सके इसी सोच के साथ पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ के लॉ स्टूडेंट शौर्य मेहरा ने रोट्रेक्ट क्लब लेजिस सोशल बनाया। क्लब को बनाने का मुख्य उद्देश्य समाज के हर वर्ग से जुड़ना है, ताकि किताबी शिक्षा के साथ बच्चे हर पहलू के प्रति जागरूक हो सके। क्लब का मुख्य कार्य समाजिक त्योहारों पर समाज से जुड़ना है ताकि आम लोगों की जरूरतों को समझने से लेकर पूरा करने की दिशा में काम किया जा सके।

ऐसे में इन दिनों फेस्टिवल सीजन चल रहा है। इसे देखते हुए क्लब त्योहार पर जरूरत के अनुसार डोनेशन और जागरूकता रैली का आयोजन कर रहा है ताकि समाज में बेहतर बदलाव हो सके और देश विकास कर सके। शौर्य ने बताया कि लॉ की पढ़ाई करने से ही मकसद पूरा नहीं होगा, इसे पूरा करने के लिए जरूरी है कि हमारे अंदर समाज की सही और पूरी समझ हो। इसके लिए समाज से जुड़ना जरूरी है। इसी सोच के साथ क्लब का गठन किया गया है

जरूरतमंदों को दिया जाता है खाना, कपड़े और अन्य सामान

क्लब का मुख्य कार्य जरूरतमंद लोगों को समय-समय पर खाना मुहैया कराना है। यह खाना चंडीगढ़ रोटरी क्लब के सहयोग से मुहैया कराया जाता है। इसी प्रकार से विभिन्न त्योहारों पर कपड़े और अन्य सामान को मुहैया कराया जा रहा है ताकि किसी की जरूरत पूरी होने के साथ समाज के प्रति समझ बढ़ सके। क्लब दीपावली के मौके पर मिट्टी से बने दीयों के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए रैली का आयोजन किया जाता ताकि प्रदूषण मुक्त पर्यावरण बन सके और हाथ से बनी वस्तुओं के प्रति जागरूकता बढ़े।

एक महीने में दो से तीन बार आयोजित हो रहे कार्यक्रम

क्लब की तरफ से हर महीने दो से तीन बार समाजिक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। यह कार्यक्रम विभिन्न त्योहारों पर आयोजित किए जाते हैं। क्लब में 18 से 30 वर्ष के युवा जुड़े हुए हैं जो कि समाज के लिए बिना किसी स्वार्थ के काम करते हैं। शौर्य ने बताया कि पंजाब यूनिवर्सिटी में पहले रोट्रेक्ट क्लब यूआइएलएस चल रहा था लेकिन उस क्लब में सिर्फ एक ही डिपार्टमेंट के स्टूडेंट जुड़ रहे हैं। मेरा उद्देश्य समाज के हर युवा से जुड़ा है जिसके लिए अलग क्लब बनाया गया है। क्लब में अभी तक 75 से ज्यादा सदस्य जुड़ चुके हैं जो कि चंडीगढ़ के अलावा आसपास के एरिया में जाकर काम कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी