पीयू चंडीगढ़ में माइग्रेशन सर्टिफिकेट जमा करने का अंतिम मौका, नहीं तो लगेगी 5 हजार लेट फीस

पंजाब यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स के लिए काम की खबर है। पीयू में दाखिला लेने वाले दूसरी यूनिवर्सिटी से आए स्टूडेंट्स जिन्होंने माइग्रेशन सर्टिफिकेट जमा नहीं करवाया है तो उनके पास यह अंतिम मौका है। इस तारीख के बाद स्टूडेंट्स को पांच हजार रुपये तक लेट फीस भरनी होगी।

By Ankesh KumarEdited By: Publish:Mon, 04 Jan 2021 02:56 PM (IST) Updated:Mon, 04 Jan 2021 02:56 PM (IST)
पीयू चंडीगढ़ में माइग्रेशन सर्टिफिकेट जमा करने का अंतिम मौका, नहीं तो लगेगी 5 हजार लेट फीस
चंडीगढ़ स्थित पंजाब यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट सेंटर का फाइल फोटो।

चंडीगढ़, [डाॅ. सुमित सिंह श्योराण]। पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन ने देश भर की अन्य यूनिवर्सिटी से आकर पीयू में दाखिले लेने वाले स्टूडेंट्स को माइग्रेशन सर्टिफिकेट जमा करने का अंतिम मौका दिया है। 12 जनवरी 2021 तक जो स्टूडेंट्स माइग्रेशन सर्टिफिकेट जमा नहीं कराएंगे उन्हें बाद में भारी फाइन देना होगा, साथ ही ऐसे स्टूडेंट्स का भविष्य में परीक्षा और रिजल्ट को लेकर भी समस्या खड़ी हो जाएगी।

पीयू से मिली जानकारी अनुसार कोविड-19 की दिक्कतों को देखते हुए पीयू ने एक बार फिर से माइग्रेशन की तिथि को बढ़ाया है। अब 12 जनवरी तक स्टूडेंट्स को किसी तरह का फाइन नहीं देना होगा, लेकिन इसके बाद एक हजार रुपये जुर्माना लगेगा। 10 दिन बाद स्टूडेंट्स को दो हजार और 28 फरवरी के बाद सीधे पांच हजार तक फाइन देना होगा।

बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स ने जमा नहीं करवाए माइग्रेशन सर्टिफिकेट

गौरतलब है कि दूसरी यूनिवर्सिटी से पंजाब यूनिवर्सिटी के किसी भी कोर्स या विभाग में दाखिला लेने वाले स्टूडेंट्स को निर्धारित समय तक माइग्रेशन सर्टिफिकेट जमा करना अनिवार्य होता है। लेकिन अभी भी बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स ने इसे पूरा नहीं किया है। कई स्टूडेंट्स ने पीयू प्रशासन को लिखित में दिया था कि कोविड के कारण वह दूसरी यूनिवर्सिटी में नहीं जा सके और कई यूनिवर्सिटी ने समय पर माइग्रेशन सर्टिफिकेट ही जारी नहीं किया। लेकिन अब स्थिति बेहतर होने के बाद पीयू प्रशासन ने फिर से स्टूडेंट्स को माइग्रेशन जमा करने का अंतिम मौका दिया है।

स्टूडेंट्स ने की थी तिथी बढ़ाने की अपील

बता दें कि पीयू प्रशासन द्वारा 23 दिसंबर को एक सर्कुलर जारी किया गया था, जिसके तहत 24 दिसंबर के बाद ही स्टूडेंट्स को 5 हजार रुपये जुर्माना देना होगा। इस मामले में कई छात्र संगठनों ने भी पीयू के आला अधिकारियों को माइग्रेशन सर्टिफिकेट जमा करने की तिथि बढ़ाने की अपील की थी, जिस पर पीयू ने अब 12 जनवरी तक का समय बिना लेट फीस के दे दिया है।

पीयू टीचर्स का विरोध प्रर्दशन जारी

पंजाब यूनिवर्सिटी कैंपस में 46 दिनों से पंजाब यूनिवर्सिटी टीचिंग एसोसिएशन (पुटा) द्वारा करियर एडवांसमेंट स्कीम (कैस) के तहत प्रमोशन को लेकर विरोध प्रर्दशन जारी है। पीयू टीचर्स द्वारा खराब मौसम के बावजूद वीसी दफ्तर के बाहर लगातार नारेबाजी की जा रही है। पुटा प्रेसिडेंट डाॅ. मृत्युंजय कुमार का कहना है कि पीयू प्रशासन के तानाशाही रैवेये के कारण शिक्षकों को सड़कों पर उतरना पड़ा है। कुलपति प्रो. राजकुमार द्वारा कैस प्रमोशन को लेकर सिर्फ आश्वासन दिया जा रहा है। लेकिन अभी तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई है।

chat bot
आपका साथी