जीरकपुर में हाई वोल्टेज तार की चपेट में आने से मजदूर की मौत, बिल्डर ने मृतक की पत्नी को पैसे देकर भेज दिया बिहार

जीरकपुर की प्लेटिनम होम्स सोसायटी के लोगों ने बताया कि दो दिन पहले सोसायटी में शाहिद नाम के मजदूर की करंट लगने से मौत हो गई। बिल्डर ने शिकायत घटना की शिकायत दर्ज नहीं होने दी और उसकी पत्नी को पैसे देकर बिहार भेज दिया।

Ankesh ThakurThu, 16 Sep 2021 01:07 PM (IST)
घर के आगे से गुजर रही बिजली की तार को दिखाते स्थानीय लोग।

जागरण संवाददाता, जीरकपुर। जीरकपुर के गाजीपुर रोड पर स्थित प्लेटिनम होम्स सोसायटी में दो दिन पहले काम करते हुए एक मजदूर की करंट की चपेट में आने से मौत हो गई। सोसायटी में निर्माणधीन इमारत के सामने लटक रही बिजली की तार की चपेट में आकर मजदूर की मौत हुई है। इसके बाद सोसायटी के लोगों ने बिल्डर और बिजली विभाग के खिलाफ रोष जाहिर करते घरों के पास से गुजर रही बिजली की तार को हटाने की मांग की है।

प्लेटिनम होम्स निवासियों ने बताया कि दो दिन पहले उनकी सोसायटी में शाहिद नाम के मजदूर की मौत हो गई थी, जिसकी बिल्डर ने शिकायत भी दर्ज नहीं होने दी और उसकी पत्नी को पैसे देकर उसे बिहार भेज दिया। 24 वर्षीय शाहिद निर्माणधीन इमारत की छत पर सरिया बांध रहा था। इस दौरान सरिया पास से गुजर रही हाई वोल्टेज बिजली की तार से छू गया और करंट लगने से उसकी मौत हो गई। मृतक की एक बेटी है और उसकी पत्नी गर्भवती है। लोगों ने आरोप लगाया कि सोसायटी में कई छोटे मोटे बिल्डर अलग अलग फ्लैट बनाकर बेच रहे हैं। यहां काम करने आने वाले मजदूरों को बिल्डर द्वारा किसी तरह के सुरक्षा उपकरण नहीं दिए जाते। 

घरों से दो फीट दूर बिजली की तार

वहां मौजूद ओंकार सैनी, आशीष विज, मनजीत सिंह, गुरविंदर सिंह, डीके शर्मा और भाद्ववाज ने बताया कि उनकी सोसायटी में 11000 हाई वोल्टेज बिजली कि तार पनके घरों की बालकनी से केवल दो फीट की दूरी से गुजर रही है। जैसे दो दिन पहले मजदूर की मौत हुई है यदि किसी बच्चे या महिला द्वारा कपड़े सुखाते समय कोई भी हादसा हो सकता है। इस लिए उन्होंने बिल्डर और बिजली विभाग से तारों को घरों के नजदीक से हटाने की मांग की है।

----

"बिल्डिंग में काम करते वक्त हादसा हो गया था और यह एक हादसा था। मृतक मजदूर के स्वजनों के साथ समझौता हो गया है। सोसायटी निवासियों की मांग पर तार को हटाने के लिए साथी बिल्डरों से बात की जा रही है। जल्दी इस समस्या का हल किया जाएगा।

                                                                                     -बाल मुकंद, बिल्डर प्लेटिनम होम्स सोसायटी

----

"हमें अभी तक न तो मौत की कोई सूचना मिली है और ना ही बिजली कि तार को हटाने के लिए किसी बिल्डर या सोसायटी निवासी द्वारा कोई शिकायत दी गई है। बावजूद मौके पर कर्मचारियों को भेजकर चेक करवाकर इसका बनता हल किया जाएगा।

                                                                          -खुशविंदर सिंह, एक्सईन पावरकाम विभाग जीरकपुर

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.