कोविशील्ड की पहली डोज ही 80 फीसद तक देती है कोरोना से मौत को मात

कोविशील्ड वैक्सीन की पहली डोज ही 80 फीसद तक कोरोना संक्रमण से लड़ने की शक्ति बढ़ा देती है। यह कहना है पीजीआइ के निदेशक प्रोफेसर जगतराम का।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 07:20 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 07:20 AM (IST)
कोविशील्ड की पहली डोज ही 80 फीसद तक देती है कोरोना से मौत को मात
कोविशील्ड की पहली डोज ही 80 फीसद तक देती है कोरोना से मौत को मात

विशाल पाठक, चंडीगढ़

कोविशील्ड वैक्सीन की पहली डोज ही 80 फीसद तक कोरोना संक्रमण से लड़ने की शक्ति बढ़ा देती है। यह कहना है पीजीआइ के निदेशक प्रोफेसर जगतराम का। उन्होंने कहा कि बढ़ते संक्रमण को रोकने और कोरोना से हो रही मौत को रोकने के लिए यह बेहद जरूरी है कि लोग टीकाकरण जरूर कराएं। यह कई शोध में सामने आ चुका है कि जो लोग कोविशील्ड वैक्सीन की पहली डोज भी लगवा चुके हैं। उनमें संक्रमण से मौत का खतरा कम देखने को मिला है। वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने के बाद व्यक्ति संक्रमण से लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार हो जाता है। संक्रमण से बचने के लिए यह जरूरी है कि लोग मुंह पर मास्क, शारीरिक दूरी, सेनिटाइजर का प्रयोग और अपना टीकाकरण अवश्य कराएं।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से विशेषज्ञों के फैसले पर कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने के समय में बदलाव किया है। अब कोविशील्ड वैक्सीन की पहली डोज के बाद दूसरी डोज 12 से 16 हफ्ते के बाद लगाई जाएगी। पीजीआइ निदेशक ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से विशेषज्ञों के फैसले पर ऐसा इसलिए किया गया है। ताकि वैक्सीन का लोगों पर ज्यादा असर हो सके और लोग संक्रमण की चपेट में आने से बच सकें। पीजीआइ ने खुद इस वैक्सीन का किया है ह्यूमन ट्रायल

प्रो. जगत राम ने बताया कि पीजीआइ के डॉक्टरों ने खुद कोविशील्ड वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल किया था। ह्यूमन ट्रायल के दौरान यह बात सामने आई थी कि वैक्सीन की पहली डोज के बाद दूसरी डोज अगर 12 से 16 हफ्ते के अंतराल में लगाई जाती है तो इसका असर व्यक्ति के शरीर पर अधिक होगा। इससे संक्रमण से लड़ने में मदद मिलेगी। गाइडलाइंस का इंतजार

प्रो. जगत राम ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से पूरी गाइडलाइंस का अभी इंतजार है। गाइडलाइंस आने के बाद ही वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने के समय में परिवर्तन किया जाएगा। फिलहाल जिन लोगों को दूसरी डोज लगाने के लिए अप्वाइंटमेंट दी जा चुकी है उनका उसी दिन टीकाकरण होगा।

chat bot
आपका साथी