चंडीगढ़ के सरकारी स्कूल में स्थापित अत्याधुनिक कंप्यूटर लैब, कोरियन कंपनी ने तैयार की ये हाईटेक Lab

लैब का शुभारंभ डायरेक्टर स्कूल एजुकेशन डॉ. पालिका अरोड़ा और कोरियन कंपनी के सीईओ सुक बोंग ने किया। इस मौके पर डायरेक्टर स्कूल एजुकेशन डा. पालिका अरोड़ा ने कहा कि चंडीगढ़ शिक्षा विभाग के लिए गर्व की बात है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 02:59 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 02:59 PM (IST)
चंडीगढ़ के सरकारी स्कूल में स्थापित अत्याधुनिक कंप्यूटर लैब, कोरियन कंपनी ने तैयार की ये हाईटेक Lab
गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल मलोया में अत्याधुनिक कंप्यूटर लैब स्थापित की गई है।

सुमेश ठाकुर, चंडीगढ़। चंडीगढ़ शिक्षा विभाग स्टूडेंट्स को बेहतर शिक्षा देने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। किताबी पढ़ाई के लिए विभिन्न सुविधाओं के साथ अब डिजिटल एजुकेशन भी स्टूडेंट्स को अत्याधुनिक तरीके से दी जाएगी। इसके लिए शहर के गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल मलोया में अत्याधुनिक कंप्यूटर लैब स्थापित की गई है। लैब को कोरियन कंपनी सेराजम की तरफ से करीब साढ़े चार लाख रुपये लागत से तैयार किया है और स्कूल को सारी सुविधाएं प्रदान की है। इस तरह की लैब देश में सातवीं है जहां पर सरकारी स्कूल स्टूडेंट्स को एक ही लैब में हर प्रकार की जानकारी मिलेगी। 

लैब का शुभारंभ डायरेक्टर स्कूल एजुकेशन डॉ. पालिका अरोड़ा और कोरियन कंपनी के सीईओ सुक बोंग ने किया। इस मौके पर डायरेक्टर स्कूल एजुकेशन डा. पालिका अरोड़ा ने कहा कि चंडीगढ़ शिक्षा विभाग के लिए गर्व की बात है कि हमें अत्याधुनिक तकनीक मिली है। इस तरह की लैब भले ही हम सरकारी तंत्र में रहते हुए तैयार नहीं कर सके है लेकिन सेराजम कंपनी की तरफ से सहयोग की पेशकश थी जिसके लिए उन्होंने पूरी लैब तैयार कर दी है।

33 अत्याधुनिक कंप्यूटर वायरलेस सिस्टम से करेंगे काम

कम्पयूटर लैब में 33 कम्प्यूटर स्थापित किए गए है जो कि विंडो-10 से चलेंगे। विंडो-10 से चलने वाली यह पहली लैब है। इसके साथ ही लैब की खासियत है कि इसे चलाने के लिए किसी प्रकार के लंबे-चौड़े सिस्टम का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा बल्कि पूरा सिस्टम वायरलैस है और सिंगल वाई-फाई से काम करेगा। लैब में कम्पयूटर के साथ यूपीएस, स्मार्ट प्रोजेक्टर, डिजिटल प्रिंटर के साथ बुनियादी ढांचे और मैकेनिकल सेट स्थापित किया गया है।

chat bot
आपका साथी