खरड़ को कजौली से मिलेगा पांच मेगा गैलन डेली पानी

जल्द ही खरड़ को कजौली वाटर व‌र्क्स से पानी मिलना शुरू हो जाएगा। कजौली से खरड़ को पांच एमजीडी (मेगा गैलन डेली पानी) मिलेगा। इस प्रोजेक्ट को लेकर पंजाब सरकार की ओर से सैद्धांतिक मंजूरी दे दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 07:30 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 07:30 AM (IST)
खरड़ को कजौली से मिलेगा पांच मेगा गैलन डेली पानी
खरड़ को कजौली से मिलेगा पांच मेगा गैलन डेली पानी

संवाद सहयोगी, खरड़ (मोहाली ) : जल्द ही खरड़ को कजौली वाटर व‌र्क्स से पानी मिलना शुरू हो जाएगा। कजौली से खरड़ को पांच एमजीडी (मेगा गैलन डेली पानी) मिलेगा। इस प्रोजेक्ट को लेकर पंजाब सरकार की ओर से सैद्धांतिक मंजूरी दे दी गई है। पूर्व कैबिनेट मंत्री वरिष्ठ कांग्रेस नेता जगमोहन सिंह कंग ने मंगलवार को खरड़ में इस बात की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पूरे प्रोजेक्ट पर करीब पंद्रह करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इस प्रोजेक्ट को केंद्र ग्रेटर मोहाली एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी और खरड़ नगर परिषद मिलकर पूरा करेगी। कजौली की पांचवीं लाइन से शहर को पानी मिलेगा। पानी के लिए गांव जंडपुर में छह एकड़ में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनाया जाएगा।

गांव जंडपुर में खरड़ नगर परिषद की छह एकड़ जमीन पड़ी है। वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से शहर के अलग-अलग हिस्सों में ओएचएसआर के साथ ये पानी मुहैया करवाया जाएगा। ध्यान रहे कि अभी तक खरड़ शहर में लोगों को सिर्फ ट्यूबवेल से पानी की सप्लाई होती है। मौजूदा समय में शहर में 31 ट्यूवबेल हैं। गर्मी में बिजली कटों के दौरान ये ट्यूबवेल काम नहीं करते, इस कारण शहर के लोगों को पानी नहीं मिलता। कंग ने बताया कि जब वे 2012 से 2017 तक खरड़ से विधायक थे तो खरड़ नगर परिषद में कजौली वाटर व‌र्क्स से पानी शहर को मुहैया करवाने के लिए प्रस्ताव पारित करवाया था। वहीं इस मसले को पंजाब विधानसभा में भी उठाया था।

कंग ने कहा कि इस मसले को हाल ही में मुख्यमंत्री के समक्ष भी उठाया गया था। कडे़ प्रयासों के बाद ये संभव हो सका है। उन्होंने कहा कि लगातार जल स्तर गिर रहा है, जिस कारण शहर में लगे ट्यूबवेल फेल हो रहे हैं। ऐसे में कजौली से लोगों को पानी मिलने से जल संकट का बड़ा हल निकलेगा।

chat bot
आपका साथी