Kargil Vijay Diwas: एनसीसी हेडक्वार्टर चंडीगढ़ में शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा की याद में बनाया गया बत्रा ड्रिल स्क्वेयर

कारगिल युद्ध के हीरो रहे परमवीर चक्र विजेता शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा सभी की यादों में हमेशा जिंदा रहे इसके लिए चंडीगढ़ एनसीसी हेडक्वार्टर की तरफ से विशेष प्रयास किया गया है। परमवीर चक्र विजेता शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा एनसीसी एयर विंग के कैडेट थे।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 11:32 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 11:32 AM (IST)
Kargil Vijay Diwas: एनसीसी हेडक्वार्टर चंडीगढ़ में शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा की याद में बनाया गया बत्रा ड्रिल स्क्वेयर
सेक्टर-31 स्थित हेडक्वार्टर से एनसीसी में शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा की याद में बनाया गया बत्रा ड्रील स्क्वेयर

सुमेश ठाकुर, चंडीगढ़। Kargil Vijay Diwas: साल 1999 में भारत-पाक युद्ध में भारतीय सेना ने दुश्मनों पर 26 जुलाई इसी दिन जीत हासिल की थी। कारगिल युद्ध के हीरो रहे परमवीर चक्र विजेता शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा सभी की यादों में हमेशा जिंदा रहे, इसके लिए चंडीगढ़ एनसीसी हेडक्वार्टर की तरफ से विशेष प्रयास किया गया है। परमवीर चक्र विजेता शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा एनसीसी एयर विंग के कैडेट थे। शहीद कैप्टन बत्रा ने डीएवी कालेज सेक्टर-10 से ग्रेजुएशन के साथ सेक्टर-31 स्थित हेडक्वार्टर से एनसीसी की ट्रेनिंग की थी। इसी हेडक्वार्टर से कैप्टन बत्रा ने सी सर्टिफिकेट हासिल किया था और आर्मी विंग में कैप्टन के तौर पर भर्ती हुए थे। हेडक्वार्टर में आने वाले हर शख्स शहीद कैप्टन बत्रा के बारे में जान सके, इसके लिए विशेष प्रकार की कलाकृतियां तैयार की गई हैं।  

सेक्टर-31 स्थित एनसीसी हेडक्वार्टर मुख्य सड़क से 100 मीटर की दूरी पर स्थापित है। हेडक्वार्टर के अंदर बत्रा ड्रिल स्केवयर स्थापित किया गया है। इसके गेट पर बत्रा ड्रिल स्क्वेयर लिखा हुआ है। गेट के अंदर पूरा ग्रांउड तैयार किया गया है, जिसके अंदर एनसीसी का हर कैडेट्स अभ्यास करते हैं। इसी हेडक्वार्टर में एनसीसी के एयरविंग के अलावा नेवी और ग्राउंड विंग का आफिस है, जहां पर शहर के स्कूल-कालेजों में एनसीसी कैडेट्स कैंप के लिए रोजाना आते हैं। 

हेडक्वार्टर में स्टेच्यू और सात फीट की फोटो

बत्रा ड्रिल स्केवयर के अलावा हेडक्वार्टर के मुख्य गेट पर कैप्टन बत्रा का स्टेच्यू स्थापित किया गया है। जिस पर कैप्टन बत्रा की पूरी जानकारी दी गई कि उनका जन्म कब हुआ और कैसे उन्होंने आर्मी में ज्वाइनिंग करके देश की रक्षा की और देश के हीरो साबित हुए। स्टेच्यू की बाएं तरफ सात फीट की कैप्टन बत्रा की आर्मी वर्दी में फोटो स्थापित गई है।

डीएवी कालेज में भी कैप्टन बत्रा का स्टेच्यू

कैप्टन विक्रम बत्रा ने ग्रेजुएशन की पढ़ाई डीएवी कालेज सेक्टर-10 से पूरी की है। कैप्टन बत्रा की शहादत के बाद कालेज कैंपस में उनका स्टेच्यू स्थापित किया गया है, जिसमें कैप्टन बत्रा के अलावा देश के लिए शहादत देने वाले शहीदों की यादों को ताजा करने का प्रयास किया गया है। कालेज प्रिंसिपल डा. पवन शर्मा ने बताया कि कालेज के सभी स्टूडेंट्स देश के शहीदों के बारे में जान सके इसी मकसद से यह स्टेच्यू लगाए गए हैं।

कैप्टन बत्रा की गाथा होगी सलेबस में शामिल

कालेज कैंपस में कैप्टन विक्रम का स्टेच्यू स्थापित करने के साथ डीएवी कालेज सेक्टर-10 की तरफ से कैप्टन बत्रा के शौर्य और पराक्रम को सलेबस में शामिल करने की भी मांग भी कालेज प्रिंसिपल डा. पवन शर्मा द्वारा की गई है। कालेज प्रिंसिपल की तरफ से डीएवी मैनेजमेंट कमेटी को भेजा गया है। जल्द ही डीएवी मैनेजमेंट कमेटी सीबीएसई और यूजीसी को कैप्टन बत्रा को सलेबस में शामिल करने की मांग करेंगे ताकि आने वाले युवा कैप्टन बत्रा के शौर्य और अदम्य साहस के बारे में जान सकें।  

कारगिल हीरो के नाम पर बन रही है बालीवुड फिल्म

कैप्टन विक्रम बत्रा के बारे में सभी जान सके इसलिए डायरेक्टर करण जौहर फिल्म का भी निर्माण कर रहे है। फिल्म में कैप्टन बत्रा की भूमिका अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा निभा रहे है। फिल्म की शूटिंग कोरोना के चलते रुकी हुई है, जो इसी साल में पूरा होने की उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी