जगीर कौर भुुलत्‍थ सीट से लड़ेंगी विधानसभा चुनाव, एसजीपीसी प्रधान पद छोड़ने के बाद शिअद ने बनाया प्रत्‍याशी

Punjab Assembly Election 2022 शिरोमणि अकाली दल ने बीबी जगीर कौर को एसजीपीसी का प्रधान पद छोड़ने के बाद अगले विधानसभा चुनाव में अपना प्रत्‍याशी बनाने की घोषणा की है। वह भुलत्‍थ सीट से 2022 में होनेवाला विधानसभा चुनाव लड़ेंगी।

Sunil Kumar JhaPublish:Mon, 29 Nov 2021 04:13 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 04:27 PM (IST)
जगीर कौर भुुलत्‍थ सीट से लड़ेंगी विधानसभा चुनाव, एसजीपीसी प्रधान पद छोड़ने के बाद शिअद ने बनाया प्रत्‍याशी
जगीर कौर भुुलत्‍थ सीट से लड़ेंगी विधानसभा चुनाव, एसजीपीसी प्रधान पद छोड़ने के बाद शिअद ने बनाया प्रत्‍याशी

चंडीगढ़, राज्‍य ब्‍यूरो। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान पद छोड़ने के बाद बीबी जगीर कौर को शिरोमणि अकाली दल ने अगले  पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए अपना प्रत्‍याशी घोषित किया है। शिअद ने उनको भुलत्थ विधान सभा क्षेत्र से पार्टी का उम्मीदवार बनाया है। वहीं, पार्टी के विधायक व पूर्व मंत्री बिक्रम सिंह मजीठिया को शिअद ने पुनः मजीठा विधानसभा क्षेत्र से अपना उम्मीदवार घोषित किया है। पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 के लिए शिरोमणि अकाली दल अब तक 89 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर चुकी है।

बता दें कि पहले से ही तय माना जा रहा था कि बीबी जगीर कौर को पार्टी इस बार भुलत्थ विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवार बनाएगी। 2012 के पंजाब विधानसभा चुनाव में बीबी जगीर कौर भुलत्थ विधानसभा सीट से जीती थीं और प्रकाश सिंह बादल के मंत्रिमंडल में  कैबिनेट मंत्री बनी थीं। लेकिन,  उन्हें अपनी पुत्री हरप्रीत कौर के हत्या के मामले में सीबीआइ की कोर्ट ने पांच साल की सजा सुनाई थी। इसके कारण उन्हें मंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था।

जगीर कौर ने सीबीआइ कोर्ट के फैसले को हाईकोर्ट में चुनौती दी थी। बाद में पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने जगीर कौर को दोषमुक्‍त कर दिया था और अदालत ने उनको सीबीआइ अदालत द्वारा सुनाई गई पांच साल की सजा भी खारिज कर दी थी। सीबीआइ कोर्ट से सजा होने के कारण जगीर कौर 2017 का विधानसभा चुनाव नहीं लड़ पाई थीं। शिरोमणि अकाली दल ने उन्हें एसजीपीसी का प्रधान बनाया था। उनका कार्यकाल सोमवार को ही खत्म हुआ। जिसके बाद पार्टी ने उन्हें पुनः भुलत्थ से पार्टी उम्मीदवार घोषित कर दिया।

इसके साथ ही बिक्रम मजीठिया को भी पार्टी ने मजीठा विधान सभा क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया है। बता दें कि शिरोमणि अकाली दल के अलावा आम आदमी पार्टी ने ही अगले साल होने वाले पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए अपने प्रत्‍याशियों की घोषणा की है। आप ने अब तक 10 उम्‍मीदवारों की घोषणा की है।