International Yoga Day: योग दिवस कार्यक्रम में ऑनलाइन जुड़ेंगे चंडीगढ़ के स्कूलों के 2 लाख स्टूडेंट्स

जिसे गवर्नमेंट योग कालेज सेक्टर-23 चला रहा है। योग कॉलेज चंडीगढ़ की तरफ से लिंक http//m.facebook.com/c/gcyeh और http//yoga.ayush.gov.in/common-yoga-protocol को शेयर किया हुआ है जिसमें सुबह साढ़े छह बजे से योग की क्रियाओं को करके दिखाया जा रहा है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 04:37 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 04:37 PM (IST)
International Yoga Day: योग दिवस कार्यक्रम में ऑनलाइन जुड़ेंगे चंडीगढ़ के स्कूलों के 2 लाख स्टूडेंट्स
राज्य स्तरीय योग कार्यक्रम को गवर्नमेंट योग कॉलेज सेक्टर-23 की तरफ से आयोजित किया जाएगा।

चंडीगढ़, जेएनएन। कोरोना महामारी के चलते अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) (21 जून) को ऑनलाइन मनाया जाएगा। इसमें पहली बार शहर के सभी 114 सरकारी स्कूलों के साथ प्राइवेट स्कूलों के स्टूडेंट्स और टीचर्स भी जुड़ेंगे। स्टूडेंट्स को जोड़ने के लिए शिक्षा विभाग में प्लानिंग हो चुकी है। 18 जून तक स्कूल प्रिंसिपल और हेडमास्टर को निर्देश जारी कर दिए जाएंगे। इसके अनुसार शहर के सभी स्कूलों के स्टूडेंट्स ऑनलाइन योग कार्यक्रम से जुड़ सकेंगे और योग करने के साथ उसका फायदा भी जान सकेंगे। गौरतलब है कि राज्य स्तरीय योग कार्यक्रम को गवर्नमेंट योग कॉलेज सेक्टर-23 की तरफ से आयोजित किया जाएगा जिसका लिंक स्कूलों को जारी होगा। स्कूल अपने स्तर पर टीचर्स और स्टूडेंट्स को लिंक शेयर करेंगे।

शिक्षा विभाग द्वारा जारी होने वाले निर्देश में 114 सरकारी स्कूल और 70 प्राइवेट स्कूलों के ढाई लाख स्टूडेंट्स को जोड़ने का प्रयास रहेगा। विभागीय सूत्रों की माने तो दो लाख के करीब स्टूडेंट्स कार्यक्रम से जुड़ेगा। ऑनलाइन कार्यक्रम से जोड़ने के लिए टीचर्स 20 जून रविवार को स्टूडेंट्स से ऑनलाइन काउंसलिंग करेंगे।  

स्टूडेंट्स को जोड़ने की जिम्मेदारी क्लास टीचर की

ऑनलाइन योग कार्यक्रम से सभी स्टूडेंट्स को जोड़ने की जिम्मेदारी क्लास टीचर की रहेगी। क्लास टीचर स्टूडेंट्स से बात करके उसे माेटिवेट करके सुबह होने वाले आनलाइन कार्यक्रम में जोड़ेगा। शिक्षा विभाग द्वारा तैयार की जा रही प्लानिंग में तय है कि स्टूडेंट्स को सुबह साढ़े छह बजे से सात बजे तक आनलाइन रहना होगा। जिसमें उसे योग करना होगा और टीचर्स को उस योग की स्क्रीनशॉट फोटोग्राफ विभाग को दोपहर दो बजे से पहले मुहैया करानी होगी।

कॉलेजों में अभी से चल रहा है ट्रेनिंग कैंप

कोरोना महामारी के बीच ऑनलाइन योग डे को सफल बनाने के लिए शहर के सभी प्राइवेट और सरकारी कॉलेजों में आनलाइन ट्रेनिंग कैंप चल रहे है। जिसे गवर्नमेंट योग कालेज सेक्टर-23 चला रहा है। योग कॉलेज चंडीगढ़ की तरफ से लिंक http://m.facebook.com/c/gcyeh  और  http://yoga.ayush.gov.in/common-yoga-protocol  को शेयर किया हुआ है जिसमें सुबह साढ़े छह बजे से योग की क्रियाओं को करके दिखाया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी