पीयू के 11 रिसर्च स्कॉलर को तीन दिन में हॉस्टल खाली करने के निर्देश

पंजाब यूनिवर्सिटी रिसर्च स्कॉलर के लिए पीयू प्रशासन ने नया फरमान जारी कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 11:39 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 11:39 PM (IST)
पीयू के 11 रिसर्च स्कॉलर को तीन दिन में हॉस्टल खाली करने के निर्देश
पीयू के 11 रिसर्च स्कॉलर को तीन दिन में हॉस्टल खाली करने के निर्देश

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : पंजाब यूनिवर्सिटी रिसर्च स्कॉलर के लिए पीयू प्रशासन ने नया फरमान जारी कर दिया है। जिन रिसर्च स्कॉलर के गाइड पीयू एफिलिएटेड कॉलेजों से हैं उन्हें अब कैंपस में हॉस्टल रूम नहीं मिल सकेगा। बुधवार को सभी हॉस्टल वार्डन और विभागाध्यक्षों को भी पीयू डीएसडब्ल्यू ऑफिस से निर्देश जारी कर दिए हैं। पीयू की जारी पहली लिस्ट में 11 रिसर्च स्कॉलर का नाम शामिल है, जिन्हें हॉस्टल खाली करने के निर्देश दिए गए हैं। सभी रिसर्च स्कॉलर पीयू के ब्वॉयज हॉस्टल में रह रहे हैं। उधर, पीयू विभागों ने भी इन स्टूडेंट्स को हॉस्टल रूप खाली करने के लिए सिर्फ तीन दिन का समय दिया है। यूजीसी नियमों के तहत कुछ साल पहले ही पीयू प्रोफेसर के साथ ही कॉलेज शिक्षकों को भी रिसर्च गाइड की अनुमति दे दी थी। पीयू एफिलिएटेड 195 कॉलेजों में पढ़ाने वाले काफी प्रोफेसर पीयू से पीएचडी के लिए रजिस्टर्ड रिसर्च स्कॉलर के गाइड हैं। अब तक कॉलेज गाइड के रिसर्च स्कॉलर को भी पीयू कैंपस में रिसर्च के लिए हॉस्टल अलॉटमेंट दी जा रही थी, लेकिन कोरोना काल में हॉस्टल अलॉटमेंट को लेकर स्टूडेंट्स के कड़े विरोध के बाद पीयू प्रशासन ने हॉस्टल अलॉटमेंट को लेकर नई गाइडलाइन जारी कर दी। पीयू के इस फैसले के खिलाफ आने वाले दिनों में छात्र संगठनों ने विरोध प्रदर्शन की तैयारी कर ली है। स्टूडेंट्स ने इसे पीयू का तुगलकी फरमान बताया है। 23 दिन से एसएफएस का विरोध प्रदर्शन जारी

पीयू कैंपस में अपनी मांगों को लेकर 23 दिनों से एसएफएस छात्र संगठन का विरोध-प्रदर्शन चल रहा है। स्टूडेंट्स पीयू प्रशासनिक ब्लॉक के सामने दिन रात धरने पर बैठे हैं। स्टूडेंट्स की मांग है कि पीयू कैंपस को पूरी तरह खोला जाए, रिसर्च स्कॉलर को हॉस्टल अलॉटमेंट हो, बीते शैक्षणिक सत्र को जीरो सेशन घोषित किया जाए और हॉस्टल के सभी फंड माफ किए जाएं। छात्रों पर पुलिस प्रशासन की ओर से दर्ज केस भी वापस लेने की मांग की जा रही है।

पीयू ने रिजल्ट घोषित किया

पीयू ने बुधवार को दिसंबर 2020 में आयोजित परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है। पीयू प्रवक्ता के अनुसार एमए संस्कृत पहले सेमेस्टर, एलएलबी पांचवीं सेमेस्टर परीक्षा का रिजल्ट विभाग, कॉलेज और पीयू वेबसाइट पर देख सकते हैं।

chat bot
आपका साथी