MCM कॉलेज चंडीगढ़ के वेबिनार में 150 से ज्यादा छात्राओं को दी गई प्राॅपर्टी राइट्स की जानकारी

एमसीएम कॉलेज सेक्टर 36 द्वारा एक वेबिनार का आयोजन किया गया। बेविनार में 150 से ज्यादा छात्राओं ने भाग लिया। यह वेबिनार कॉलेज की इंस्टीट्यूशन इनोवेशन काउंसिल (आइआइसी) ने आइडेंटीफाइंग इंटलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट्स एट अर्ली स्टेज ऑफ़ इनोवेशन शीर्षक के साथ किया गया।

By Ankesh KumarEdited By: Publish:Thu, 31 Dec 2020 04:40 PM (IST) Updated:Thu, 31 Dec 2020 04:40 PM (IST)
MCM कॉलेज चंडीगढ़ के वेबिनार में 150 से ज्यादा छात्राओं को दी गई प्राॅपर्टी राइट्स की जानकारी
वेबिनार के दौरान चर्चा में शामिल कॉलेज की छात्राएं।

चंडीगढ़, जेएनएन। किसी भी काम का आपको लाभ लेना है तो आपको उसकी पूरी और सही जानकारी होना अनिवार्य है। प्रोड्क्ट जानकारी को वर्तमान में प्रॉपर्टी राइट्स के नाम से भी जाना जाता है। इससे छात्राओं को अवगत कराने के लिए मेहर चंद महाजन डीएवी कॉलेज सेक्टर-36 में वर्चुअल वेबिनार का आयोजन किया गया।

यह वेबिनार कॉलेज की इंस्टीट्यूशन इनोवेशन काउंसिल (आइआइसी) ने आइडेंटीफाइंग इंटलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट्स एट अर्ली स्टेज ऑफ़ इनोवेशन शीर्षक के साथ किया गया। इसका संचालन कॉलेज की इंस्टीट्यूशन इनोवेशन काउंसिल की इनोवेशन एंबेस्डर (आइपीआर एंड टेक्नोलॉजी ट्रांसफर) दिशा शर्मा ने किया।

उदाहरणों के साथ समझाया गया छात्राओं को

वेबिनार में 150 से अधिक छात्राओं एवं संकाय सदस्यों ने भाग लिया, जिसमें दिशा शर्मा ने प्रतिभागियों को बौद्धिक संपदा अधिकारों के उपयोग एवं इसके लाभों से अवगत कराया जिसके अंतर्गत उन्होंने प्रतिभागियों से कॉपीराइट, ट्रेड सीक्रेट्स, पेटेंट, ट्रेडमार्क और औद्योगिक डिजाइन इत्यादि पर चर्चा की। उन्होंने प्रतिभागियों को व्यवहारिक ज्ञान देने के लिए कोका-कोला, मैकडॉनल्ड्स, प्यूमा जैसे बहुराष्ट्रीय संस्थानों के कुछ दिलचस्प उदाहरण भी दिए। प्रतिभागियों के विचारों को जानने के लिए सत्र के दौरान लाइव मतदान भी किया गया। वेबिनार काे कॉलेज के यूट्यूब चैनल पर भी लाइव स्ट्रीम किया गया ताकि कॉलेज स्टूडेंट्स और स्टाफ के साथ समाज से जुड़े अन्य लोग भी उसका फायदा उठा सकें।

नवाचार को बढ़ावा देने के लिए बेहतर प्रयास

कॉलेज प्रिंसिपल डॉ. निशा भार्गव ने आइआइसी की इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि नवाचार की संस्कृति को बढ़ावा देने के अलावा, ऐसे प्रयास विभिन्न संबंधित पहलुओं के बारे में प्रतिभागियों के मार्गदर्शन के लिए बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि नवाचार एक राष्ट्र के विकास के लिए अत्यंत आवश्यक हैं और इस दिशा में कॉलेज की आइआइसी का यह प्रयास प्रशंसनीय है। उन्हाेंने स्टूडेंट्स को भी प्रॉपर्टी राइट्स के फायदे और उनकी जानकारी नहीं होने से होने वाले नुक्सान के बारे में अवगत कराया।

chat bot
आपका साथी