बच्चों को मानसिक दवाब से बचाएगी इंदिरा कॉलोनी स्कूल की अनोखी पहल

कोरोना महामारी में स्कूल पूरी तरह से बंद पड़े हैं लेकिन बच्चों की पढ़ाई में कोई बाधा न आए इसलिए ऑनलाइन क्लासेस चल रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 May 2020 08:12 PM (IST) Updated:Sat, 16 May 2020 06:06 AM (IST)
बच्चों को मानसिक दवाब से बचाएगी इंदिरा कॉलोनी स्कूल की अनोखी पहल
बच्चों को मानसिक दवाब से बचाएगी इंदिरा कॉलोनी स्कूल की अनोखी पहल

सुमेश ठाकुर, चंडीगढ़

कोरोना महामारी में स्कूल पूरी तरह से बंद पड़े हैं लेकिन बच्चों की पढ़ाई में कोई बाधा न आए इसलिए ऑनलाइन क्लासेस चल रही है। इन सबके बीच बच्चों को मानसिक दबाव से दूर रखने के लिए शहर के गवर्नमेंट मॉडल हाई स्कूल इंदिरा कॉलोनी की तरफ से अनोखी पहल की गई है। स्कूल की तरफ से ऑनलाइन क्लासेज के अलावा ऑनलाइन डांस, योग, फूड डेकोरेशन जैसी विभिन्न एक्टिविटी करवाई जा रही है। जिसमें उम्र के अनुसार सभी बच्चों को शामिल किया जा रहा है। बच्चे भी डांस प्रतियोगिता द्वारा एक दूसरे को कड़ी टक्कर दे रहे हैं।

वहीं कुकरी शो में सलाद बनाना या फिर खाने की टेबल की डेकोरेशन सिखाया जा रहा है और बच्चों की मानसिकता को भी निखारा जा रहा है। इसी प्रकार से भाषण प्रतियोगिता द्वारा विभिन्न विषयों पर स्टूडेंट्स को जागरूक किया जा रहा है और उनके विचारों को देखते हुए फ‌र्स्ट सेकेंड और थर्ड पोजीशन दी जा रही है। घर पर बच्चे स्कूल वाली ले फीलिग इसलिए अनोखी पहल: कविता शर्मा स्कूल प्रिसिपल कविता ने बताया कि बच्चों को स्कूल में पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद और कल्चर एक्टिविटी करवाई जाती थी लेकिन लॉकडाउन के दौरान यह सब कुछ बंद हो चुका है। इस कारण बच्चों पर मानसिक दबाव भी बन रहा है उसी को खत्म करने के लिए हमने डांस, योग सहित विभिन्न प्रकार की ऑनलाइन क्लासेज शुरू की है, ताकि बच्चे उसमें व्यस्त रहें और हर रोज स्कूल की तर्ज पर ही कुछ नया सीखे। इसमें पहली से दसवीं क्लास के सभी बच्चों को शामिल किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी