मोहाली के खरड़ में दिग्गजों की हार से कांग्रेस का प्रधान चुनने का समीकरण बिगड़ा, आजाद उम्मीदवारों पर दारोमदार

मोहाली की सात नगर परिषद की 145 सीटों पर हुए चुनाव में कांग्रेस का प्रदर्शन शानदार रहा। खरड़ में किसी को भी स्पष्ट बहुमत नहीं मिला। खरड़ में 27 में से 8 सीटों पर अकाली दल ने विजय हासिल कर कांग्रेस की प्रधान पद के लिए मुश्किलें बढ़ा दी हैं।

By Rohit KumarEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 02:50 PM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 02:50 PM (IST)
मोहाली के खरड़ में दिग्गजों की हार से कांग्रेस का प्रधान चुनने का समीकरण बिगड़ा, आजाद उम्मीदवारों पर दारोमदार
मोहाली की सात नगर परिषद की 145 सीटों पर हुए चुनाव में कांग्रेस का प्रदर्शन शानदार रहा।

मोहाली, रोहित कुमार। जिले की सात नगर परिषद की 145 सीटों पर हुए चुनाव में कांग्रेस का प्रदर्शन शानदार रहा। लेकिन खरड़ में किसी को भी स्पष्ट बहुमत नहीं मिला। बाकी की नगर परिषदों में प्रधानी पद महिला या किसी जाति के रिजर्व न हो जाए इसको लेकर सभी तरह के समीकरण बिठाए जा रहे है। खरड़ में 27 में से 8 सीटों पर अकाली दल ने विजय हासिल कर कांग्रेस की प्रधान पद के लिए मुश्किलें बढ़ा दी हैं। कांग्रेस जहां 10 सीटों पर विजयी रही है, वहीं 8 सीटें आजाद उम्मीदवारों को और एक सीट आम आदमी पार्टी को मिली है। चुनाव से पहले जहां कांग्रेस का बोलबाला था, लेकिन कांग्रेस के कई उम्मीदवार जीत नहीं सके।

पंजाब के कैबिनेट मंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के भाई सुखवंत सिंह भी आप के राम सरूप शर्मा से 12 वोटों से हारे। कांग्रेस के इन पांच दिग्गजों के हारने से कांग्रेस का आसानी से प्रधान चुनने का समीकरण बिगड़ गया है। अब पूरा दारोमदार आजाद उम्मीदवार पर निर्भर है। इन्हें अपने पाले में लाने के लिए पार्टियों की भागदौड़ शुरू हो गई। जीते हुए उम्मीदवारों से मंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने मुलाकात की। पूर्व मंत्री जगमोहन सिंह कंग ने विजेता उम्मीदवारों के साथ बैठक कर रूपरेखा पर चर्चा की।

शिअद के हलका इंचार्ज रणजीत सिंह गिल ने भी विजेता उम्मीदवारों से संपर्क साधना शुरू कर दिया है। वहीं, नया प्रधान चुनने के लिए 15 पार्षदों का होना जरूरी है। जो भी अन्य पार्टी के विजेता उम्मीदवार शिअद के खेमे में शामिल होंगे तो शिअद का नगर परिषद पर कब्जा हो जाएगा। डेराबस्सी के 19 वार्डों के लिए हुए चुनाव में 13 पर कांग्रेस, दो शिरोमणि अकाली, एक भारतीय जनता पार्टी और दो आजाद उम्मीदवारों ने जीती थी। लालडू के 11 वार्डों में 9 कांग्रेस, दो शिरोमणि अकाली दल, एक आजाद उम्मीदवार जीती। नयागांव के 27 वार्डों में से 10 शिरोमणि अकाली दल, 6 कांग्रेस, तीन भाजपा और 2 आजाद उम्मीदवार जीते।

खरड़ की 27 सीटों के लिए हुए मुकाबले में 8 कांग्रेस, सात शिरोमणि अकाली दल और 6 आजाद उम्मीदवार जीते। कुराली के 17 सीटों पर हुए मुकाबले में 9 कांग्रेस, पांच आजाद, दो शिअद और एक भाजपा उम्मीदवार जीता। बनूड़ की 13 सीटों में से 12 कांग्रेस और एक अकाली दल की झोली में गई। जीरकपुर नगर काउंसिल के 31 वार्डों से 28 में कांग्रेस और 8 पर शिअद जीती।  अभी तक परिषद प्रधानों व मेयर को लेकर नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है।

chat bot
आपका साथी