डेराबस्सी में बढ़े डायरिया केस, एसडीएम और एसएमओ ने किया दौरा

गांव कूड़ांवाला में डायरिया के केस बढ़ने पर मंगलवार को एसडीएम डेराबस्सी कुलदीप बावा और सीनियर मेडिकल आफिसर डा. संगीता जैन ने इलाके का दौरा किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 06:40 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 06:40 PM (IST)
डेराबस्सी में बढ़े डायरिया केस, एसडीएम और एसएमओ ने किया दौरा
डेराबस्सी में बढ़े डायरिया केस, एसडीएम और एसएमओ ने किया दौरा

संवाद सहयोगी, डेराबस्सी : गांव कूड़ांवाला में डायरिया के केस बढ़ने पर मंगलवार को एसडीएम डेराबस्सी कुलदीप बावा और सीनियर मेडिकल आफिसर डा. संगीता जैन ने इलाके का दौरा किया। डा. संगीता ने बताया कि प्रभावित कालोनियों में पीने वाले पानी की आ रही सप्लाई को अंडरग्राउंड टैंक बना कर स्टोर किया गया है। इनमें साफ सफाई की कमी पाई गई। इस पर एसडीएम ने तुरंत संबंधित कलोनियों के मकान मालिकों को तलब किया है। साथ ही सेहत विभाग को कालोनियों के मकान मालिकों को पानी की सप्लाई बंद करके बाहर से साफ पानी मुहैया करवाने के लिए कहा गया है।

उन्होंने बताया कि डा. उपासना के नेतृत्व में मेडिकल कैंप लगाया गया और एमपीएचडब्ल्यू और आशा वर्कर्स ने कालोनियों का सर्वे किया। सर्वे के दौरान लोगों को पानी उबाल कर पीने की सलाह दी गई। मेडिकल कैंप के दौरान कुल ओपीडी-265, बुखार के छह मरीज, डायरिया के 32 मरीज पाए गए। इनमें से आठ मरीजों में पानी की कमी को देखते हुए उन्हें तुरंत सिविल अस्पताल डेराबस्सी रेफर किया गया।

वहीं सिविल सर्जन कार्यालय मोहाली से आई टीम ने दो स्टूल सैंपल और चार खून के सैंपल ले कर जिला लैबोरेटरी में टेस्ट के लिए भेजे हैं। इसकी रिपोर्ट आनी अभी बाकी है। ओआरएस के पैकेट और क्लोरीन की गोलियां बांटीं

एसआइ राजिन्द्र सिंह के नेतृत्व में फील्ड टीमों ने 400 घरों का सर्वे किया और ओआरएस के 350 पैकेट और क्लोरीन की 1500 गोलियां बांटी गई। साथ ही पानी की जांच के लिए प्रभावित कालोनियों से पांच सैंपल भरे गए। उनकी रिपोर्ट आनी अभी बाकी है। पानी उबाल कर पीएं

ब्लाक एक्स्टेंशन एजुकेटर सुखजीत सिंह ने लोगों से अपील की कि पीने के पानी की साफ सफाई का खास ध्यान रखें। पानी के स्रोतों को भी साफ सुथरा रखें। साथ ही पानी उबाल कर ही पिया जाए। गंभीर दस्त हानिकारक हो सकते हैं, क्योंकि इन कारण डीहाईड्रेशन हो जाती है। डीहाईड्रेशन की निशानियों में मुंह खुश्क होना, आंखें अंदर को धंस जानी आदि शामिल है।

chat bot
आपका साथी