सुधर जाइए जनाब... : चंडीगढ़ में नियमों की अनदेखी हादसों की बड़ी वजह, 92 फीसद सड़क हादसों की तेज रफ्तार वजह

सिटी ब्यूटीफुल में वाहन चालक द्वारा नियमों की अनदेखी ही हादसों की सबसे बड़ी वजह है। आंकड़ों के आधार पर नियम और कायदे में चलने वाले ही फायदे में रहेगे। इससे 95 फीसद हादसों में कमी आने का अनुमान लगाया जा सकता है।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 07:35 AM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 07:35 AM (IST)
सुधर जाइए जनाब... : चंडीगढ़ में नियमों की अनदेखी हादसों की बड़ी वजह, 92 फीसद सड़क हादसों की तेज रफ्तार वजह
चंडीगढ़ के लोग नहीं कर रहे नियमों का पालन। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़ [कुलदीप शुक्ला]। सुधर जाओ जनाब....सिटी ब्यूटीफुल में वाहन चालक द्वारा नियमों की अनदेखी ही हादसों की सबसे बड़ी वजह है। आंकड़ों के अनुसार 92 फीसद सड़क हादसों की वजह तेज रफ्तार में ड्राइविंग हैं। इसके अलावा नशा, रेड लाइट जंप, कोहरे में गलत ड्राइविंग और पार्किंग भी मुख्य वजह साबित होती है।

आंकड़ों के आधार पर नियम और कायदे में चलने वाले ही फायदे में रहेगे। इससे 95 फीसद हादसों में कमी आने का अनुमान लगाया जा सकता है। वहीं, नियमों की अनदेखी करने वालों पर ट्रैफिक पुलिस ने मैनुअल के साथ सीसीटीवी कैमरे से चालान करने के साथ जागरुकता अभियान भी चलाती हैं। इसमें एसआइ भूपेंदर सिंह अपने गाना गाकर ट्रैफिक नियमों के बारे में जागरूक करने की वजह से काफी चर्चाओं में रहते है।

वजह             मौत(फीसद)

ओवर स्पीड      - 92

रेड लाइट जंप     - चार

ड्रंक एंड ड्राइव     - तीन  

रांग साइड ड्राइविंग  -  एक

(नोट- प्रति वर्ष बिना हेलमेट ड्राइव और ट्रिपल राइडिंग में भी 10 से ज्यादा जान जाती है)

कैमरे से वाहनों पर पैनी नजर और चालान

चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस ने कैमरे, व्हाट्सएप और फेसबुक के माध्यम से मिलने वाले शिकायत के आधार पर वर्ष 2019 में 155926 चालान किए थे। जबकि चालान होने वाले वाहन चालकों में अगस्त 2020 तक सिर्फ 36909 चालान किए। ऐसे ही पुलिस ने वर्ष 2020 में जनवरी से अगस्त तक 48826 चालान किए हैं। अभी तक कुल 14973 वाहन मालिकों ने भुगतान किया है। अब पुलिस विभाग ऐसे वाहन मालिकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की दिशा में है।  

-------

'' शहर में ट्रैफिक पुलिस नुक्कड़ नाटक, गाने सहित अन्य माध्यम से लगातार जागरुकता अभियान चलाती है। जबकि, नियमों की अनदेखी करने पर चालान इश्यू किया जाता है। कई नियमों में चालान सहित गाड़ी जब्त कर ड्राइविंग लाइसेंस सस्पेंड करने की कोर्ट में सिफारिश की जाती है। जिसे आरएलए के माध्मय से सस्पेंड किया जाता है।

                                                                      - मनोज कुमार मीणा, एसएसपी ट्रैफिक एंड सिक्योरिटी ।

chat bot
आपका साथी