Chandigarh Weather Update: चंडीगढ़ में मौन हुआ मॉनसून, फिर सताने लगी उमस और गर्मी, जानें कब मिलेगी राहत

Weather Forecast Chandigarh शहर का मौसम मिलाजुला रहेगा। जहां एक और सुबह के समय बादल छाए हुए हैं वही दोपहर के बाद तेज धूप निकलने से लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ेगा। सुबह आठ बजे तक शहर का तापमान 28 डिग्री पहुंच चुका है।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 08:55 AM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 09:01 AM (IST)
Chandigarh Weather Update: चंडीगढ़ में मौन हुआ मॉनसून, फिर सताने लगी उमस और गर्मी, जानें कब मिलेगी राहत
शहर का मौसम मिलाजुला रहेगा। (सांकेतिक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। Chandigarh Weather Forecast: शहर में मॉनसून मौन हो गया है। एक अगस्त यानी मॉनसून सीजन का आधा पड़ाव लगभग गुजर चुका है, लेकिन अभी तक सामान्य से कम बारिश शहर में दर्ज की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक इस साल मॉनसून 12 जून को शहर पहुंच गया था। लेकिन उसके बाद भी कई दिनों तक बारिश नहीं हुई। ऐसे में एक बार फिर लोगों को गर्मी और उमस का सामना करना पड़ रहा है। इस सीजन में अब तक 271.9 एमएम बारिश ही हुई है। जबकि बीते साल जुलाई में ही 302 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई थी।

शनिवार को शहर में बादल तो छाए रहे लेकिन बारिश नहीं हुई, वहीं, शहर में कहीं हल्की बुंदाबांदी हुई है। इस वजह से उमस और गर्मी ने एक बार फिर शहवासियों को परेशान करने लगी है। वहीं, रविवार यानि आज भी मौसम ऐसा ही बना हुआ है। आसमान में हल्के बादल डेरा डाले हुए हैं और धूप भी निकल आई है। ऐसे में आज शहर का मौसम मिलाजुला रहेगा। मौसम विभाग ने हल्की बारिश की संभावना जताई है। जहां एक और सुबह के समय बादल छाए हुए हैं वहीं दोपहर के बाद तेज धूप निकलने से लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ेगा। सुबह 8 बजे तक शहर का तापमान 28 डिग्री पहुंच चुका है। दिन चढ़ने के साथ तापमान में भी इजाफा होगा।

बीते तीन चार दिन हुई बारिश के बाद अब फिर से दिन में मौसम साफ होने के चलते तापमान में भी वृद्धि हो गई है। जहां पिछले कुछ दिनों से तापमान 31 डिग्री और उसके आसपास दर्ज किया जा रहा था, वही शनिवार को तापमान में भी बढ़ोतरी देखने को मिली थी। हालांकि रात के समय में मौसम में ठंडक बनी हुई है।

दो से चार अगस्त तक फिर एक्टिव होगा मॉनसून

पंजाब और हरियाणा के साथ ही पहाड़ों में हो रही बारिश का असर मैदानी इलाकों पर भी देखने को मिल रहा है। इस वजह से शहर में पिछले 4 दिनों से बारिश का सिलसिला चल रहा था। वहीं 2 से 4 अगस्त से एक बार फिर बारिश के आसार बने हुए हैं।  विभाग के अनुसार चंडीगढ़ में अभी मॉनसून एक्टिव है और आने वाले दिनों में बारिश की संभावना बनी हुई है।

chat bot
आपका साथी