होटल में शादी अटेंड करने जा रहे हैं तो रहें सावधान, आपके कीमती सामान पर है इनकी नजर

चंडीगढ़ में शादियों का सीजन शुरू होने के साथ ही चोर सक्रिय हो गए हैं। पिछले 20 दिन में तीन शादियों से तीन चोरियां हो गई हैं। इन मामलों की जांच में पुलिस के हाथ कुछ भी नहीं लगा है ।

By Edited By: Publish:Sun, 16 Dec 2018 07:51 AM (IST) Updated:Sun, 16 Dec 2018 11:01 AM (IST)
होटल में शादी अटेंड करने जा रहे हैं तो रहें सावधान, आपके कीमती सामान पर है इनकी नजर
होटल में शादी अटेंड करने जा रहे हैं तो रहें सावधान, आपके कीमती सामान पर है इनकी नजर

कुलदीप शुक्ला, चंडीगढ़ : चंडीगढ़ में शादियों का सीजन शुरू होने के साथ ही चोर सक्रिय हो गए हैं। पिछले 20 दिन में तीन शादियों से तीन चोरियां हो गई हैं। सभी मामलों में पुलिस ने जांच तो शुरू कर दी है, लेकिन चोर पकड़ने के नाम पर अभी पुलिस के हाथ कुछ भी नहीं है। हर साल शादियों के सीजन में होने वाली चोरियों में पुलिस शिकायत दर्ज करने के बाद गिरफ्तारी करने में सफल नहीं हो पाती। हैरानी की बात है कि स्मार्ट पुलिस के पास 90 प्रतिशत चोरी की वारदातों में आरोपित की तस्वीर भी है।चंडीगढ़ के होटल और कम्यूनिटी सेंटर शादियों के सीजन में अनसेफ साबित हो रहे हैं।

16 फरवरी 2016: चंडीगढ़ के पूर्व प्रशासक लेफ्टिनेंट जनरल बीकेएन छिब्बर की पोती की अरोमा होटल में शादी के दौरान एक लड़का शगुन के पैसों से भरा पर्स चोरी करके भाग गया था। पर्स में 50 हजार रुपये, जेवर व अन्य जरूरी कागजात थे। इस वारदात को अंजाम देने वाले आरोपित की हालांकि पुलिस ने सीसीटीवी कैमरे के जरिये पहचान कर ली, जो दिखने में नाबालिग है। पूर्व प्रशासक की बहू रंजू छिब्बर ने शादी समारोह से उसका पर्स चोरी होने की शिकायत दी है। लेकिन, अभी तक मामले में पुलिस आरोपित का सुराग नहीं लगा पाई है।

15 अगस्त 2018:  सेक्टर-35 स्थित होटल पार्क इन में जीरकपुर स्थित शिवालिक व्यू निवासी प्रेम गोरखी ने बेटे की शादी के दौरान बैग चोरी होने की शिकायत दर्ज करवाई थी। उन्होंने बताया कि बैग में ढाई लाख कैश, सोने की दो चूड़ियां, एक सोने की चेन और मोबाइल था। आरोपित युवक होटल के सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया था। इसके बावजूद पुलिस खाली हाथ है।

20 नवंबर 2018: सेक्टर-10 स्थित पांच सितारा होटल माउंट व्यू में सोमवार देर रात पूर्व डायरेक्टर हेल्थ सर्विसेज (डीएचएस) के बेटे की शादी में बैग में रखे शगुन के पांच लाख रुपये चोरी हो गए थे। पीड़ित पूर्व डीएचएस डॉ. सीपी बंसल की शिकायत पर सेक्टर-3 थाना पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ चोरी का केस दर्ज किया था। दोनों चोरों की तलाश जारी है। दोनों आरोपित सीसीटीवी कैमरे में कैद हैं।

9 दिसंबर 2018: सेक्टर-37 स्थित कम्यूनिटी सेंटर में दूल्हे की मां का 53 हजार रुपये और गहनों से भरा बैग चोरी हो गया था। मामले में सेक्टर-39 थाना पुलिस को शिकायत सुभाष ने दर्ज करवाई थी।

13 दिसंबर 2018: इंडस्ट्रियल एरिया फेज-2 स्थित होटल पर्ल में वीरवार को भाई की शादी में शामिल हुई एनआरआइ महिला नीरज और उनकी बहन ¨प्रसी शर्मा के बैग से 10 लाख रुपये की कीमत के गहने चोरी हो गए थे। होटल के सीसीटीवी कैमरे में दो आरोपित सामने आए। हालांकि वारदात के बाद से पुलिस खाली हाथ है।

होटल प्रशासन करे पहचान

एल्टिस होटल के मालिक एमपीएस चावला का कहना है कि शादी के दौरान मेहमानों की पहचान वर-वधू पक्ष के लोग ही कर सकते हैं। होटल प्रशासन उनकी पहचान करे, तो मेहमानों को बेइज्जती महसूस होती है। इसके लिए शादी समारोह आयोजित करने वालों को सुरक्षा के मद्देनजर सतर्कता बरतनी पड़ेगी। तभी ऐसी वारदातों पर लगाम लग सकती है।

चेकिंग की अनुमति आयोजक ही देंगे

अरोमा होटल के मालिक मनमोहन सिंह का कहना है कि कोई भी होटल प्रबंधन अपनी ड्यूटी से पीछे नहीं हट रहा, लेकिन किसी मेहमान की पहचान और चेकिंग की अनुमति आयोजक ही देंगे। पहले भी कई बार आयोजकों से कहा जा चुका है कि वर-वधू पक्ष से आने वालों की कोई पहचान रखनी चाहिए। जैसे कोई फूल या बैग लगाए। किसी प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसी के माध्यम से कार्ड चेक कर एंट्री करवाएं। तभी ऐसी वारदातों पर लगाम लगाई जा सकती है। 

शादी समारोह पुलिस अंदर नहीं जाती

यूटी पुलिस के पीआओ अौर डीएसपी क्राइम पवन कुमार का कहना है कि शादी समारोह में पुलिस अंदर नहीं जाती हैं। इसके बाद इस सीजन में नाकेबंदी और पेट्रोलिंग बढ़ा दी जाती है। पुरानी वारदातों में कुछ नाबालिग आरोपितों को गिरफ्तार किया जा चुका हैं। अनसॉल्व केसों की जांच संबंधित थाना पुलिस कर रही है।

chat bot
आपका साथी